scorecardresearch

अजय देवगन और टाइगर श्राफ सलमान की कमी पूरी करेंगे!

होली-दिवाली इस साल अक्षय कुमार ने अपने नाम लिख ली है।

अजय देवगन और टाइगर श्राफ सलमान की कमी पूरी करेंगे!

होली-दिवाली इस साल अक्षय कुमार ने अपने नाम लिख ली है। ईद पर सलमान की कोई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है, सो उनकी जगह दो एक्शन हीरो ने ली है। एक ओर अजय देवगन की फिल्म ‘रनवे 34’ रिलीज हो रही है, तो दूसरी ओर टाइगर श्राफ की ‘हीरोपंती2’। यानी दर्शकों को इस साल ईद पर दो एक्शन हीरो की भिड़ंत देखने को मिलेगी। क्या ये दोनों हीरो मिलकर सलमान की कमी पूरी कर पाएंगे? क्या ईद पर सलमान खान की फिल्मों का इंतजार करने वाला दर्शक वर्ग इन दोनों हीरो की फिल्में देखने सिनेमाघरों में उमड़ेगा? इन सवालों के जवाब 29 अप्रैल को मिलेंगे।

आमतौर पर माना जाता है कि ईद पर सलमान, दिवाली पर शाहरुख खान और क्रिसमस पर आमिर खान अपनी फिल्में रिलीज करने को प्राथमिकता देते हैं। इस साल ईद पर सलमान की कोई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है, लिहाजा अजय देवगन की ‘रनवे 34’ के साथ टाइगर श्राफ की ‘हीरोपंती2’ ईद पर रिलीज करने घोषणा हो चुकी है। कहा जा रहा है कि अजय ने ईद पर अपनी फिल्म के प्रदर्शन से पहले सलमान से बातचीत की। जब सलमान ने कहा कि इस साल ईद पर उनकी कोई फिल्म रिलीज नहीं हो रही तब अजय देवगन ने अपनी ‘रनवे 34’ 29 अप्रैल को रिलीज की घोषणा कर दी। ईद पर उनका टकराव टाइगर श्राफ की ‘हीरोपंती2’ से होगा, जिसके निर्माता सलमान खान के परम मित्र साजिद नाडियाडवाला हैं।

दीपावाली या ईद जैसे त्योहार सिनेमा कारोबार के लिहाज से इसलिए महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि इन त्योहारों पर रिलीज हुई फिल्मों ने निर्माताओं पर धन की बरसात की है। 2009 से सलमान खान हर साल ईद पर अपनी फिल्में रिलीज करते आ रहे हैं जिन्होंने 200 से 900 करोड़ तक का कारोबार किया। 2009 में ‘वांटेड’ से यह चलन शुरू हुआ था। इसके बाद तो हर साल ईद मानो सलमान के नाम ही लिख दी गई।

2010 में ‘दबंग’, 2011 में ‘बाडीगार्ड’, 2012 में ‘एक था टाइगर’, 2014 में ‘किक’, 2015 में ‘बजरंगी भाईजान’, 2016 में ‘सुलतान’, 2017 में ‘ट्यूबलाइट’, 2018 में ‘रेस’, 2019 में ‘भारत’, 2020 में कोरोना के कारण सिनेमाघर बंद रहे। 2021 में ईद पर सलमान की ‘राधे’ सिनेमाघरों और ओटीटी पर एक साथ रिलीज हुई और इसकी असफलता से पहली बार सलमान खान को ईद पर तगड़ा झटका लगा। इस साल खान के पास ईद पर अपने प्रशंसकों को देने के लिए कोई फिल्म नहीं है। सो अजय देवगन ईद पर ‘रनवे 34’ रिलीज करने जा रहे हैं। अजय का टकराव टाइगर श्राफ से होगा, जो एक्शन हीरो माने जाते हैं और जिनका प्रशंसक वर्ग बढ़ता जा रहा है।

हालांकि बाक्स आफिस पर मुकाबला अजय के लिए कोई नई बात नहीं है। 1991 में वह दो चलती मोटरसाइकिलों पर पांव रखे परदे पर ‘फूल और कांटे’ से उतरे थे और उनका मुकाबला तब के स्थापित हीरो अनिल कपूर की ‘लम्हे’ से था। ‘लम्हे’ के मुकाबले पहली बार परदे पर उतर रहे अजय की ‘फूल और कांटे’ को लेकर माना जा रहा था कि लम्हे उसे रौंद देगी। मगर हुआ उलटा। ‘फूल और कांटे’ को देखने के लिए दर्शकों की भीड़ उमड़ी जबकि ‘लम्हे’ बुरी तरह से असफल साबित हुई। तीन करोड़ में बनी ‘फूल और कांटे’ ने चार गुना यानी 12 करोड़ रुपए जुटाए और इसी के साथ बालीवुड को अजय देवगन के रूप में एक एक्शन हीरो मिला।

इस साल ईद पर इसी एक्शन हीरो की टाइगर श्राफ से टक्कर है, जिनके डांस और एक्शन के युवा दीवाने हैं। मगर क्या ये दोनों मिलकर सलमान की कमी पूरी कर पाएंगे, इसका जवाब तो 29 अप्रैल को ही मिलेगा।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट