ताज़ा खबर
 

Sonali Bendre ने पहली बार बताई ये बात, बोलीं- काश मुझे पता होता तो शायद कैंसर से बच जाती

बहुत से लोगों को मुझको कैंसर होने से हैरानी थी। बहुत से लोगों ने कहा, यह बीमारी आपको कैसे हो सकती है क्योंकि आपकी जीवनशैली इतनी स्वस्थ थी।

एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

हाल ही में न्यूयॉर्क से कैंसर का इलाज कराकर भारत लौंटी बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने अपनी बीमारी को लेकर काफी कुछ कहा है। सोनाली को पिछले साल ही हाई ग्रेड कैंसर का पता चला था। इस बाबत उन्होंने कहा, ‘बीमारी का जल्द पता लगाना और जागरूकता फैलाना आवश्यक है। इस बीमारी के बारे में सोचना ही काफी डरावना है। अगर इसका पता पहले ही चल जाए तो इलाज कुछ कम दर्द भरा हो सकता है।’ जुलाई 2018 में अभिनेत्री को कैंसर का पता चला था, जिसके बाद इलाज के लिए न्यूयॉर्क चलीं गईं थीं। उपचार के बाद दिसंबर में वह भारत लौटी।

सोनाली ने कहा कि, ‘इस बीमारी का जल्दी पता लगाना सबसे महत्वपूर्ण है। बीमारी कम डरावनी है लेकिन उपचार वास्तव में अधिक भयावह और दर्दनाक है। यदि इसका जल्द पता चल जाए, तो उपचार में लागत कम होगी और दर्द भी कम होगा।’ यह सब बातें सोनाली ने कंसोर्टियम ऑफ एक्रेडिटेड हेल्थकेयर ऑर्गनाइजेशन (CAHO) द्वारा आयोजित  पांचवें इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में कही थीं। ये सब बातें सोनाली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी पोस्ट की है।

सोनाली ने आगे खुलासा किया, ‘उन्हें पता चला कि उनके परिवार के कुछ सदस्यों को भी कैंसर था। काश मैं इसके बारे में जानती। मुझे नहीं लगता कि मेरे साथ ऐसा होगा … मुझे लगा कि अगर यह इतना प्रचलित था तो मुझे इसके बारे में क्यों नहीं पता था।’ बहुत से लोगों ने कहा, ‘यह बीमारी आपको कैसे हो सकती है क्योंकि आपकी जीवनशैली इतनी स्वस्थ थी। जब मैंने इसके बारे में बहुत सी कहानियां सुनीं तो लगा कि किसी को भी ये बीमारी हो सकती है।’ वहीं सोनाली ने इसके प्रति जागरुकता फैलाने को लेकर कहा कि ‘व्यापक स्तर पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कैंसर पर एक खुली चर्चा बहुत आवश्यक है। सोनाली ने अस्पतालों को भी इसमे शामिल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि, ‘स्वास्थ्य सेवा संस्थानों को भी बीमारियों पर बातचीत शुरू करने और स्वास्थ्य संबंधी परिणामों में सुधार के लिए सामुदायिक भागीदारी सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।’

(और ENTERTAINMENT NEWS पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App