ताज़ा खबर
 

‘मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ पर अक्षय कुमार ने शेयर किया मासिक धर्म पर अरण्या जौहर की कविता का वीडियो

अक्षय कुमार की पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना काफी लंबे समय से सोशल मीडिया पर मासिक धर्म को लेकर अभियान चला रही हैं। उनकी आने वाली फिल्म 'पैडमैन' भी इसी मुद्दे पर बनी है।

अरण्या मुंबई में रहती हैं और महिलाओं से जुड़े तमाम मुद्दों पर कविताएं लिखती रहती हैं। वो अपनी कविताएं यू ट्यूब पर भी अपलोड करती रहती हैं।

मासिक धर्म (पीरियड्स) को लेकर वर्जनाएं और चुप्पी लंबे समय तक हमारे समाज का हिस्सा रही हैं लेकिन इस दिशा में अब अच्छे संकेत दिखने लगे हैं। समाज में लोग अब खुलकर इस बारे में बात कर रहे हैं। बात चाहे सेनिटरी पैड्स के विज्ञापन की हो या फिर सोसाइटी में इसे लेकर कोई चर्चा हो, लोग अब ‘मासिक धर्म’ और ‘पीरियड’ जैसे शब्दों को बेहिचक प्रयोग में ला रहे हैं। लेकिन इन सबके बावजूद समाज के अधिकांश हिस्सों में आज भी लोग सेनिटरी पैड्स को अखबार में लपेटकर लाते हैं। अधिकांश लोग आज भी मासिक धर्म की अवधि को ‘उन दिनों’ कहकर बताते हैं।

इन्हीं सारी तकलीफों और विषमताओं पर अरण्या जौहर ने एक बेहतरीन कविता लिखी है। ‘टू ब्लीड विदआउट वायलेंस’ नाम की इस कविता में अरण्या नें इस मसले के बारे में कहा है कि पीरियड्स को कमजोरी का प्रतीक या छिपाने के लायक नहीं समझना चाहिए बल्कि इसे उन दिनों की तरह लेना चाहिए जब कोई किसी महिला को प्रोत्साहित और सशक्त करता है और यह निश्चित करता है कि पीरियड का मतलब रुकना नहीं है। अरण्या की इस कविता को बॉलीवुड स्टार और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

अरण्या मुंबई में रहती हैं और महिलाओं से जुड़े तमाम मुद्दों पर कविताएं लिखती रहती हैं। वो अपनी कविताएं यू ट्यूब पर भी अपलोड करती रहती हैं। उनकी नई कविता महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर है, जिसे मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए अक्षय कुमार ने लिखा है कि मासिक धर्म पर चुप्पी तोड़ो, पीरियड्स में छिपाने लायक कुछ भी नहीं है। अक्षय कुमार की पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना काफी लंबे समय से सोशल मीडिया पर मासिक धर्म को लेकर अभियान चला रही हैं। उनकी आने वाली फिल्म ‘पैडमैन’ भी इसी मुद्दे पर बनी है। बतौर प्रोड्यूसर उनकी पहली फिल्म ‘पैडमैन’ अरुणाचलम मुरुगनाथम के जीवन पर आधारित कहानी है जिन्हें गांवों की महिलाओं के लिए सस्ते सेनिटरी पैड्स बनाने की वजह से जाना जाता है। फिल्म में मुख्य भूमिका में अक्षय कुमार दिखाई देंगे। इनके अलावा फिल्म में बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे और सोनम कपूर भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगी।

Next Stories
1 1500 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी फिल्म बाहुबली देखने नहीं जाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी, जानिए वजह
2 काला कालीकरन की शूटिंग हुई शुरु, मुंबई पहुंचे सुपरस्टार रजनीकांत
3 पत्‍नी ट्विंकल से छिपकर ये काम करते हैं अक्षय कुमार
ये पढ़ा क्या?
X