ताज़ा खबर
 

Vidhan Sabha Chunav Result 2018: राजस्‍थान-मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस विधायकों की बैठक खत्‍म, राहुल गांधी तय करेंगे कौन बनेगा सीएम

Rajasthan, MP, Mizoram, Telangana, Chhattisgarh Election Chunav Result 2018 Updates: मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में कांग्रेस को जीत मिली है। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री बनाने की कवायद भी शुरू हो गई है। मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्‍मति से इस बात का फैसला कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ दिया।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटो सोर्स – पीटीआई)

Rajasthan, MP, Mizoram, Telangana, Chhattisgarh Election Chunav Result 2018 Updates: राजस्‍थान की तरह मध्‍य प्रदेश में भी कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधायक दल के नेता के नाम पर फैसला नहीं हो सका। बैठक के बाद कांग्रेस नेता ने कहा कि अब मुख्‍यमंत्री पद के लिए नेता की घोषणा आलाकमान ही करेगा। बता दें कि कमलनाथ और ज्‍योतिरादित्‍च सिंधिया दोनों को मुख्‍यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में विधायकों के लिए सर्वमान्‍य नेता का चयन करना मुश्किल था। लिहाजा, कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों ने इसका निर्णय पार्टी हाई कमान पर छोड़ दिया। इस बीच, जयपुर में मुख्‍यमंत्री के दो दावेदार अशोक गहलोत और सचिन पायलट के समर्थकों में टकराव हो गया।

दूसरी तरफ, राजस्‍थान में भी कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें विधायक दल के नेता के नाम पर फैसला नहीं हो सका। ऐसे में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्‍मति से फैसला लिया कि विधायक दल के नेता के नाम पर अब कांग्रेस आलाकमान ही अंतिम फैसला करेगा। मौजूदा हालात को देखते हुए यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान का नया मुख्‍यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला नई दिल्‍ली से ही होगा।

 

Election Result 2018 LIVE: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh Election Result 2018

Live Blog

Vidhan Sabha Election Result 2018 LIVE: Follow Election Results LIVE updates in English here

Highlights

    18:35 (IST)12 Dec 2018
    राहुल गांधी तय करेंगे सीएम का नाम: शोभा ओझा

    मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल की बैठक समाप्‍त हो चुकी है। इसके बाद कांग्रेस नेता शोभा ओझा ने बताया कि राज्‍य के सभी कांग्रेस विधायकों ने सर्वसम्‍मति से यह फैसला लिया है कि मध्‍य प्रदेश का अगला सीएम कौन होगा यह राहुल गांधी ही तय करेंगे।

    18:32 (IST)12 Dec 2018
    बीजेपी को पांचों राज्‍यों में मिली है हार

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे अपने मजबूत किलों में भाजपा सत्ता से बाहर हो गई है। छत्तीसगढ़ में जहां कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज कर स्पष्ट बहुमत पाया है। वहीं राजस्थान में भी कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया है। अब वहां सीएम के नाम पर पेंच फंसा हुआ है। हालांकि सीएम की रेस में शामिल अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता ही सीएम के नाम पर फैसला लेंगे और जो भी फैसला होगा, वो उन्हें मंजूर होगा।

    17:45 (IST)12 Dec 2018
    चुनावों में ढह गया बीजेपी का पुरना किला

    छत्तीसगढ़ में भाजपा का 15 साल पुराना किला ढह गया। इस बार के चुनाव में कांग्रेस को 68, भाजपा को 15, जेसीसी (जे) को 5 और बसपा को 2 सीटें मिली। बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है। मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने भाजपा को शिकस्त दी। हालांकि, यहां कांटे की टक्कर रही। यहां कांग्रेस को 114, भाजपा को 109, बसपा को 2 और अन्य को 5 सीटें मिली। राजस्थान की बात करें तो यहां भी कांग्रेस को 99, भाजपा को 73, बसपा को 6 और अन्य को 21 सीटें मिली। सरकार बनाने के लिए 101 सीटों की जरूरत है। मिजोरम में एमएनएफ को 26, कांग्रेस को 5, भाजपा को 1 और अन्य को 8 सीटें मिली। 119 सीटों वाले राज्य तेलंगाना में टीआरएस को 88, कांग्रेस को 19, टीडीपी को 2 और भाजपा को 1 सीट मिली।

