ताज़ा खबर
 

हॉलीवुड हीरो को हाथ चूमने से रोक दिया था निम्मी ने

निम्मी की ‘आन’ में पैसा लगाने वाले फाइनेंसरों और वितरकों ने जब इस फिल्म को रिलीज से पहले देखा तो निर्माता-निर्देशक महबूब खान से कहा कि उन्होंने यह क्या किया। इतनी सुंदर हीरोइन को फिल्म में इतनी जल्दी मार डाला। उन्होंने दबाव डाला कि फिल्म में निम्मी के किरदार को बढ़ाया जाए। लोग उन्हें देखना पसंद करेंगे। तब फिल्म में एक ड्रीम सीक्वेंस डाल कर निम्मी की भूमिका को बढ़ाना पड़ा था।

Author Published on: March 27, 2020 2:18 AM
60 के दशक की मशहूर अभिनेत्री निम्मी का बुधवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

‘आन’, ‘बरसात’, ‘दीदार’, ‘उड़नखटोला’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी 1950 और 60 के दशक की मशहूर अभिनेत्री निम्मी का बुधवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 88 वर्ष की थीं। निम्मी का गुरुवार को मुंबई में अंतिम संस्कार किया गया। राज कपूर की ‘बरसात’ (1949) से निम्मी (नवाब बानो) ने फिल्मों में काम शुरू किया और 1965 की ‘आकाशदीप’ उनकी आखिरी फिल्म थी। हालांकि 1986 में उनकी ‘लव एंड गॉड’ रिलीज हुई, जिसे बनने में 23 साल लगे था।

1952 में मुंबई में लोग शिद्दत से निम्मी की रंगीन फिल्म ‘आन’ का इंतजार कर रहे थे। यह देश की पहली टेक्नीकलर फिल्म थी। पहली बार रंगीन फिल्म ‘आन’ को देखने की बेसब्री का आलम इस बात से समझा जा सकता था कि लोग एडवांस में टिकट लेकर सिनेमाघरों के सामने खटिया बिछाकर इंतजार कर रहे थे। महबूब खान लंदन में इस सबसे महंगी फिल्म को रंगीन बनवाने गए थे। निम्मी की ‘आन’ में पैसा लगाने वाले फाइनेंसरों और वितरकों ने जब इस फिल्म को रिलीज से पहले देखा तो निर्माता-निर्देशक महबूब खान से कहा कि उन्होंने यह क्या किया। इतनी सुंदर हीरोइन को फिल्म में इतनी जल्दी मार डाला। उन्होंने दबाव डाला कि फिल्म में निम्मी के किरदार को बढ़ाया जाए। लोग उन्हें देखना पसंद करेंगे। तब फिल्म में एक ड्रीम सीक्वेंस डाल कर निम्मी की भूमिका को बढ़ाना पड़ा था।

एक मशहूर किस्सा है आस्ट्रेलिया में पैदा हुए हॉलीवुड अभिनेता एरोल फ्लिन भी उनके रूप सौंदर्य पर निसार हो गए थे। तीन शादियां करने वाले एरोल रंगीनमिजाज थे। ‘आन’ के लंदन और अमेरिका में ‘द सेवेज प्रिंसेस’ नाम से प्रीमियर हुए। लंदन प्रीमियर में एरोल हाजिर थे। जब वह निम्मी से मिले तो उन्होंने पश्चिमी तरीके से निम्मी का हाथ चूमकर अभिवादन करने की कोशिश की। मशहूर अभिनेत्री ने उन्हें रोक दिया। कहा, ‘माफ कीजिए मैं भारतीय लड़की हूं और मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं कर सकते।’ यह घटना मीडिया में खूब उछली और उन्हें अखबारों ने अनकिस्ड गर्ल (जो चूमी नहीं गई)कहा गया। इसका असर हुआ कि सेसिल बी डिमोलो जैसे फिल्मकारों ने उन्हें अंग्रेजी फिल्मों के प्रस्ताव दिए, जिसे निम्मी ने ठुकरा दिए।

Next Stories
1 दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए आगे आईं तापसी पन्नू
2 ऋतिक और सुजैन की दूरियां हुई खत्म, सिद्धार्थ और शहनजा गिल का गाना हुआ रिलीज
3 नंदाः बेटी तो पढ़ना चाहती थी मगर…
ये पढ़ा क्या?
X