ताज़ा खबर
 

बसपा को चलाने के लिए इन पांच बड़े नेताओं पर निर्भर हैं मायावती

आइए आज आपको बताते हैं कि बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती की टीम में कौन-कौन हैं जो उनके लिए सारे काम करते हैं -

Author Published on: January 22, 2017 3:47 PM
बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती। PTI Photo by Nand Kumar

उत्तर प्रदेश में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। सात चरणों में होने वाली वोटिंग के बाद 11 मार्च को पता लगेगा कि यूपी की सत्ता इस बार किसे मिलेगी। सभी पार्टियां अपनी तरफ से पूरी तैयारियों में जुट गई हैं। ऐसे में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी कहीं पीछे नहीं है। बसपा अपने कुछ कैंडीडेट्स का भी ऐलान कर चुकी है। आइए आज आपको बताते हैं कि बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती की टीम में कौन-कौन हैं जो उनके लिए सारे काम करते हैं –

1. सतीश चंद्र मिश्रा: वह बसपा के महासचिव हैं। उन्हें मायावती का करीबी माना जाता है। उन्हें पिछले साल लगातार तीसरी बार राज्यसभा भेजा गया। वह अकेले शख्स हैं जो मायावती के साथ उस हेलिकॉप्टर में बैठते हैं जिसमें वह रैली करने जाती हैं। इसके अलावा मायावती की प्रेस कॉन्फ्रेस में भी सिर्फ वह ही दिखाई देते हैं। बसपा के लिए वह ही मीडिया को मैनेज करते हैं। वह वकील भी हैं और दिल्ली में पार्टी की सभी हरकतों पर बारीकी से नजर रखते हैं।

2. नसीमुद्दीन सिद्दकी: वहा पार्टी से MLC हैं। बसपा में वह सबसे पुराने लोगों में से एक हैं। उन्होंने अपना आखिरी चुनाव 1993 में लड़ा था। तब वह हार गए थे। फिलहाल उनपर वेस्ट यूपी का चार्ज है। बसपा के लिए वह क्षेत्र काफी महत्तवपूर्ण है। उन्हें पार्टी का मुस्लिम चेहरा भी कहा जाता है। आखिरी बार जब बसपा की सरकार बनी थी तो सिद्दीकी को एक दर्जन से ज्यादा मंत्रालयों का भार सौंप दिया गया था।

3. अशोक सिद्धार्थ: वह राज्यसभा सांसद हैं। वह पूर्व सरकारी कर्मचारी भी हैं। अशोक 2009 में MLC चुने गए थे। पिछले साल उन्हें राज्यसभा भेजा गया है।

4. राम अचल राजबहार: वह यूपी प्रदेश अध्यक्ष हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य के निकाले जाने के बाद उन्हें ही पार्टी का OBC चेहरा माना जाता है।

5. रामवीर उपाध्याय: वह पार्टी से विधायक हैं। वह चार बार पार्टी से विधायक रह चुके हैं। वह पार्टी के सबसे पुराने ब्राह्मण नेता हैं। वह सबसे पहले 1996 में हाथरस से जीते थे। उनके पास पार्टी की ज्यादा जिम्मेदारी नहीं हैं लेकिन वेस्ट यूपी में उनकी अच्छी पकड़ है।

इस वक्त की बाकी ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 समाजवादी पार्टी घोषणा पत्र: चार शहरों में मेट्रो, महिलाओं को प्रेशर कुकर, स्मार्ट फोन बांटने का वादा
2 प्रियंका गांधी की पहल पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन तय, 105 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस
3 अखिलेश यादव ने कहा- लकी नंबर है 99, मान जाइए! प्रशांत किशोर नहीं करा पाए सपा-कांग्रेस गठबंधन
ये पढ़ा क्‍या!
X