    15:58 (IST)12 Dec 2018
    शिवराज सिंह बोले- विनम्रता से हार स्वीकार

    मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा है कि उन्हें विनम्रता से हार स्वीकार है और अब वह लोकसभा चुनाव में शानदार सफलता के लिए मेहनत करेंगे। 

    14:49 (IST)12 Dec 2018
    राजस्थान में विधायकों की बैठक पूरी

    राजस्थान में विधायकों की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान सीएम का फैसला राहुल गांधी करेंगे। 

    14:15 (IST)12 Dec 2018
    सिंधिया बोले- कोई भी जिम्मेदारी उठाने को तैयार

    एमपी में सीएम के नाम को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि 'मौका मिलने पर वह कोई भी जिम्मेदारी उठाने को तैयार हैं।' बता दें कि कांग्रेस को 121 विधायकों का समर्थन है और ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ सीएम पद की रेस में शामिल हैं। शाम 4 बजे कांग्रेस विधायकों की बैठक होगी, जिसमें सीएम के नाम पर चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि कल तक एमपी में सीएम के नाम का ऐलान हो सकता है। 

    13:46 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल से की मुलाकात

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेताओं के दल ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। बताया जा रहा है कि कांग्रेस  नेताओं ने 121 विधायकों के समर्थन वाला पत्र भी राज्यपाल को सौंपा। माना जा रहा है कि कल तक मध्य प्रदेश के नए सीएम के नाम का ऐलान हो जाएगा।

    12:47 (IST)12 Dec 2018
    राजस्थान में सीएम के नाम पर मंथन जारी

    राजस्थान में जीत के बाद अब कांग्रेस सीएम के नाम पर मंथन कर रही है। जयपुर में पार्टी विधायकों की बैठक चल रही है, जिसमें सीएम के नाम पर चर्चा होने की संभावना है।

    12:42 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस की जीत पर सोनिया गांधी ने दिया बयान

    यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस की जीत पर पहला बयान दिया है। अपने बयान में सोनिया गांधी ने कहा कि 'उनकी पार्टी को भाजपा की नकारात्मक राजनीति पर जीत मिली है।'

    12:13 (IST)12 Dec 2018
    एमपी में शाम में होगी कांग्रेस विधायकों की बैठक

    एमपी में शाम 4 बजे कांग्रेस विधायकों की बैठक होगी। इस बैठक में वरिष्ट नेता एके एंटनी भी मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में सीएम के नाम पर सहमति बन सकती है।

    11:36 (IST)12 Dec 2018
    राहुल गांधी ने जीत के बाद जनता को दिया धन्यवाद

    कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में सफलता हासिल करने के बाद कहा कि अब बदलाव का वक्‍त है और कांग्रेस पर बड़ी जिम्‍मेदारी है। उन्‍होंने तीनों राज्‍यों के भाजपा मुख्‍यमंत्रियों को जनता के लिए काम करने के लिए धन्‍यवाद भी किया। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने रोजगार को लेकर किए गए वादों को नहीं निभाया। राहुल ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आमलोग उनके काम करने के तौर-तरीकों से खुश नहीं है। हिन्‍दी हार्टलैंड के तीन राज्‍यों को बीजेपी के हाथ से झटकने के बावजूद राहुल गांधी को ईवीएम पर भरोसा नहीं है। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट तौर पर कहा कि ईवीएम फुलप्रूफ नहीं है और भारत में ही नहीं, बल्कि अन्‍य देशों में भी इसको लेकर सवाल उठे हैं।

    11:36 (IST)12 Dec 2018
    प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को दी बधाई

    चुनाव परिणाम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में जीत पर कांग्रेस को बधाई दी है। इसके अलावा उन्‍होंने चंद्रशेखर राव (तेलंगाना) और मिजो नेशनल फ्रंट (मिजोरम) को भी जीत की बधाई दी है। पीएम मोदी ने लिखा कि वह जनादेश को पूरी विनम्रता से स्‍वीकार करते हैं। उन्‍होंने बीजेपी शासित तीनों राज्‍यों की जनता और कार्यकर्ताओं को धन्‍यवाद दिया।

    10:52 (IST)12 Dec 2018
    मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस पेश करेगी दावा

