ताज़ा खबर
 

दिग्गजों की डुगडुगी

एक ही विषय पर साथ-साथ बनने वाली दो फिल्में निर्माताओं के लिए किस तरह की खड़ी करती हैं मुश्किलें ।

Author Updated: February 26, 2021 6:27 AM
Bollywoodसिने अभिनेता अमिताभ बच्‍चन, अभिषेक बच्‍चन और अभिनेत्री दिशा पटनी।

अभिषेक का इंतजार

एक ही विषय पर साथ-साथ बनने वाली दो फिल्में निर्माताओं के लिए किस तरह की मुश्किलें खड़ी करती हैं इसका उदाहरण 1989 में अमिताभ बच्चन की ‘तूफान’ और ‘जादूगर’ में नजर आया था। दोनों फिल्मों में अमिताभ जादूगर थे। मनमोहन देसाई की ‘तूफान’ 11 अगस्त को और प्रकाश मेहरा की ‘जादूगर’ 25 अगस्त को रिलीज हुई थी।

नतीजा यह हुआ कि दोनों फिल्में बॉक्स आॅफिस पर टें बोल गई। कुछ इसी तरह की स्थिति आज अभिषेक बच्चन के सामने है। शेयर बाजार में तूफान पैदा करने वाले हर्षद मेहता पर सोनी लिव ने नवंबर में ‘स्कैम 1992’ नामक ओटीटी सीरीज रिलीज की, जो 10 कड़ियों में बनी थी। हर्षद मेहता पर ही अभिषेक को लेकर फिल्म ‘द बिग बुल’ तैयार है, जो कोरोना के कारण रिलीज नहीं हो पाई थी।

इससे पहले कि यह फिल्म डिज्नी हॉटस्टार पर दिखाई जाए, नवंबर में सोनी लिव ने हर्षद मेहता पर ‘स्कैम 1992’ का प्रदर्शन कर दिया। मजबूरी में अब ‘द बिग बुल’ का प्रदर्शन कुछ अंतराल के बाद सिनेमाघरों और ओटीटी पर करने की रणनीति बनाई गई है।

‘द बिग बुल’ का निर्माण किया है अजय देवगन ने। इस बदली रणनीति के कारण अभिषेक बच्चन के सामने ‘द बिग बुल’ के प्रदर्शन के लिए इंतजार करने के अलावा कोई और चारा नहीं बचा है। हालांकि अभिषेक को शाहरुख खान की कंपनी ने ‘बॉब विश्वास’ के लिए साइन किया है। अभिषेक को लेकर हाल ही में ‘दसवीं’ का पहला लुक भी जारी किया गया है।

‘ब्रम्हा’ अमिताभ

‘ब्रह्मास्त्र’ नामक फिल्मी रचना में अमिताभ बच्चन ब्रम्हा बने हैं और रणबीर कपूर शिव। आजकल पौराणिक किरदारों के नाम पर फिल्मों में टाई-सूट पहने उसी नाम के किरदार मिलने की आशंकाएं बढ़ गई हैं। इसलिए नाम से इसके पौराणिक होने का अनुमान लगाना पपीते और कालीमिर्च के बीज में भेद करने जैसा है।

2017 में जब इसकी घोषणा हुई तो लोगों को बताया गया कि अयान मुखर्जी ने इसकी ‘मौलिक’ पटकथा लिखी है और इसमें उन्हें छह साल लगे हैं। यह फिल्म तीन कड़ियों में बनाई जाएगी और इसमें 10 साल का समय लग सकता है। सूंघकर किसी फिल्म का हाल बताने वाले पंडितों ने कहा कि यह सुपरहीरो फिल्म है।

अफवाहें सुनकर फिल्मों का हाल बताने वालों ने कहा कि नहीं यह तो सुपरनेचरल परीकथा है। फिल्म की मौलिक कहानी लिखने वाले अयान मुखर्जी ने अभी तक कुछ नहीं कहा है। करण जौहर, रणबीर कपूर और निर्देशक अयान मुखर्जी समेत इसके सात निर्माता हैं। इनके अलावा हॉलीवुड के फॉक्स स्टार स्टूडियो ने भी इसमें पैसा लगाया है और फिल्म का वितरण करना भी तय किया है।

फिल्म में शाहरुख खान की भी एक झलक दिखेगी। हीरोइन आलिया भट्ट हैं और नागार्जुन भी इसमें देखे जा सकेंगे। ब्रम्हा की भूमिका में अमिताभ बच्चन को लोग हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम में कब देखेंगे, यह निर्माता अभी तय नहीं कर पा रहे हैं। वैसे फिल्म 2019 के क्रिसमस पर रिलीज होनेवाली थी।

दिशा की दिशा

कोई अभिनेत्री जो सुशांत राजपूत के साथ कैरियर की शुरुआत करे और पांच साल के अंदर जैकी चान (चीनी एक्शन कॉमेडी ‘कुंग फू योगा’) से होते हुए सलमान खान की हीरोइन बन जाए, तो कहा जा सकता है कि वह सही दिशा में जा रही है। दिशा पटनी ‘राधे- द मोस्ट वांटेड भाई’ में सलमान खान की हीरोइन है, जो इस साल ईद, 13 मई, पर रिलीज होने जा रही है।

हालांकि सलमान-कैटरीना की फिल्म ‘भारत’ में दिशा पहले ही काम कर चुकी हैं। इसके अलावा ‘बागी 3’ जैसी हिट भी इशा के नाम है। ‘राधे’ की रिलीज से पहले ही दिशा को एकता कपूर के अलावा मोहित सूरी ने अपनी ‘एक विलेन’ की सीक्वेल ‘एक विलेन रिटर्न’ के लिए साइन कर लिया है।

Next Stories
1 इस बार बॉलीवुड में बन रहीं नई जोड़ियां
2 पति शब्द मेरे लिए एलियन की तरह- मुकेश अग्रवाल के सुसाइड पर बोली थीं रेखा; इंडस्ट्री ने कर दिया था बायकॉट
3 ‘तड़प तड़प के इस दिल से आह..’ इस्माइल दरबार के शब्दों ने संजय लीला के दिल को कर दिया था छलनी; रो पड़े थे डायरेक्टर!
ये पढ़ा क्या?
X