ताज़ा खबर
 

रुस्तम के लिए अक्षय को मिला को बेहतरीन अदाकारी में राष्ट्रीय पुरुस्कार और फिल्म कासव को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म

बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को फिल्म ‘रुस्तम’ में उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया है और मराठी फिल्म ‘कासव’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया है।

Author मुंबई | April 8, 2017 01:32 am
बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार

बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को फिल्म ‘रुस्तम’ में उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया है और मराठी फिल्म ‘कासव’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया है। विभिन्न भाषाओं एवं क्षेत्रीय फिल्मों को राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है और बॉलीवुड फिल्म ‘पिंक’, ‘नीरजा’ और ‘दंगल’ ने भी विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार अपने नाम किए हैं। अक्षय ने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिए पुरस्कार के लिए आभार व्यक्त किया। फिल्म ‘पैडमैन’ के लिए अक्षय के साथ शूटिंग कर रही सोनम कपूर ने कहा कि यह दोहरे जश्न का मौका है। सोनम कपूर अभिनीत ‘नीरजा’ ने हिंदी फिल्मों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में समीक्षकों द्वारा सराही गई सोनम कपूर की बेहतरीन अदाकारी का विशेष उल्लेख भी किया गया है।

निर्देशक राम माधवानी की फिल्म ‘नीरजा’ ने हिंदी फिल्मों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है। अमिताभ बच्चन अभिनीत महिला केंद्रित फिल्म ‘पिंक’ को सामाजिक मुद्दों पर आधारित सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया है। निर्माता शुजीत सरकार ने यह पुरस्कार अपनी टीम और बिग बी को समर्पित करते हुए कहा कि अभिनेताओं के सहयोग के बिना उनके लिए महिला आधारित फिल्म बनाना संभव नहीं हो पाता।

फिल्म निर्माता प्रियदर्शन की अध्यक्षता वाली जूरी ने सुरभि सीएम को मलयालम फिल्म ‘मिन्नामिनुन्गू-द फायरफ्लाय’ में निभाए उनके किरदार के लिए इस साल राष्ट्रीय पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना। ‘धनक’ को सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म और तेलुगू फिल्म ‘साथमनाम भक्ति’ को लोकप्रिय फिल्म चुना गया है। ‘कासव’ के सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुनी जाने के साथ ही मराठी सिनेमा इस बार पुरस्कारों में बड़ा विजेता बनकर उभरा। फिल्म के सह-निर्देशक सुनिल सुथानंकर ने कहा, ‘कासव को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के लिए चुना गया है जो कि बेहतरीन बात है। ‘कासव’ के अलावा, राजेश मापुस्कर को उनकी मराठी फिल्म ‘वेंटिलेटर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया। ‘वेंटिलेटर’ की निर्माता प्रियंका चोपड़ा और उनकी माता मधु चोपड़ा हैं।

‘वेंटिलेटर’ को सर्वश्रेष्ठ संपादन और सर्वश्रेष्ठ फाइनल मिक्सड ट्रैक के पुरस्कार के लिए भी चुना गया है। ‘दशक्रिया’ को सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित पटकथा के साथ ही सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म भी चुना गया है। इसके अभिनेता मनोज जोशी को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता चुना गया है। आमिर खान अभिनीत ‘दंगल’ के लिए अभिनेत्री जायरा वसीम को सर्वश्रेष्ठ सह-कलाकार चुना गया है। अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ ने सर्वश्रेष्ठ स्पेशल इफेक्ट श्रेणी को अपने नाम किया। राष्ट्रीय एकीकरण पर आधारित सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म पुरस्कार के नरगिस दत्त पुरस्कार के लिए असमीया फिल्म ‘ढिक्चो बनत पलाष’ को चुना गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App