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस बहुमत से 2 सीट दूर हैं। हालांकि खबर आ रही है कि कांग्रेस नेता आज दोपहर 12 बजे गवर्नर से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। कांग्रेस बहुमत के लिए कुछ निर्दलीय विधायकों का समर्थन ले सकती है।

    10:15 (IST)12 Dec 2018
    टीआरएस चीफ केसीआर कल लेंगे मुख्यमंत्री की शपथ

    टीआरएस चीफ के. चंद्रशेखर राव गुरुवार को तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। बता दें कि तेलंगाना में टीआरएस ने 88 सीटों पर जीत दर्ज की है और स्पष्ट बहुमत पाया है। 

    09:56 (IST)12 Dec 2018
    धार्मिक गोलबंदी की कोशिशें हुई नाकाम

    चुनाव नतीजों को देखकर पता चलता है कि विधानसभा चुनावों में प्रचार के दौरान धार्मिक मुद्दे खूब उछाले गए, लेकिन जिन सीटों पर धार्मिक ध्रुवीकरण की कोशिशें की गईं, वहां पर पार्टियों को हार का सामना करना पड़ा। योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान में अली-बजरंगबली जैसा बयान दिया, तो वहां भाजपा को हार मिली। वहीं राहुल गांधी ने पुष्कर में गोत्र का मुद्दा छेड़ा तो वहां कांग्रेस भी प्रभावी जीत दर्ज करने में नाकामयाब रही। 

    09:28 (IST)12 Dec 2018
    राहुल बोले- यह किसानों, युवाओं और कार्यकर्ताओं की जीत

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन का श्रेय पार्टी कार्यकर्ताओं को दिया। कहा कि यह किसानों व युवाओं की जीत है। इस जनादेश से यह संकेत मिलते हैं कि राजग सरकार के काम से देश की जनता खुश नहीं है। यह जीत कांग्रेस कार्यकर्ताओं, किसानों, युवाओं और छोटे दुकानदार की है। अब हम अपने विजन के मुताबिक काम शुरू करेंगे। हमारा उद्देश्य किसी विचारधारा को मिटाना नहीं है। वर्ष 2019 में हम फिर भाजपा को हराएंगे लेकिन किसी विचारधारा को खत्म करने में कांग्रेस कतई यकीन नहीं करती है।

    09:25 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस में बढ़कर दोगुने से ज्यादा हो गए SC-ST विधायक

    मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे कांग्रेस के लिए कई सकारात्मक बदलाव लेकर आया है। पार्टी के लिए एक बड़ी खबर यह है कि इन राज्यों में अनूसूचित जाति और जनजाति के लिए आरक्षित सीटों पर चुने गए प्रतिनिधियों में कांग्रेस की हिस्सेदारी बढ़कर दोगुनी होने की ओर है। वहीं, 2013 के मुकाबले बीजेपी की हिस्सेदारी इन सीटों पर घटकर आधी रह जाएगी। 

    09:15 (IST)12 Dec 2018
    मध्य प्रदेश में भाजपा को मिले ज्यादा वोट, सीटें कम

    इस बार मध्य प्रदेश में भाजपा को कांग्रेस के मुकाबले ज्यादा वोट मिला है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़े के अनुसार, भाजपा को राज्य में कुल वोट का 41 प्रतिशत मिला है। वहीं, कांग्रेस का वोट प्रतिशत से भाजपा से 0.1 प्रतिशत कम है। इसके बावजूद कांग्रेस को भाजपा से पांच सीटें अधिक मिली है। 

    08:55 (IST)12 Dec 2018
    भाजपा कां गंवानी पड़ सकती है 31 सीटें

    इंडियन एक्सप्रेस द्वारा राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के चुनावी नतीजों का एक आकलन किया है। इसके मुताबिक, अगर मतदान का यही ट्रेंड छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान में जारी रहा तो बीजेपी को यहां 31 लोकसभा सीटें गंवानी पड़ सकती हैं। बता दें कि 2014 के आम चुनाव में इन राज्यों की 65 लोकसभा सीटों में से 62 पर बीजेपी को जीत मिली थी।

    08:31 (IST)12 Dec 2018
    राजस्थान में सरकार बनाने से 2 कदम पीछे कांग्रेस

    राजस्थान में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। 199 सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटें मिली। वहीं, भाजपा 73 पर सिमट गई। इसके बावजूद कांग्रेस अकेले सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। सरकार बनाने के लिए कम से कम 101 सीटों की जरूरत है। ऐसे में कांग्रेस की नजर निर्दलीय व अन्य पार्टियों पर है। 

