ताज़ा खबर
 

अमिताभ बच्चन ने बताया- क्यों पत्नी को पति से 10 कदम पीछे नहीं चलना चाहिए

अमिताभ बच्चन ने अपने क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति के दिनों को याद करते हुए महिला सशक्तिकरण का उदाहरण दिया।

Author नई दिल्ली | September 13, 2016 10:45 am

महिला सशक्तिकरण का समर्थन करने वाले बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर अपनी बात को ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल ऑफ इंडिया के लॉन्च के दौरान दोहराया। उन्होंने कहा- एक देश के तौर पर हमें हमारी महिलाओं पर गर्व है। हमारी एक विशाल संस्कृति रही है और हम इसे तेजी से बदल रहे हैं। क्यों एक महिला या पत्नी को अपने पति से 10 कदम पीछे चलना चाहिए। कई कारण हैं जिनके चलते हमें ऐसी चीजों को बदलने की जरूरत है। हमारे देश की 50 प्रतिशत शक्ति महिलाएं होनी चाहिए। उन्हें समाज में उनकी इज्जत, मौजूदगी और सम्मान चाहिए। इसके लिए काम करने की जरूरत है।

kbc-raipur

मशहूर क्विज शो कौन बनेगा करोड़पित के अपने दिनों को याद करते हुए उन्होंने बताया, “एक होस्ट के तौर पर हॉट सीट पर एक बार मैं 32 साल की एक लड़की से मिला। वह एक ग्रामीण इलाके से थी और उसने मुझे बताया कि उसे उस वक्त पढ़ाई करने से रोक दिया गया जब वह 7वीं या 8वीं कक्षा में थी। और उसके पिता ने उसे बताया कि हम अब तुम्हें और नहीं पढ़ाएंगे क्योंकि गांव के लोगों ने हमसे कहा है कि हमें तुम्हारी शिक्षा पर और पैसा बरबाद नहीं करना चाहिए क्योंकि एक दिन तुम्हारी शादी हो जाएगी। लड़की ने इस सोच के खिलाफ आवाज उठाई।”

Amitabh Bachchan,Priyanka Chopra,Anil Ambani,Swachch Bharat Abhiyan,Narendra Modi,Clean India Campaign,Reliance Group,Free Advertisements,BIG FM,DAVP,Sachin Tendulkar,India News बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन। (PTI)

उसने अपना घर छोड़ दिया और अपनी दादी के घर चली गई जहां उसके साथ पहले जैसा ही व्यवहार होता था, उसे तुच्छ काम करने पड़ते थे। लेकिन उसने खुद को पढ़ाया और अंततः वह कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट तक पहुंच गई। उसने खेल के दौरान 25 लाख रुपए जीते और जब मैंने उससे पूछा कि वह इस चेक के पैसे से क्या करेगी तो उसने बताया कि वह यह चेक जाकर अपने पिता को देगी और उन्हें बताएगी कि वह भी उनके परिवार की ही संपत्ति है। अमिताभ ने अन्य लोगों को भी इसमें हिस्सा लेने को कहा जिससे वह भी एक नजीर के तौर पर समाज में खड़े हों और एक बदलाव आए।

Read Also: अमिताभ बच्चन को फिल्म PINK के लिए मुझे ‘हां’ कहने में सिर्फ 5 मिनट लगेः फिल्म निर्माता

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App