ताज़ा खबर
 

दंगल: आमिर खान ने युवा महावीर सिंह फोगट बनने के लिए खुद को इस तरह किया तैयार

हमेशा से ही खान अपने रोल में फिट होने के लिए जो भी जरूरी होता है उसे करते हुए नजर आते हैं। अपने रोल को जीवंत दिखाने के लिए वो अपनी लिमिट से बाहर जाकर काम करते हैं।

Author नई दिल्ली | December 14, 2016 08:46 am
आमिर खान ने दंगल के लिए तीन हफ्ते में घटाया 6 किलो वजन।

दंगल के लिए आमिर खान का फैट टू फिट वाले ट्रांसफॉर्मेशन ने लोगों को चौंका दिया था। जब आमिर खान से इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने काफी टिपिकल टाइप का जवाब दिया। उन्होंने इसके लिए वैधानिक चेतावनी भी जारी करते हुए कहा कि इसे घर में ट्राई ना करें। हमेशा से ही खान अपने रोल में फिट होने के लिए जो भी जरूरी होता है उसे करते हुए नजर आते हैं। अपने रोल को जीवंत दिखाने के लिए वो अपनी लिमिट से बाहर जाकर काम करते हैं। हालांकि इस बात से लोग आश्चर्यचकित नहीं हुए होंगे जब उनके 27 किलो वजन घटाने वाला वीडियो सामने आया। युवा महावीर की तरह दिखने के लिए उन्हें 27 किलो वजन घटाना पड़ा था। वहीं इससे पहले अधेड़ दिखने के लिए उन्होंने वजन बढ़ाया था। जब एक जिज्ञासु पत्रकार ने आमिर से पूछा कि क्या उनके लिए 50 साल के शख्स का किरदार निभाना मुश्किल था क्योंकि इसके लिए उन्हें बहुत तेजी से अपना वजन घटाना पड़ा? इसपर एक्टर ने जवाब दिया- जब भी कोई शख्स अपना वजन घटाने की कोशिश करता है तो वह सबसे पहले अपनी कैलोरी इनटेक पर फोकस करता है। बिना वर्कआउट किए वो एक दिन में 2000 कैलोरी खर्च कर सकता है। जब मुझे वजन घटाने की जरूरत हुई तो खासतौर पर फैट तो मैंने बैलेंस डाइट फॉलो किया। इसी वजह से वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान मैं 1500 कैलोरी ले रहा था जबकि 2000 खर्च कर रहा था। इसीलिए हर किसी को अपने खाने में 500 कैलोरी का अंतर करना चाहिए ताकि वजन कम हो सके।

आमिर ने कहा- अगर मैं एक दिन में 500 कैलोरी खर्च कर रहा हूं तो दिन के आखिर में यह 1 पाउंड बन जाता है। इसी तरह अगर मैं 1000 कैलोरी हर दिन खर्च करता हूं तो एक हफ्ते में 2 पाउंड होता है। एक हफ्ते में 1-2 पाउंड वजन को कम करना काफी स्वास्थयकर दर है। एक्टर ने बताया कि मुझे अपना वजन जल्दी घटाना था इसलिए मैंने शुरुआत के तीन हफ्तों में 2000 कैलोरी खर्च की। इसी वजह से तीन हफ्तों में मैंने 6 किलो वजन घटा लिया। मैं किसी को भी एक दिन में 2000 कैलोरी खर्च करने की सलाह नहीं दूंगा।

आमिर धीरे-धीरे रोजाना 1000 कैलोरी खर्च करने पर आए। जिसकी वजह से हफ्ते में केवल एक किलो वजन ही घटा। इस तरह पांच महीनों में उन्होंने 20 किलो वजन घटाया। आमिर ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें केवल फैट कम करने के लिए कहा गया था। ताकि मैं एक युवा महावीर के किरदार में फिट बैठ सकूं। मुझे अपनी हाइट के हिसाब से 7-8 किलो ज्यादा वजन रखना था। यह वजन मसल्स के तौर पर होना चाहिए था ना कि फैट के रूप में।

दंगल: 97 किलो वज़न से सिक्स पैक तक जानिए कैसा रहा आमिर खान का सफर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App