    07:39 (IST)12 Dec 2018
    मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने दी भाजपा को शिकस्त

    मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने भाजपा को शिकस्त दी। यहां कांटे की टक्कर देखने को मिली। यहां कांग्रेस को 114, भाजपा को 109, बसपा को 2 और अन्य को 5 सीटें मिली। हालांकि, बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है।

    20:46 (IST)11 Dec 2018
    वसुंधरा राजे ने सीएम पद से दिया इस्‍तीफा

    राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्‍यपाल को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया है। उन्‍होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि उन्‍हें जनता का फैसला स्‍वीकार है। वसुंधरा ने कहा कि वह भविष्‍य में जनता से जुड़े मुद्दों को उठाती रहेंगी।

    20:41 (IST)11 Dec 2018
    कांग्रेस किसी को भारत से नहीं हटाएगी: राहुल गांधी

    विधानसभा चुनावों में सफलता मिलने के बाद मीडिया से रूबरू हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की अपनी एक अलग विचारधारा है। कांग्रेस इससे लड़ेगी और उसे हराएगी। कांग्रेस ने उन्‍हें आज हराया और हमलोग 2019 में भी इसे दोहराएंगे, लेकिन हमलोग किसी को भारत से समाप्‍त नहीं करना चाहते।

    20:34 (IST)11 Dec 2018
    एके. एंटनी बने मध्‍य प्रदेश के ऑब्‍जर्वर

    कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता एके. एंटनी को मध्‍य प्रदेश का ऑब्‍जर्वर नियुक्‍त किया है। इसके अलावा लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को छत्‍तीसगढ़ का पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया गया है। बता दें कि मध्‍य प्रदेश में बीजेपी को रुझानों में 110 तो कांग्रेस को 112 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। ऐसे में एंटनी की भूमिका महत्‍वपूर्ण होगी।

    20:20 (IST)11 Dec 2018
    सपा-बसपा-कांग्रेस की विचारधारा एक: राहुल गांधी

    विधानसभा चुनाव में सफलता से उत्‍साहित कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में महागठबंधन बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के संकेत दिए। उन्‍होंने कहा कि सपा-बसपा-कांग्रेस की विचारधारा एक है। बता दें कि मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस ने सपा या बसपा से गठजोड़ नहीं किया था। 

    20:17 (IST)11 Dec 2018
    ईवीएम पर अभी भी अविश्‍वास: राहुल गांधी

    हिन्‍दी हार्टलैंड के तीन राज्‍यों को बीजेपी के हाथ से झटकने के बावजूद राहुल गांधी को ईवीएम पर भरोसा नहीं है। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट तौर पर कहा कि ईवीएम फुलप्रूफ नहीं है और भारत में ही नहीं, बल्कि अन्‍य देशों में भी इसको लेकर सवाल उठे हैं।

    20:02 (IST)11 Dec 2018
    टीआरएस को प्रचंड बहुमत

    तेलंगाना के गौरव के नाम पर और अपनी कल्याणकारी योजनाओं के साथ चुनाव लड़ने वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को विधानसभा चुनावों में जबरदस्त जीत मिली है। प्रदेश में सत्‍तारूढ़ दल ने 119 में से 88 सीटें हासिल की हैं। मिजोरम में सत्तारूढ़ कांग्रेस के हाथ से सत्‍ता चली गई है। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया है।

    19:59 (IST)11 Dec 2018
    पीएम मोदी लकवाग्रस्‍त: राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर करारा हमला बोला है। उन्‍होंने कहा कि देश का आर्थिक ढांचा चरमरा रहा है, लेकिन पीएम मोदी इससे नहीं निपट पा रहे हैं। बकौल राहुल, फैसला लेने में पीएम मोदी पूरी तरह से लकवाग्रस्‍त हो चुके हैं।

