scorecardresearch

उत्तराखंड चुनावः कांग्रेस ने जारी की 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, मुख्यमंत्री के खिलाफ उतरेंगे भुवन चंद्र, हरीश रावत का नाम ‘गायब’

कांग्रेस पार्टी ने 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस हरक सिंह रावत को चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बना सकती है।

वरिष्ठ नेता हरीश रावत और हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हरक सिंह रावत का नाम जारी की गई उम्मीदवारों की सूची में शामिल नहीं है। (फोटो: पीटीआई)

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहले सूची में 53 उम्मीदवारों के नाम हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ खटीमा से भुवन चंद्र को कापड़ी को चुनाव मैदान में उतारा गया है। वहीं इस लिस्ट में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत और हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हरक सिंह रावत का नाम शामिल नहीं है।

कांग्रेस ने इस बार भाजपा से आए नेताओं को भी टिकट थमाया है। पिछले दिनों कांग्रेस में शामिल होने वाले यशपाल आर्य को बाजपुर से टिकट थमाया गया है। उनके बेटे संजीव आर्य को नैनीताल से टिकट दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल को पौड़ी गढ़वाल जिले की श्रीनगर विधानसभा सीट से और विधायक दल के नेता प्रीतम सिंह को उनकी मौजूदा चकराता सीट से ही उम्मीदवार बनाया गया है। 

इसके अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव काजी निजामुद्दीन को हरिद्वार जिले की मैंगलोर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। केदारनाथ से मनोज रावत को टिकट थमाया गया है। वहीं अल्मोड़ा की सीट से मनोज तिवारी, चम्पावत की सीट से हेमेश खर्कवाल और हल्द्वानी से सुमित हृदयेश को मौक़ा दिया गया है। सुमित हृदयेश दिवंगत कांग्रेस नेत्री इंदिरा हृदयेश के बेटे हैं, जिनका निधन पिछले साल जून के महीने में हो गया था।   

कांग्रेस पार्टी ने 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस हरक सिंह रावत को चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बना सकती है। वर्तमान में दिग्गज भाजपा नेता व मंत्री सतपाल महाराज इस सीट से विधायक हैं। यह सीट भाजपा के लिए काफी अहम है क्योंकि यह दो पूर्व मुख्यमंत्रियों त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत का गढ़ रहा है।

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। उत्‍तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च 2022 को खत्‍म हो रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 57 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। कुल 70 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस को सिर्फ 11 सीटें ही मिली थी। दो सीटें निर्दलीय के खाते में गई थी।

पढें Elections 2022 (Elections News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट