ताज़ा खबर
 

‘घर से RSS की शाखा में भेजा जाता था, लेकिन मैं छिप जाता था’, एक्टर मिलिंद सोमन ने किया खुलासा

Milind Soman RSS Shakha Memory: मिलिंद की 'मेड इन इंडिया: अ मेम्योर' किताब आई है जिसमें उन्होंने RSS से अपने जुड़ाव के बारे में जिक्र किया है।

मिलिंद सोमन ने खुलासा किया है कि वे RSS की शाखा से जुड़े रहे हैं।

एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शाखा से जुड़े रहे हैं। उन्होंने अपनी किताब में इस बात का खुलासा किया है। ‘द प्रिंट’ ने ‘मेड इन इंडिया: अ मेम्योर’ के कुछ अंश को प्रकाशक की सहमति से प्रकाशित किया है। जिसमें सोमन के RSS से जुड़ाव का ज़िक्र है। इस किताब को मिलिंद सोमन ने रूपा राय के साथ मिलकर लिखा है। मिलिंद ने किताब में इस बात का जिक्र किया है कि उनके बाबा (पिता) का इस बात को लेकर शाखा में ज्यादा विश्वास था कि यह नौजवानों को अनुशासित जीवन, शारीरिक फिटनेस और सही सोच को आकार देगा।

शाखा से आस पड़ोस के काफी युवा जुड़े थे। परिवार वालों ने उनका भी शाखा में नामांकन कराया लेकिन वे जाने से कतराते थे और शाखा में न जाकर छिप जाते थे। वे इस बात से ख़फ़ा होते कि परिवार वालों ने उनकी मर्जी के बगैर जबरदस्ती शाखा में भेजने को बाध्य करते।

किताब में मिलिंद सोमन ने लिखा है कि आज RSS को लेकर जो भी बातें मीडिया में आती हैं वह उन्हें चकित करती हैं। किताब में लिखा गया है, आज RSS को लेकर मीडिया में उसके कथित विध्वंसक, सांप्रदायिक प्रोपेगेंडा की बातें पढ़कर मिलिंद चकित हो जाते हैं।

बकौल मिलिंद तब, शाखा में शाम 6 बजे से लेकर 7 बजे तक क्या होता था, उन्हें सब कुछ याद है। तब खाकी के शॉर्ट ड्रेस में हम मार्च करते, योग करते, और व्यायाम के पारंपरिक सामानों के जरिए हम कसरत करते। उस दौरान हम गाने गाते और संस्कृत के छंद को दोहराते।

मिलिंद ने किताब में आगे लिखा है, शाखा के बच्चों को तब बॉम्बे के नजदीक हिल स्टेशन पर ट्रेकिंग के लिए ले जाया जाता। और यह सब एक टीम की देखरेख में होता। ये सब एक हमें एक अच्छा नागरिक बनाने और फिटनेस के लिहाज से किया जाता था।मिलिंद ने किताब में आगे लिखा है कि मैं नहीं जानता कि मेरे शाखा से जुड़े नेता हिंदू के बारे में क्या सोच रखते थे। उन्होंने कभी भी अपने विचार हमपर नहीं थोपे। अगर ऐसा कुछ होता तो मैं उसपर अमल नहीं करता।

गौरतलब है कि मिलिंद सोमन एक मशहूर मॉडल और एक्टर हैं। वह अक्सर फिटनेस को प्रोमोट करते नजर आते हैं। और एक अच्छे तैराक भी हैं। सोमन का जन्म ग्लासगो, स्कॉटलैंड में हुआ था। उनका परिवार इंग्लैंड चला गया जहां वे सात साल की उम्र तक रहे। 1973 में उनका परिवार वापस भारत आ गया और मुंबई के दादर में बस गए। साल 2018 में अपनी से आधी उम्र की एयरहोस्टेस अंकिता कंवर से शादी की। अंकिता और सोमन एक दूसरे को 5 साल तक डेट किए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Holi 2020: रंग में सराबोर हुए बॉलीवुड सितारे; प्रियंका चोपड़ा, विद्या बालन, वरुण धवन ने ऐसे खेली होली
2 मध्य प्रदेश के राजनीतिक हालात पर कुमार विश्वास का तंज, कहा- ‘लगता है कि सूर्य और सैटेलाइट भी…’
3 कार्तिक आर्यन ने शेयर की कुर्ता फाड़ होली की तस्वीर, पहचान पाना मुश्किल