    19:49 (IST)11 Dec 2018
    अब बदलाव का वक्‍त: राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में सफलता हासिल करने के बाद कहा कि अब बदलाव का वक्‍त है और कांग्रेस पर बड़ी जिम्‍मेदारी है। उन्‍होंने जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई भी दी। साथ ही तीनों राज्‍यों के भाजपा मुख्‍यमंत्रियों को जनता के लिए काम करने के लिए धन्‍यवाद भी किया। राहुल गांधी ने कहा कि यह युवाओं, किसानों और छोटे व्‍यवसायियों की जीत है।

    19:44 (IST)11 Dec 2018
    चुनावी रुझानों के बाद पीएम मोदी पर लालू का तंज

    चुनावी रुझानों में बीजेपी के पिछड़ने के बाद लालू यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है। उन्‍होंने ट्वीट किया, 'ये पब्लिक है ये सब जानती है, बखूबी अब जुमला पहचानती है। मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान, राम जाने जनता जाने, आगे क्‍या होगा। न्‍यायप्रिय जनता को बहुत-बहुत बधाई।'

    19:37 (IST)11 Dec 2018
    कांग्रेस ने ट्विटर पर जारी किया वीडियो

    हिन्‍दी हार्टलैंड में संपन्‍न चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद कांग्रेस उत्‍साहित है। कांग्रेस ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर कार्यकर्ताओं के हौसले को और बढ़ाने का प्रयास किया है। इस वीडियो में गुलाल फिल्‍म के गानों को शामिल किया गया है। इस गाने के बोल कुछ इस तरह है- 'कौरवों की भीड़ हो या पांडवों का नीर हो, जो लड़ सका है वो ही तो महान है'

    18:56 (IST)11 Dec 2018
    मिजोरम के सीएम ने दिया इस्‍तीफा

    मिजोरम विधानसभा चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट ने स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया है। चुनाव परिणाम आने के साथ ही मुख्‍यमंत्री लाल थनहवला ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने कहा, 'यह (चुनाव परिणाम) बेहद निराशाजनक रहा। मैंने ऐसी अपेक्षा नहीं की थी। मैंने राज्‍य में जेडपीएम नाम से बने नए गठजोड़ को कम कर के आंका।'

    17:55 (IST)11 Dec 2018
    यह सेमीफाइनल, फाइनल 2019 में: ममता

    पांच राज्‍यों के चुनाव परिणाम के रुझानों के साथ दिल्‍ली की गतिविधियां भी तेज हो गई हैं। विपक्षी दलों को गोलबंद करने में जुटीं पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी राष्‍ट्रीय राजधानी पहुंच गई हैं। उन्‍होंने पांचों राज्‍यों के चुनावों को सेमीफाइनल करार दिया। उन्‍होंने कहा कि फाइनल मैच तो वर्ष 2019 के चुनावों में खेला जाएगा।

    17:15 (IST)11 Dec 2018
    अब राष्‍ट्रीय राजनीति में हाथ आजमाएंगे केसीआर

    अब तक के रुझानों में मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस के प्रचंड बहुमत के साथ सत्‍ता में वापसी करने की संभावना है। इससे उत्‍साहित केसीआर ने कहा कि अब वह सक्रिय रूप से राष्‍ट्रीय राजीनति में हिस्‍सा लेंगे। केसीआर और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने गठबंधन के साथ चुनाव लड़ा था।

    17:05 (IST)11 Dec 2018
    बीजेपी को सत्‍ता से उखाड़ा गया: उद्धव ठाकरे

    पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों का रुझान आने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर हमला बोला है। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी को सत्‍ता से उखाड़ा गया है। बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगियों में से एक शिवसेना पिछले कई महीनों से भाजपा के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार किए हुए है। बता दें कि राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार थी। अब तक के रुझानों पर भरोसा करें तो तीनों राज्‍यों में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है।

    16:45 (IST)11 Dec 2018
    KCR गजवेल सीट से जीते

    तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस) के अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव ने 1985 से कभी चुनाव नहीं हारने का रिकार्ड इस चुनाव में भी बरकरार रहा। वह गजवेल विधानसभा सीट से विजयी हुए हैं। केसीआर के रूप में प्रसिद्ध राव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वी. प्रताप रेड्डी को 50,000 से ज्यादा मतों के अंतर से हराया। 2014 में, टीआरएस प्रमुख ने यहां से प्रताप रेड्डी के खिलाफ 19,391 मतों से जीत हासिल की थी। रेड्डी ने तेलुगू देशम पार्टी(तेदेपा) से चुनाव लड़ा था। 64 वर्षीय नेता अविभाजित आंध्रप्रदेश के समय सिद्दीपेट विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते थे। वह यहां 1985 से लगातार छह बार चुने गए। उनकी एकमात्र हार 1983 में इसी सीट से हुई थी। उन्होंने तब तेदेपा से अपना पहला चुनाव लड़ा था।

