ताज़ा खबर
 

अमेजन प्राइम की मेंबरशिप लेने से पहले जान लीजिए यह 5 चीजें

प्राइम वीडियो के पैकेज अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स की तुलना में सस्ते हैं और प्राइम मेंबरशिप लेने पर यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग में कई विशेष फायदे देता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो आपको प्राइम वीडियो की मेंबरशिप लेने के बाद पता चलती हैं।

अमेजन प्राइम वीडियोज के सबस्क्रिप्शन पेज का स्क्रीन शॉट।

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन डॉट इन की प्राइम वीडियो सर्विस भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जा रही वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज में से एक है। नेटफ्लिक्स और हूक जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज को मात देते हुए अमेजन भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जा रही है। प्राइम वीडियो सर्विस का इस्तेमाल करके आप बॉलीवुड/हॉलीवुड फिल्में, तमाम टीवी शोज, अमेजन के एक्स्लूजिव टीवी शोज और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। प्राइम वीडियो के पैकेज अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स की तुलना में सस्ते हैं और प्राइम मेंबरशिप लेने पर यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग में कई विशेष फायदे देता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो आपको प्राइम वीडियो की मेंबरशिप लेने के बाद पता चलती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ दिलचस्प फैक्ट्स बताने जा रहे हैं।

1. पैकेज की कीमत- प्राइम वीडियो आपको 999 रुपए में एक साल की सेवाएं देता है। कुछ मौकों पर अमेजन विशेष ऑफर भी निकालता है जब कुछ वक्त के लिए कीमतें कम कर दी जाती हैं और यही एक साल का पैकेज आप कम कीमत में ले सकते हैं। लेकिन गौर करने की बात यह है कि प्राइम वीडियो के पैकेज की यह कीमत फिक्स नहीं है। जानकारी के मुताबिक इसे कभी भी बढ़ाया घटाया जा सकता है।

2. ऑफलाइन सर्विस- कई अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन्स की ही तरह अमेजन भी आपको ऑफलाइन सर्विस देता है। यानि इंटरनेट से कनेक्टेड रहने के दौरान आप किसी फिल्म या टीवी शो के एपिसोड को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे आप बाद में नेटवर्क नहीं होने की स्थिति में भी देख सकते हैं। लेकिन इसमें एक ट्विस्ट यह है कि प्राइम वीडियो डाउनलोड करने के बाद पहली बार प्ले करने के बाद आपको 48 घंटे का वक्त देता है। आपको डाउनलोड किया गया यह शो या फिल्म 48 घंटे के भीतर देख लेनी होगी वरना यह स्वतः हट जाएगी। (हालांकि आप इसे दोबारा भी डाउनलोड कर सकते हैं)

3. फ्री डिलीवरी ऑन संडे- अमेजन के मुताबिक प्राइम वीडियो सर्विस लेने पर आप अमेजन के प्राइम कस्टमर बन जाते हैं जिसके बाद अमेजन आपको उसकी ई-कॉमर्स साइट से शॉपिंग करने पर मुफ्त डिलीवरी की सुविधाएं देता है। इतना ही नहीं शनिवार और रविवार के दिन भी अमेजन आपको फ्री डिलीवरी देता है। लेकिन इसमें एक जान लेने योग्य बात यह है कि अमेजन की यह सेवा पूरी तरह से कामयाब नहीं है। क्योंकि कई इलाकों में डिलीवरी का काम अमेजन बाकी कोरियर कंपनियों की मदद से करता है तो कई बार यह डिलीवरी लेट भी होती है।

4. फिल्मों और टीवी शोज की रेंज- हालांकि अमेजन के पास बॉलीवुड/हॉलीवुड फिल्मों और टीवी शोज की एक बड़ी रेंज है लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि अमेजन आपको सब कुछ उपलब्ध कराता है। ज्यादातर टीवी चैनल्स की अपनी खुद की एप्लीकेशन्स हैं और वह अपने टीवी शोज अपनी ही ऐप्लीकेशन्स पर दिखाते हैं। जहां तक फिल्मों की बात हैं तो फिल्मों के डिजिटल राइट्स बेचे जाते हैं और अमेजन ज्यादातर फिल्मों के डिजिटल राइट्स खरीद लेता है अतः आपको ज्यादातर नई फिल्में अमेजन पर मिल जाएंगी।

5. पैरेंट्रल कंट्रोल- यह वह विकल्प है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फोन/वेबसाइट की इस ऐप्लीकेशन पर एक तरह का पासवर्ड प्रोटेक्शन तैयार कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे अमेजन पर उपबल्ध कोई ऐसी फिल्म/वीडियो नहीं देख सकें जिसे ‘ए’ सर्टिफिकेट मिला हुआ है। नेटफ्लिक्स के मुकाबले अमेजन की यह सर्विस थोड़ी कच्ची नजर आती है।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App