ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश: सबके विकास की शपथ, योगी ने संभाला राजपाट

उत्तर प्रदेश की कमान योगी आदित्यनाथ ने संभाल ली है। रविवार को स्मृति उपवन में राज्यपाल राम नाइक ने योगी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

Author लखनऊ | March 19, 2017 11:59 PM
यूपी सीएम पद की शपथ लेते हुए योगी आदित्यनाथ। ( Photo Source: Reuters)

उत्तर प्रदेश की कमान योगी आदित्यनाथ ने संभाल ली है। रविवार को स्मृति उपवन में राज्यपाल राम नाइक ने योगी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को राज्यपाल ने उप मुख्यमंत्री के पद की शपथ दिलाई। मोदी-मोदी के नारों से गूंज रहे और कार्यकर्ताओं से खचाखच भरे स्मृति उपवन में में योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के 22 मंत्रियों समेत 44 मंत्रियों ने शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, लालकृष्ण आडवाणी, डा. मुरली मनोहर जोशी, मनोहर पर्रीकर, देवेंद्र फडणवीस, चंद्रबाबू नायडू, त्रिवेंद्र सिंह रावत, उमा भारती, शिवराज सिंह चौहान व वेंकैया नायडू समेत भाजपा के प्रमुख नेता उपस्थित थे। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव ने भी शिरकत की।  भारतीय जनता पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं से खचाखच भरे स्मृति उपवन में बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस छोड़कर आए स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान, धर्मपाल सिंह सैनी, बृजेश पाठक और डा. रीता बहुगुणा जोशी को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई।

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही, सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा, सुरेश खन्ना, ओम प्रकाश राजभर, लक्ष्मीनारायण चौधरी, राजेंद्र प्रताप सिंह, चेतन चौहान, सतीश महाना, राजेश अग्रवाल, एसपी सिंह बघेल, सत्यदेव पचौरी, रमापति बाकी पेज 8 पर शास्त्री, जय प्रताप सिंह और मुकुट बिहारी वर्मा ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।
बहुजन समाज पार्टी की राष्टÑीय अध्यक्ष मायावती पर असंसदीय टिप्पणी कर सुर्खियों में आए दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ दिलाई गई। योगी मंत्रिमंडल में लखनऊ से महापौर डा. दिनेश शर्मा (उप मुख्यमंत्री) और बृजेश पाठक, डा. रीता बहुगुणा जोशी व आशुतोष टंडन के रूप में तीन कैबिनेट मंत्री मिले हैं। जबकि स्वाति सिंह व मोहसिन रजा को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है। मोहसिन रजा योगी मंत्रिमंडल के अकेले अल्पसंख्यक मंत्री हैं। किसी मुसलमान को टिकट न देने के बावजूद उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। वहीं इलाहाबाद के फूलपुर से सांसद केशव प्रसाद मौर्य को उप मुख्यमंत्री और उनके साथ सिद्धार्थनाथ सिंह को कैबिनेट व नंदगोपाल दास गुप्त नंदी को राज्यमंत्री बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी कैबिनेट में मध्य व पूर्वी उत्तर प्रदेश को खासी तरजीह दी है। उनके मंत्रिमंडल में एक दर्जन से अधिक मंत्री पूर्वी व मध्य उत्तर प्रदेश से हैं। उनके मंत्रिमण्डल में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पौत्र संदीप सिंह को भी राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई।

 

 

 

लालकृष्ण आडवाणी हो सकते हैं देश के अगले राष्ट्रपति; पीएम मोदी ने सुझाया नाम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X