ताज़ा खबर
 

‘लंदन ट्रिप’ ने बदल दी थी अमिताभ बच्चन की जिंदगी, एक्टर का ऐसे बना जया बच्चन संग शादी का मन, पढ़ें पूरा किस्सा

जंजीर एक फिल्म आई जिसमें अमिताभ और जया दोनों को साथ काम करने का मौका मिला। फिल्म जंजीर (1973) की शूटिंग के दौरान दोनों को साथ में समय बिताने का ज्यादा से ज्यादा मौका मिला।

अमिताभ बच्चन, जया बच्चन (इंडियन एक्सप्रेस आरकाइव)

जब जया गुड्डी (1971) जैसी बेहतरीन फिल्म में काम कर चुकी थीं और अमिताभ बच्चन अपना करियर जमाने की कोशिशों में जुटे हुए थे। उस समय अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। उस समय ऐसा भी होता था जब जया बच्चन शूटिंग पर होती थीं। वहीं कई बार सेट पर सुपरस्टार राजेश खन्ना भी होते थे।

ऐसा भी हुआ जब सेट पर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) मौजूद रहे और उनको अमिताभ का यूं सेट पर रोज-रोज आना अच्छा नहीं लगता था। ऐसे में राजेश खन्ना ने जया को समझाया था कि वह क्यों इस शख्स के साथ समय बिताती हैं। इसके बाद फिल्म जंजीर एक फिल्म आई जिसमें अमिताभ और जया दोनों को साथ काम करने का मौका मिला। फिल्म जंजीर (1973) की शूटिंग के दौरान दोनों को साथ में समय बिताने का ज्यादा से ज्यादा मौका मिला।

जिसके बाद अमिताभ और जया के प्यार की दास्तां शुरू हुई। अब ऐसे में कपल का क्लोज फ्रेंड सर्कल इस बारे में जानता था। इस बीच अमिताभ जया के दोस्तों ने कहा कि अगर फिल्म जंजीर हिट हो जाती है तो उन्हें ‘लंदन ट्रिप’ प्लान करना होगा। अमिताभ बच्चन इस शर्त के लिए मान गए। कुछ वक्त बाद फिल्म जंजीर रिलीज हुई और सुपरहिट हो गई। ऐसे में दोस्तों ने अमिताभ को उनका वादा याद दिलाया।

अमिताभ ने कहा कि वह पहले अपने पिताजी से पूछेंगे। ऐसे में अमिताभ बच्चन अपने पिता Harivansh Rai Bachchan से इजाजत मांगने पहुंचे। लेकिन अमिताभ बच्चन के माता पिता ने उन्हें ऐसे लंदन ट्रिप जाने से मना कर दिया। अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन ने उस वक्त कहा कि वह ऐसे बिना शादी के बाहर नहीं जा सकते।

ऐसे में पिता के ना कहने की वजह से निराश होने की बजाय अमिताभ बच्चन ने एक फैसला ले लिया। अमिताभ बच्चन सीधा जया के पास गए और उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर डाला।

वहीं जया ने भी शादी के लिए तुरंत हां कह दिया। अमिताभ ने जया के माता-पिता से भी शादी की इजाजत ली और जया का हाथ मांगा। इसके बाद शादी की तैयारियां शुरू हो गईं, सारे बंदोबस्त हो गए। 3 जून 1973 को जया ने अमिताभ बच्चन से शादी कर ली और मिसेस बच्चन बन गईं। ये वही तारीख थी जिस दिन दोस्तों संग अमिताभ ने लंदन जाने का प्लान बनाया था।

बताते चलें, राजेश खन्ना के बाद हिंदी सिनेमा में जगमगाने वाले मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने साल 1984 में राजनीति में प्रवेश किया था। अमिताभ बच्चन ने उस साल उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद संसदीय सीट लोक सभा से चुनाव लड़े और भारी अंतर से जीते थे। अमिताभ ने जहां हिंदी सिनेमा में अपने नाम का डंका बजाया था। वही बिग बी राजनीति में लंबी उड़ान न भर सके। जानिए क्या थी वजह

Next Stories
1 जब वहीदा रहमान ने पहले भारतीय गवर्नर जनरल के सामने किया डांस, दंग रह गए राजगोपालाचारी! तारीफ में कही थी ये बात
2 ‘तो क्या हुआ हैं तो सुपरस्टार ही’, जब ससुर Rajesh Khanna के सामने ही बोले थे अक्षय कुमार, ऐसा था काका का रिएक्शन
3 तब बुलंदियों पर थे दिलीप कुमार लेकिन आशा पारेख ने कभी नहीं किया उनके साथ काम, खुद बताई थी वजह
ये पढ़ा क्या?
X