जया भादुड़ी को ‘ज़ंजीर’ की कहानी सुनाने फ्लैट पर पहुंच गए थे सलीम खान, अमिताभ बच्चन का नाम सुनकर हो गई थीं तैयार

सलीम खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ज़ंजीर में काम करने के लिए जया भादुड़ी अमिताभ बच्चन का नाम सुनकर तैयार हो गई थीं।

Salim Khan, Amitabh Bachchan, Salim Khan Advice
अमिताभ बच्चन को फिल्म में चाहते थे सलीम खान (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। लेकिन उन्हें अलग पहचान फिल्म ‘ज़ंजीर’ से मिली थी। इस फिल्म में लीड रोल में अमिताभ ही थे जबकि उनके सामने प्राण नज़र आए थे। फिल्म की कहानी को सलीम खान ने लिखा था। इसके बाद सलीम खान ने अमिताभ बच्चन को कई फिल्में दिलवाने में मदद भी की थी। एक ऐसा ही किस्सा सलीम खान ने जया भादुड़ी को लेकर भी सुनाया था जब वह फिल्म की कहानी सुनाने के लिए एक्ट्रेस के फ्लैट तक पहुंच गए थे।

सलीम खान ने बताया था, ‘अमिताभ बच्चन को कहानी दिलाने में हमने कई जगह मदद की थी। वो उस समय इतना बड़ा नाम नहीं हुआ करते थे। फिल्म ज़ंजीर की बात करें तो मैं अमिताभ को लेने का तो मन बना ही चुका था, लेकिन जया को लेकर थोड़ा डाउट था। मैं जया जी को फिल्म की कहानी सुनाने उनके फ्लैट पर पहुंच गया था। मुझे लगा था कि वो इस बात पर बिल्कुल भी फिल्म रिजेक्ट नहीं करेगी कि उनके सामने कौन हीरो है? मैंने उन्हें फिल्म की पूरी कहानी सुनाई तो उन्होंने पूछा कि इसमें मेरा क्या है?’

सलीम खान आगे बताते हैं, ‘मुझे उनके इस सवाल का पहले से ही अंदाजा था। मैंने उन्हें कहा कि मैं जानता हूं कि इसमें आपका कुछ नहीं है, लेकिन मुझे उम्मीद थी कि आप इसे अमिताभ बच्चन के लिए कर लेंगी। उन्होंने इसे सुनकर भी तुरंत हां कर दी थी। एक इवेंट में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि शोले के लिए उन्हें धर्मेंद्र ने रेकमेंड किया था। हालांकि उनकी इस बात को लेकर मैं थोड़ा निराश भी हो गया था। क्योंकि उनसे ऐसी मुझे बिल्कुल उम्मीद नहीं थी। उन्हें शोले दिलाने वाला मैं ही था।’

दीवार दिलाने में की थी मदद: अमिताभ के करियर में दीवार फिल्म ने अहम रोल प्ले किया था। सलीम खान ने बताया था कि ज़ंजीर के लिए प्रोड्यूसर गुलशन राय जी ने तो राजेश खन्ना का नाम पक्का कर लिया था। इस फिल्म में राजेश खन्ना को ही किरदार निभाना था। लेकिन मैंने अमिताभ बच्चन का नाम आगे किया और हम इसको लेकर अड़ भी गए थे। हालांकि बाद में उन्होंने मेरी बात भी मानी और अमिताभ को फिल्म भी मिल गई थी।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट