ताज़ा खबर
 

सदी के महानायक Amitabh Bachchan को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुना गया

Amitabh Bachchan Dada Saheb Phalke Award : दादासाहेब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से हर साल दिया जाने वाला पुरस्कार है, जो भारतीय सिनेमा में आजीवन और विशेष योगदान के लिए किसी खास व्यक्ति को दिया जाता है।

अमिताभ बच्चन। फोटो सोर्स- सोशल मीडिया।

Amitabh Bachchan: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादासाहेब फाल्के अवार्ड के लिए चुना गया है। इसकी जानकारी ट्विटर पर साझा करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने लिखा, ‘2 पीढ़ियों को प्रेरणा देने और एंटरटेन करने के लिए लीजेंड अमिताभ बच्चन को सर्वसम्मति से दादासाहेब फाल्के अवार्ड के लिए चुना गया है। पूरा देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस फैसले से खुश है। उन्हें बहुत शुभकामनाएं।’

आपको बता दें कि दादासाहेब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से हर साल दिया जाने वाला पुरस्कार है, जो भारतीय सिनेमा में आजीवन और विशेष योगदान के लिए किसी खास व्यक्ति को दिया जाता है।

अभी तक दादा साहेब फाल्के अवार्ड के तहत सम्मान पाने वाले को एक स्वर्ण कमल, शॉल और 10 लाख रुपये नकद प्राइज मनी के तौर पर दिया जाता रहा है। फाल्के को ‘फादर आफ इंडियन सिनेमा’ कहा जाता है। जिन्होंने पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र निर्देशित की थी। 1969 से इस अवार्ड को भारत सरकार ने शुरू किया था।

बता दें महानायक अमिताभ बच्चन 76 साल के हो चुके हैं। इस उम्र में भी वह भारतीय सिनेमा में बढ़-चढ़कर कर योगदान दे रहे हैं। मालूम हो कि उन्होंने साल 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत की थी। राजेश खन्ना स्टारडम के वक्त अमिताभ बच्चन ने अभिनय के दम पर हिंदी सिनेमा में एक आख्यान लिख दिया है। अब तक वह कई हिट फिल्में दे चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महेश भट्ट के इस कदम से नफरत करती थीं पूजा भट्ट, पिता से रिश्ते को लेकर किए कई खुलासे
2 तापसी पन्नू की फिल्म ‘सांड की आंख’ क्या कंगना करने वाली थीं? छिड़ी उम्र को लेकर नई बहस
3 परिणीति चोपड़ा को नहीं पसंद आयुष्मान खुराना की ये आदत, अक्षय कुमार के फोन में सब देख चुकी हैं परी
ये पढ़ा क्या?
X