ताज़ा खबर
 

विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की फिल्म अमर, अकबर एंथोनी से हार्वर्ड की एक किताब हुई प्रेरित

यह फिल्म तीन भाईयों की कहानी थी जो बचपन में बिछड़ जाते हैं। इसके बाद तीनों को अलग-अलग धर्म से ताल्लुक रखने वाले परिवार पाल पोसकर बड़ा करते हैं।

Author नई दिल्ली | April 30, 2017 9:04 AM
अमर अकबर एंथोनी से प्रेरित हुई हार्वर्ड की एक किताब। (Image Source: Indian Express)

अमर अकबर एंथोनी एक ऐसी फिल्म है जिसे कि सदाबहार कहा जा सकता है। इसमें अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना और ऋषि कपूर ने अहम भूमिका निभाई थी। इसे मनमोहन देसाई ने डायरेक्ट किया था। अब यह फिल्म हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के लिए प्रेरणा बन गई है। भाईचारे और देशप्रेम के लिए बॉलीवुड पर लिखी जाने वाली किताब के लिए यह प्रेरणा बनी है। 1977 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म में एकता और भाईचारे को दिखाया गया था। इसमें एंथोनी गोनसाल्विज का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया था जोकि अब किताब का हिस्सा बन गया है। लगभग 10 दिन पहले अमिताभ ने किताब ने कवर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा था- अमर अकबर एंथोनी: बॉलीवुड, भाईचारा और देश।

इसे एक्टर ने कैप्शन दिया- द हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस अमर अकबर एंथोनी पर एक किताब लेकर आई है। यह फिल्मों के गुण पर की गई लगभग एक थीसीस है। शानदार! यह फिल्म तीन भाईयों की कहानी थी जो बचपन में बिछड़ जाते हैं। इसके बाद तीनों को अलग-अलग धर्म से ताल्लुक रखने वाले परिवार पाल पोसकर बड़ा करते हैं। जिसकी वजह से एक हिंदू, मुस्लिम और ईसाई बन जाता है। जवान होने पर तीनों एक साथ आते हैं और विलेन को सबक सिखाते हैं। यह 1977 में आई एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी। इसे 25वें फिल्मफेयर अवॉर्ड में बेस्ट एक्टर, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर और बेस्ट एडिटिंग का अवॉर्ड मिला था।

बाद में इस फिल्म को तमिल में शंकर सलीम सिमोन, तेलुगू में राम रॉबर्ट रहीम और मलयालम में जॉन जैफर जनार्द्धन बनाया गया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन (एंथोनी गोनसाल्विज), विनोद खन्ना (अमर खन्ना) और ऋषि कपूर (अकबर इलाहाबादी) के तौर पर नजर आए थे। वहीं परवीन बॉबी, शबाना आजमी औप नीतू सिंह लीड एक्ट्रेस थीं। नीरुपा रॉय, प्राण औप जीवन ने सपोर्टिंग रोल निभाया था। वहीं इसे लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने म्यूजिक दिया था।

आपको बता दें कि मुंबई में गुरुवार को अभिनेता विनोद खन्ना का निधन हो गया। वो काफी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। 4 बार बीजेपी के सांसद रहे विनोद खन्ना की मौत की खबर ने पूरे देश को उदास कर दिया है। बॉलीवुड से बाहर प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति तक ने उनकी मृत्यु पर संवेदना व्यक्त की है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App