ताज़ा खबर
 

मिशन मोदी को यूपी में नई चुनौती, 2019 का चुनाव सपा-बसपा के साथ लड़ सकते हैं योगी के मंत्री

यदि 24 फरवरी तक सामाजिक न्याय समिति की सिफारिशों को लागू नहीं किया गया तो वे एनडीए का दामन छोड़ सकते हैं।

Author Published on: February 10, 2019 4:27 PM
ओपी राजभर और योगी आदित्यनाथ (फोटोः फेसबुक-omprakashrajbhar/एक्सप्रेस-रितेश शुक्ला)

लंबे समय से योगी सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने उनके ही मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर की तरफ से बीजेपी को फिर चेतावनी दी है। राजभर ने कहा कि यदि 24 फरवरी तक सामाजिक न्याय समिति की सिफारिशों को लागू नहीं किया गया तो वे एनडीए का दामन छोड़ सकते हैं। राजभर ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था। लेकिन पिछले एक अरसे से अलग-अलग मुद्दों पर वे बीजेपी को कई बार चेतावनी दे चुके हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2019 से पहले बीजेपी के ‘मोदी वंस अगेन मिशन’ को उत्तर प्रदेश में और कड़ी चुनौती मिल सकती है।

…तो सभी 80 सीटों पर लड़ेंगे चुनावः एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए पार्टी के महासचिव अरुण राजभर ने कहा, ‘बीजेपी ने मांगें नहीं मानीं तो हम अपना रास्ता अलग कर लेंगे और प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। यदि जरूरत पड़ी तो हम बीजेपी विरोधी सपा-बसपा गठबंधन से भी हाथ मिला सकते हैं। उनके साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है।’ उन्होंने कहा कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से छह महीने पहले ही समिति की सिफारिशें लागू करने का वादा किया था लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है।

क्या थीं समिति की सिफारिशेंः मई 2018 में बनी इस समिति ने राज्य सरकार से अन्य पिछड़ा वर्ग को तीन भागों पिछड़ा, अति पिछड़ा और सर्वाधिक पिछड़ा की श्रेणी में बांटने की सिफारिश की थी। गौरतलब है कि राज्य में पिछड़ा वर्ग से करीब 44 फीसदी मतदाता आते हैं। ऐसे में 2019 के चुनाव से पहले राज्य में जाति की राजनीति चरम पर जाती दिख रही है। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 403 में से 312 सीटें मिली थीं। राजभर की पार्टी इन चुनावों में चार सीटों पर जीती थी वहीं गठबंधन की दूसरी साथी अपना दल को नौ सीटों पर जीत मिली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 TMC ने योगी आदित्‍यनाथ पर कराया सर्वे, सांसद बोले- प्रचार के लिए जहां गए, BJP 72% सीटें हारी
2 ममता को समर्थन पर पश्चिम बंगाल कांग्रेस नाराज, कहा- TMC से गठबंधन किसी आपदा से कम नहीं
3 बीजेपी ने कराया अपना सर्वे- बहुमत नहीं मिलने और यूपी में 51 सीटें खोने के संकेत!