ताज़ा खबर
 

कोई शॉर्ट कट नहीं, ये है अक्षय कुमार की फ‍िटनेस का फंडा

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार 47 साल की उम्र में भी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे फिट अभिनेता कहलाते हैं।
Author नई दिल्ली | June 13, 2017 16:26 pm
बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार 47 साल की उम्र में भी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे फिट अभिनेता कहलाते हैं। इसके लिए वो अनुशासित और फिटनेस के लिए हेल्दी डाइट लेते हैं। 32 सालों से वो वर्क आउट कर रहे हैं इसपर वो कहते हैं कि इतने समय में कभी मैंने 6 एब्स से ज्यादा बनाने की कोशिश नहीं की है। साथ ही कभी मैंने फिट बॉडी पाने के लिए कोई शोर्ट-कट नहीं अपनाया है। हमेशा ऐसा रास्ता चुना है जो लंबा जाता हो और शरीर को मजबूती देता हो। मेरे साथ काम करने वाले कई अभिनेता 8 से 10 एब्स बनाने के लिए शोर्ट कट अपनाते हैं जो गलत है। आज हर कोई फिट बॉडी चाहता है, अगर आप भी एक फिट बॉडी की पाने की चाहत रखते हैं तो हम आपके लिए आज लाए हैं अक्षय कुमार की फिटनेस का राज जिसे अपनाने से आप भी अक्षय कुमार जैसी फिट बॉडी पा सकते हैं।

पाउडर और शेक जैसे शॉर्ट कट ना अपनाएं-
आज बाजार में कई ऐसे बॉडी और फिटनेस बनाने वाले प्रोटीन शेक और पाउडर आ गए हैं। पहले हम अपनी डाइट में सिर्फ दूध, सब्जियां, आलू, भूरे चावल और मीट का सेवन करते थे जिससे मांसपेशियां हमेशा के लिए मजबूत रहती थी। अगर ज्यादा आर्टिफीशियल चीजों का प्रयोग किया जाएगा तो एक्सरसाइज के बिना आपकी मांसपेशियां एक ही महीने में ढलने लग जाती हैं। अधिकतर लोग आज बॉडी बनाने के लिए दवाइयों और प्रोटीन शेक का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमारियां उन्हें जल्द ही पकड़ लेती हैं।

घर का खाना ही सबसे अच्छा-
फास्ट फूड और जंक फूड से दूर रहना ही आपको एक फिट बॉडी देता है। जो भी मां पकाए वो सबसे पौष्टिक और हेल्दी होता है। घर की बनी हरी- सब्जियों, फलों का सेवन करें। सूप, अंडा, हरी-तरी वाली सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए लाभदायक होता है।

6.30- 7.00 बजे के बाद खाना ना खाएं-
अक्षय कुमार पंजाबी होने के बावजूद भी सात बजे के बाद मिठाई तक नहीं खाते हैं। वो कहते हैं अगर कभी रात को मिठाई खा लेते हैं तो बॉडी को उसकी आदत पड़ जाती है जो ठीक नहीं है। हमारे पेट को भोजन करने के बाद 3 से 4 घंटे चाहिए होते हैं पाचन करने के लिए। अगर देर रात को खाना खाने के सीधे बाद आप सो जाते हैं तो आपका पूरा शरीर तो आराम कर रहा होता है पर आपके पेट को पाचन क्रिया करते रहना पड़ता है। जिससे ठीक तरह से पाचन नहीं हो पाता है और पेट खराब होने जैसी समस्याएं हो जाती हैं। अगर 7 बजे खाना खाने से रात को भूख लगती है तो सूप या अंडा खाया जा सकता है क्योंकि यह पचने में आसान होते हैं।

धुम्रपान करते हैं तो फिट बॉडी नहीं बना पाएंगे-
अगर स्मोक करते हैं तो, फेफड़े कमजोर हो जाते हैं। वर्क आउट करते समय आपको स्टैमिना की जरुरत होती है। यह स्टैमिना तो खत्म करता ही है साथ ही फेफड़ों को भी हमेशा के लिए डैमेज कर देता है। जो बॉडीबिल्डर्स स्मोकर्स होते हैं वो ज्यादातर शोर्ट-कट अपानाकर बॉडी पाते हैं। अक्षय कुमार कहते हैं कि उन्होंने अपनी जिन्दगी में कभी स्मोक नही किया है। अगर फिट रहना है तो स्मोक कभी नही करना चाहिए।

जिम में वजन उठाने की जगह अपना वजन उठाएं-
अक्षय कुमार कहते हैं कि वो जिम जाकर कभी वजन नहीं उठाते, यह करना बुरा नहीं होता है। उनका मानना है कि जिम में वजन उठाने से अच्छा है कि पहाड़ों या पेड़ों पर चढ़ा जाए जैसा बचपन में किया करते थे। जो लोग बॉडी बिल्ड करना चाहते हैं अगर वो जिम जाकर वर्क आउट करें तो वो बुरा नही है पर प्रोटीन शेक और पाउडर का सहारा नहीं लेना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.