‘शोले’ में गब्बर का किरदार निभाने से पहले अमजद खान ने पढ़ी थी ये किताब, सलीम-जावेद को कर दिया था गलत साबित

शोले में अमजद खान ने गब्बर सिंह का किरदार निभाया था। फिल्म को सलीम-जावेद ने लिखा था। किरदार निभाने से पहले अमजद खान ने टी.के भादुड़ी की लिखी किताब भी पढ़ी थी।

Amjad Khan, Sholay Movie
बॉलीवुड एक्टर अमजद खान (Photo- Indian Express)

‘शोले’ फिल्म में काम करने वाले सभी एक्टर्स के करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी। इसकी कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी। फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी थे। शोले में लीड रोल में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र नज़र आए थे। दूसरी तरफ निगेटिव रोल में अमजद खान थे। अमजद खान का किरदार ‘गब्बर’ आज तक लोगों के जेहन में है। अमजद खान ऐसे पहले एक्टर थे जिन्होंने निगेटिव किरदार करने के बाद भी विज्ञापन किए थे। जबकि पहले हीरो ही विज्ञापन किया करते थे।

रमेश सिप्पी के लिए गब्बर के किरादर के लिए अमजद खान पहली पसंद नहीं थे, लेकिन सलीम-जावेद के कहने पर उन्हें इसके लिए कास्ट किया गया था। अमजद खान की एंट्री फिल्म में तो हो गई थी, लेकिन रिहर्सल के दौरान उनकी दबी हुई आवाज़ पर सवाल खड़े किए जाने लगे थे। फिल्म के जुड़े लोग अमजद खान के लिए कहा करते थे कि उनकी आवाज किसी डाकू जैसी नहीं लगती है।

अमजद खान ने खुद इसका जिक्र एक इंटरव्यू में किया था। इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी। अमजद ने इसके लिए टी.के भादुड़ी की लिखी किताब ‘अभिशप्त चंबल’ को पढ़ लिया था। इस किताब को पढ़ने के बाद अमजद को ये अंदाजा लग गया था कि एक डाकू किस तरह से चीजों के बारे में सोचता है और कैसी उसकी बॉडी लेंग्वेज होती है। इसके बाद अमजद बिल्कुल नए रूप में निखर कर सामने आए। जो लोग उस समय उनकी एक्टिंग पर अंगुली खड़ी कर रहे थे, उन्होंने ही उनकी एक्टिंग की तारीफ भी की।

सलीम-जावेद से नाराज़ हो गए थे अमजद: फिल्म की तैयारियों के दौरान अमजद खान को किसी ने ये बात बता दी थी कि सलीम-जावेद ने डायरेक्टर रमेश सिप्पी से उन्हें रिप्लेस करने के लिए कहा है। क्योंकि वह गब्बर के किरादर को ठीक से नहीं निभा पाएंगे। इस बात से अमजद खान बहुत नाराज़ भी हो गए थे। इसके बाद उन्होंने कभी सलीम-जावेद की लिखी हुई फिल्म में काम नहीं किया।

अमजद खान को फिल्म शोले में कास्ट करवाने में भी सलीम खान ने अहम भूमिका निभाई थी। सलीम खान को सुबह अमजद खान घर के बाहर टहलते हुए मिल गए थे। उन्होंने अमजद को अगले दिन ऑफिस में आने के लिए कहा था। अमजद खान उस समय कोई बड़े स्टार नहीं थे, लेकिन उनके पिता ने कई फिल्मों में रोल किए थे। अगले दिन सलीम-जावेद अमजद खान को लेकर रमेश सिप्पी के पास पहुंच गए थे। रमेश सिप्पी ने उन्हें देखते ही पसंद कर लिया था।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट