ताज़ा खबर
 

दिलजीत दोसांझ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सिखों की भावनाएं आहत करने का आरोप

जाने-माने पंजाबी अभिनेता और गायक दिलजीत दोसांझ पर सिखों की भावनाएं आहत करने का आरोप लगा है। मुंबई के एक 59 वर्षीय शख्स ने दिलजीत की आने वाले फिल्म 'वेलकम टू न्यूयॉर्क' के एक गाने पर आपत्ति जताई है।

दिलजीत दोसांज की फाइल फोटो। (photo source – Indian express)

जाने-माने पंजाबी अभिनेता और गायक दिलजीत दोसांझ पर सिखों की भावनाएं आहत करने का आरोप लगा है। मुंबई के एक 59 वर्षीय शख्स ने दिलजीत की आने वाले फिल्म ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क’ के एक गाने पर आपत्ति जताई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शख्स ने फिल्म ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क’ के मेकर्स के खिलाफ अदालत में दी हुई शिकायत में आरोप लगाया है कि फिल्म का एक गाना अशिष्टता से भरा है और एक समुदाय विशेष की भावनाएं आहत करता है। शिकायतकर्ता हरजीत सिंह ने आईपीसी की धारा 294 (अश्लील कृत्यों और गीतों), 295 ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों) के साथ ही आईटी अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत फिल्म के अभिनेता और गायक (दिलजीत दोसांझ), गीतकार (दानिश सबरी) और संगीत निर्देशक (साजिद और वाजिद) के खिलाफ अदालत में पिटीशन दिया है। हरजीत सिंह ने दिल्ली और पंजाब की अदालतों में भी पिटीशन दिए हैं। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि फिल्म का गाना ‘पैंट में गन है’ अभद्र है, अश्लील है और सार्वजनिक तौर पर देखे जाने के योग्य नहीं है।

शिकायतकर्ता हरजीत सिंह ने यह भी आरोप लगाया कि गाने ने हवस, लालच, घमंड और क्रोध को बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा- ”गाने के वीडियो में अभिनेता (दिलजीत) एक सिख की वेशभूषा में हैं और अश्लील गाना गाते हुए और अश्लील तरीके से डांस करते हुए सिखों की धार्मिक भावनाएं आहत करते दिखाई देते हैं।” मिड-डे की खबर के अनुसार, एक और याचिकाकर्ता ने दिलजीत और उनके गाने में अनुपयुक्त बोलों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और एक एफआईआर भी दर्ज की गई है। घटनाक्रम पर नजदीक से नजर रखे हुए एक सूत्र ने बताया कि सिंह गुस्से में हैं, क्योंकि ‘सिख कृपाण रखते हैं’, न कि बंदूकें।

सूत्र ने बताया- ”याचिकाकर्ता ने शिकायत की है कि गाने के बोल सिखों के सिद्धांतों के खिलाफ हैं। दिलजीत दोसांझ को गाना गाने से पहले समुदाय की शिक्षा का सम्मान करना चाहिए था। दिलजीत ने इससे पहले कभी इस तरह की स्थिति का सामना नहीं किया।” फिल्म निर्माता के वकील विभव कृष्ण ने बताया- ”हमारे क्लाइंट पूजा फिल्म के निर्माता को कई फोन आ रहे हैं, गाने के बोल के विरोध में कई शिकायतें पुलिस में की गई हैं, कई याचिकाएं अदालत में दायर कराई गई हैं। सभी आरोप झूठे और निराधार हैं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App