    16:30 (IST)11 Dec 2018
    तेलंगाना: जश्‍न में डूबे टीआरएस कार्यकर्ता

    टीआरएस के कार्यालयों सहित तेलंगाना भवन और हैदराबाद मुख्यालय पर जश्न मनना शुरू हो गया है। टीआरएस कार्यकर्ता वहां ढोल की धुन पर नाचते दिखे, पटाखे फोड़े गए और मिठाइयां भी बांटी गई। कांग्रेस के उम्मीदवार 22 सीटों पर आगे चल रहे हैं और उसकी सहयोगी तेलुगु देशम पार्टी दो सीट पर आगे है। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाला एआईएमआईएम पांच सीटों पर, भाजपा तीन सीटों पर आगे है और अन्य दो सीटों पर आगे है। कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 51,000 से ज्यादा मतों के अंतर से गजवेल विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।

    16:14 (IST)11 Dec 2018
    उपेंद्र कुशवाहा ने राहुल गांधी को दी बधाई

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के रुझानों में कांग्रेस को बढ़त मिलने के बाद मंगलवार राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बधाई दी है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से सोमवार को अलग हुए रालोसपा के अध्यक्ष कुशवाहा ने बिना किसी का नाम लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और राहुल गांधी को बधाई दी। कुशवाहा ने ट्वीट किया, "लोकतंत्र में हमेशा जनहित की ही जीत होती है। जुमलेबाजी की पोल एक दिन खुल ही जाती है। जीत के लिए राहुल गांधी जी को बहुत-बहुत बधाई।" कुशवाहा ने करीब साढ़े चार साल राजग सरकार में केंद्रीय मंत्री रहने के बाद सोमवार को इस्तीफा दे दिया था। 

    15:45 (IST)11 Dec 2018
    ममता, नीतीश, कुमारस्वामी ने केसीआर को बधाई दी

    पश्चिम बंगाल, बिहार व कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों ने मंगलवार को तेलंगाना विधानसभा चुनाव में टीआरएस की भारी जीत पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव को बधाई दी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी.कुमारस्वामी ने टेलीफोन पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष को अपनी बधाई दी। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष व आंध्र प्रदेश में विपक्ष के नेता वाई.एस.जगनमोहन रेड्डी व शारदा पीठम के प्रमुख स्वरूपानंदेन्द्र सरस्वती ने भी चंद्रशेखर राव को बधाई दी।

    15:31 (IST)11 Dec 2018
    नतीजे 2018 मोदी सरकार के खिलाफ नहीं : केंद्रीय मंत्री

    केन्द्रीय मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि ये नतीजे ‘‘स्थानीय मुद्दों’’ पर आधारित है और यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के कामकाज पर जनादेश नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जनता के फैसले को स्वीकार कर लिया है। नाइक ने पीटीआई से फोन पर कहा, ‘‘यह नरेन्द्र मोदी नीत सरकार के खिलाफ जनादेश नहीं है बल्कि स्थानीय मुद्दों के कारण ऐसे नतीजे सामने आए हैं।’’ आयुष मंत्री ने कहा, ‘‘लेकिन कुछ चीजें हैं जिनका आत्मविश्लेषण किए जाने की आवश्यकता है। लोकतंत्र में हमें जनता के आदेश को स्वीकार करना होगा। भाजपा ने नतीजे स्वीकार कर लिए हैं।’’

