ताज़ा खबर
 

वाराणसी नगर निगम चुनाव नतीजे 2017: PM नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में छाई BJP, मृदुला जायसवाल जीतीं

Varanasi Nagar Nigam Election/Chunav 2017, UP Municipal Election Result 2017 (वाराणसी नगर निकाय चुनाव रिजल्ट 2017): साफ-सफाई इस शहर की अहम समस्या है।

पीएम मोदी के साथ अमित शाह

वाराणसी नगर निगम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। रुझानों में भाजपा उम्‍मीदवार मृदुला जायसवाल ने जीत दर्ज की है। उन्‍होंने शुरू से ही विरोधियों पर बढ़त बनाए रखी जो आखिरी राउंड तक कायम रही। मेयर चुनाव में भाजपा 16 में से 14 सीटें जीतती दिख रही है। फिरोजाबाद से बीजेपी उम्‍मीदवार नूतन राठौर ने जीत दर्ज की है। वहीं आगरा से भाजपा उम्‍मीदवार नवीन जैन मेयर होंगे। कानपुर में भी भाजपा प्रत्‍याशी प्रमिला पांडे जीत गई हैं। फैजाबाद में बीजेपी के ऋषिकेश उपाध्याय मेयर बने। मुरादाबाद से बीजेपी उम्‍मीदवार विनोद अग्रवाल को जीत मिली है। सहारनपुर से संजीव वालिया ने 1200 वोट से बसपा के फजलुर्रहमान को हराया। बसपा ने 2 सीट पर बढ़त बना रखी है।

पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने की वजह से इस क्षेत्र पर लोगों की खास निगाहें थीं। वाराणसी नगर निगम में 90 वार्ड हैं। यहां के नगर निगम पर 20 साल से बीजेपी काबिज है। इस जिले में 1 नगर पालिका परिषद और 1 नगर पंचायत हैं। मेयर पद की रेस में यहां पर बीजेपी, कांग्रेस, एसपी और बीएसपी थे। योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद इस इलाके में बीजेपी से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है। वाराणसी शहर को धर्म और अध्यात्म का नगरी भी माना जाता है। हिन्दू धार्मिक ग्रन्थों में इस शहर को शिव की नगरी कहते हैं। साफ-सफाई इस शहर की अहम समस्या है।

महापौर की 16 में से 14 सीट पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि बसपा के प्रत्याशी तीन सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। महापौर पद के चुनाव में बीते वर्ष सत्ता में रही समाजवादी पार्टी के साथ ही कांग्रेस मुकाबले से बाहर हैं। सपा और कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी हर जगह से पीछे चल रहे हैं। गोरखपुर में महापौर के चुनाव में अब तक हुई लगभग 80,000 वोटों की गिनती में भाजपा प्रत्याशी सीताराम जायसवाल अपने निकटतम प्रत्याशी सपा के राहुल गुप्ता से 21,000 मतों से आगे चल रहे हैं। छह दौर की मतगणना पूरी हो चुकी है।

UP नगर निकाय चुनाव नतीजे 2017 LIVE: कहां से कौन जीता, पढ़‍िए ताजा रुझान

रुझानों के अनुसार परिणाम:

बीजेपी- 14
एसपी-0
बीएसपी-2
कांग्रेस-0
अन्य-0

रुझानों पर बीजेपी प्रवक्‍ता व यूपी के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का कहना है कि ये ‘2019 चुनाव के लिए अच्‍छा संकेत है।’ वहीं डिप्‍टी सीएम केशप प्रसाद मौर्य ने कहा कि ‘जनता का समर्थन हमें मिला है, इसका स्‍पष्‍ट संकेत मिल रहा है।’

यूपी के 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 439 नगर पंचायतों में चुनाव तीन चरणों में कराया गया था। तीन चरणों के मतदान का प्रतिशत औसतन 52.5 प्रतिशत रहा जो 2012 के चुनाव के 46.2 से करीब छह प्रतिशत ज्यादा है। मतदान को लेकर सबसे ज्यादा उदासीनता शहरों में देखने को मिली। सबसे कम मतदान नगर निगमों में हुआ, वहीं नगर पंचायतों में अच्छा उत्साह देखने को मिला। नगर निगमों में जहां करीब 41.26 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ, वहीं पालिका परिषद में 58 प्रतिशत और नगर पंचायतों में 68.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App