ताज़ा खबर
 

Amitabh Bachchan Birthday: जानिए किन-किन यूनिर्सिटियों से पीएचडी की डिग्रियां ले चुके हैं डॉ. अमिताभ बच्चन

अमिताभ के बारे में कई किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। सबसे पहली किताब 1999 में छपी थी। बच्चन ने खुद 2002 में एक किताब Soul Curry for you and me – An Empowering Philosophy That Can Enrich Your Life लिखी थी।
Author नई दिल्ली | October 11, 2016 10:20 am
74 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि उन्हें यह एलबम जारी करते हुये खुशी हो रही है क्योंकि वे अमान और अयान को तब से जानते हैं जब वे बच्चे थे।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को अब तक सात यूनिवर्सिटियां डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित कर चुकी हैं। ऑस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी ने सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें डॉक्टर की पदवी से सम्मानित किया था। अमिताभ को सबसे पहले डॉक्टरेट की उपाधि से झांसी की यूनिवर्सिटी ने 2004 में सम्मानित किया था। दूसरी बार यह सम्मान उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 2006 में दिया। तीसरी बार ब्रिटेन के लीसेस्टर की डे मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी ने भी 2006 में इस पदवी से सम्मानित किया। चौथी बार ब्रिटेन की ही लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी ने 2007 में सम्मानित किया। पांचवा सम्मान उन्हें ब्रिसबेन ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी से 2011 में मिला। छठा सम्मान 2013 में जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी ने दिया। सातवीं बार 2015 में इजिप्ट की कायरो की एकेडमी ऑफ आर्ट्स यूनिवर्सिटी ने सम्मानित किया। 27 जुलाई 2012 को अमिताभ को लंदम में ओलंपिक की टॉर्च लेकर जाने का भी गौरव प्राप्त हुआ था।

अभिषेक ने अपनी किताब “अभिषेक बच्चन स्टाइल एंड सब्सटैंस” में अपनी ज़िंदगी के कई राज़ खोले, बताया- ‘पिता से ज़िंदगी में सिर्फ एक ही बार नाराज़ हुए

अमिताभ के बारे में कई किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। सबसे पहली किताब 1999 में छपी थी। बच्चन ने खुद 2002 में एक किताब Soul Curry for you and me – An Empowering Philosophy That Can Enrich Your Life लिखी थी। 2014 में ऑस्ट्रलिया की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी ने अमिताभ के नाम से एक स्कॉलरशिप शुरू की थी। 2012 में पेटा ने उन्हें सबसे हॉट वेजिटेरियन के नाम से सम्मानित किया था। इसके अलावा उन्हें सबसे सेक्सी एशिया पुरुष का खिताब भी मिल चुका है।

Read Also: मीडिया पर बरसीं अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता, कहा- मेरी बेटी नव्या नवेली की जिंदगी में दखल देना बंद करो

बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर अमिताभ की नातिन नव्या नवेली नंदा छाई हुई हैं। जिसकी कुछ तस्वीरें पिछले महीने सोशल मीडिया के साथ-साथ मीडिया में छाई हुई थीं। उन तस्वीरों में नव्या अपने दोस्तों के साथ पार्टी करती नजर आ रही थीं। नव्या की दोस्तों के साथ पार्टी की तस्वीरें अक्सर आती रहती हैं। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने भी अपनी पोती और नातिन को दिल को छू जाने वाले खत लिखे थे। जिसके बाद से नव्या लगातार खबरों में बनी हुई हैं। खत में अमिताभ ने औरतों के लिए फिक्र जाहिर की, जिसमें उन्होंने पोती अराध्या और नातिन नव्या को हिम्मत से समाज का सामना करने की सलाह देते हुए अपनी मर्जी से फैसले लेने को कहा था।

Read Also: कैसे मनाया अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और आलिया भट्ट ने अपना ये वीकेंड, जानिए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.