    15:15 (IST)11 Dec 2018
    जानें हर राज्‍य का चुनावी हाल

    छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापस आने के लिए तैयार है। राजस्थान में भी कांग्रेस सत्तारूढ़ भाजपा से आगे है जबकि मध्य प्रदेश में दोनों प्रमुख पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर है। लेकिन तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस पिछड़ गई है। चुनाव बाद एग्जिट पोल के नतीजे छत्तीसगढ़ में सही होते दिख रहे हैं। छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-बसपा के गठबंधन के बिना कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है। मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। राज्य में भाजपा पिछले 15 वर्षो से सत्ता में है। मतगणना केंद्रों से आ रहे रुझानों में राज्य में कांग्रेस आगे है जबकि भाजपा पीछे चल रही है। तेलंगाना में कांग्रेस पिछड़ रही है। सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को बहुत पीछे छोड़ दिया है। मिजोरम में एमएनएफ 40 में से 26 सीटें जीतती दिख रही है, जबकि कांग्रेस केवल छह सीटों पर आगे है। यह एकमात्र पूर्वोत्तर राज्य था, जहां कांग्रेस सत्ता में थी।

    14:50 (IST)11 Dec 2018
    तेलंगाना में ईवीएम से छेड़छाड़ हुई : कांग्रेस

    तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में जहां शानदार जीत की ओर बढ़ रही है, कांग्रेस ने मंगलवार को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में छेड़छाड़ की आशंका व्यक्त की है। कांग्रेस के राज्य प्रमुख उत्तम कुमार रेड्डी ने मांग करते हुए कहा कि वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपैट) की सौ प्रतिशत गिनती की जाए। उन्होंने कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों से वीवीपैट की गिनती के संबंध में निर्वाचन अधिकारियों को पत्र देने के लिए कहा। पीपुल्स फ्रंट की अगुवाई कर रही कांग्रेस राज्य में सिर्फ 21 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि टीआरएस यहां 87 सीटों पर आगे है।

    14:32 (IST)11 Dec 2018
    बीजेपी सांसद ने माना, व‍िकास भूल मंदि‍र पर कि‍या फोकस

    बीजेपी सांसद संजय काकादे ने कहा क‍ि उन्‍हें पता था क‍ि राजस्‍थान और छत्‍तीगढ़ में हार मिलेगी लेक‍िन एमपी के ट्रेंड चौंकाने वाला है। उन्‍होंने कहा, 'मुझे लगता है क‍ि हम विकास का इशू भूल गए जिसे मोदीजी ने 2014 में उठाया था। राम मंदिर, स्‍टैचू और नाम बदलने पर फोकस किया गया।'

    14:12 (IST)11 Dec 2018
    शिवराज के साले मसानी तीसरे स्थान पर

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह मसानी कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर बालाघाट के वारा-सिवनी विधानसभा क्षेत्र से तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। यहां मुख्य मुकाबला भाजपा के डॉ. योगेंद्र निर्मल और कांग्रेस के बागी निर्दलीय उम्मीदवार प्रदीप जायसवाल के बीच देखने को मिल रहा है। मसानी ने चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ली थी। भाजपा के उम्मीदवार डॉ. निर्मल निर्दलीय उम्मीदवार से आगे बने हुए हैं। वहीं मसानी तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। 

    13:59 (IST)11 Dec 2018
    सोनिया से मिलने पहुंचे राहुल, सपा ने खुला रखा गठबंधन का विकल्‍प

    कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अपनी मां व यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात करने उनके आवास, 10 जनपथ पहुंचे हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने मीडिया से कहा, "बीजेपी की गलत नीतियों ने देश को बर्बाद कर दिया है और यह उसी का नतीजा है। तस्‍वीर साफ होने के बाद गठबंधन पर कोई बात होगी।"

    13:40 (IST)11 Dec 2018
    छत्तीसगढ़ चुनाव : रुझानों में कांग्रेस 59 सीटों पर, भाजपा 23 सीटों पर आगे

    छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को जारी मतगणना के अब तक के रुझानों में कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिली हुई है। कांग्रेस 59 सीटों पर आगे चल रही है जबकि भाजपा 23 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य को यहां 8 सीटों पर बढ़त हासिल है। राजधानी रायपुर की सभी 7 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। रायपुर जिले की दो सीटों रायपुर पश्चिम पर राजेश मूणत और रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल पीछे चल रहे हैं।

    13:27 (IST)11 Dec 2018
    सेमीफाइनल से साबित होता है कि भाजपा कहीं नहीं है : रुझानों पर ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि 2019 में होने जा रहे ‘‘फाइनल मैच’’ से पहले, ‘‘सेमीफाइनल’’ में भाजपा कहीं नहीं नजर आती और लोकतंत्र में ‘‘मैन ऑफ द मैच’’ हमेशा जनता होती है। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, ‘‘लोगों ने भाजपा के खिलाफ मत डाले। यह जनादेश है और इस देश के लोगों की जीत है। यह लोकतंत्र की जीत और अन्याय, अत्याचार, संस्थानों की बर्बादी, एजेंसियों के दुरुपयोग, गरीब लोगों, किसानों, युवाओं, दलितों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अल्पसंख्यकों एवं सामान्य वर्ग के लिए कोई काम नहीं करने के खिलाफ हासिल जीत है।’’ फिलहाल दिल्ली में मौजूद और विपक्षी नेताओं के साथ बैठक कर रहीं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता ने यह भी कहा कि ये रुझान 2019 के आम चुनावों के परिणाम की ओर इशारा करते हैं। ममता ने ट्वीट किया ‘‘सेमीफाइनल से साबित होता है कि सभी राज्यों में भाजपा कहीं भी नहीं है। यह, 2019 में होने जा रहे फाइनल मैच का असली लोकतांत्रिक संकेत है। लोकतंत्र में अंतत: जनता ही हमेशा ‘मैन ऑफ द मैच’ होती है।’’

    13:09 (IST)11 Dec 2018
    तेलंगाना में AIMIM ने एक सीट जीती, पांच पर आगे

    ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पांच सीटों पर आगे है। एक सीट पार्टी जीत चुकी है। जबकि भाजपा तीन निर्वाचन क्षेत्र में आगे है। टीआरएस प्रमुख और मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि पार्टी बहुमत के साथ सत्ता में बनी रहेगी। लोकसभा सांसद कविता ने कहा कि राज्य में पिछले साढ़े चार सालों में टीआरएस सरकार ने सभी मोर्चो पर अच्छा काम किया है।

    12:56 (IST)11 Dec 2018
    तेलंगाना में ये चल रहे आगे

    टीआरएस प्रमुख व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव गजवेल निर्वाचन क्षेत्र में आगे हैं, जबकि उनके बेटे के. टी. राम राव और उनके भतीजे हरीश राव सरसिला और सिद्दिपेट निर्वाचन क्षेत्रों में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं। साफ लग रहा है कि लोगों ने कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) के गठबंधन को ठुकरा दिया है। कांग्रेस के कई शीर्ष नेता अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पीछे चल रहे हैं, जबकि तेदेपा, टीजेएस और सीपीआई किसी भी सीट पर आगे नहीं हैं।

    12:41 (IST)11 Dec 2018
    मप्र में 11 ईवीएम में मिले मॉक पोल के वोट

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के दौरान ईवीएम के 11 मशीनों में मॉक पोल के दौरान दर्ज किए गए वोट को हटाया (रिमूव) नहीं गया। इसके चलते इन मशीनों की गणना के लिए चुनाव आयोग से अनुमति ली गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी. एल. कांताराव ने संवादादाताओं को बताया कि राज्य की 230 सीटों में से कुछ में एक और अधिकांश में दो राउंड की गणना हो चुकी है। शुरुआत में बालाघाट, नरसिंहपुर और झाबुआ में 11 ईवीएम में मॉक पोल में दर्ज किए गए वोटों को नहीं हटाए जाने की बात सामने आई है। इसके लिए चुनाव आयोग से अनुमति ली गई है। वहां से निर्देश मिलने के बाद इन मशीनों की गिनती होगी। कांताराव ने आगे बताया कि इससे पहले 114 केन्द्रों की मशीनों में भी इसी तरह की बात सामने आई थीं कि मॉक पोल के दौरान दर्ज वोटों को हटाया नहीं गया। इस संदर्भ में वीवीपेट की गिनती के साथ वोटों की गिनती के साथ निर्देश मिले। उसी आधार पर इन केन्द्रों की मशीनों की गिनती कराई जा रही है।

    Next Stories
    1 सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने उठाया EVM का मुद्दा, गुलाम नबी आजाद बोले- जनता का उठा भरोसा
    2 Chhattisgarh Election Result 2018: छत्तीसगढ़ चुनावों में किस पार्टी को जिता रहे हैं एग्जिट पोल, जानें
    3 MP Election Result 2018: जानिए कब आएंगे मध्य प्रदेश चुनाव के नतीजे, एग्जिट पोल्स में इस पार्टी का रहा दबदबा
    ये पढ़ा क्या?
    X