ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश चुनाव: गोरखपुर और आजमगढ़ में त्रिकोणीय मुकाबले में फूलीं सबकी सांसें

समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन को ‘गढ़’ बचाने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

Author बस्ती | March 2, 2017 5:35 AM
उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण के तहत 73 सीटों पर मतदान हो चुका है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और आजमगढ़ मंडल के 7 जिलों में फैली छठे चरण की 49 विधानसभा क्षेत्रों पर अगले शनिवार चार मार्च को होने जा रहे चुनाव में अधिकांश सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार नजर आने से समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन को ‘गढ़’ बचाने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।  सपा-कांग्रेस गठबंधन, भाजपा और बसपा छठे चरण के अपने इस ‘गढ़’ को बचाने के लिए सभी सीटों पर उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है जिनमें पाटिर्यों के कई दिग्गज भी शामिल हैं। सपा ने प्रदेश मंत्रिमंडल में शामिल इस इलाके के सभी चारों मंत्रियों को जहां चुनाव मैदान में उतार दिया है वही भारतीय जनता पार्टी में बहुजन समाज पार्टी से बगावत कर पार्टी में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य, पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही और पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह के बेटे फतेह बहादुर सिंह पर दांव लगा रखा है जबकि बसपा ने विधान परिषद के चेयरमैन रहे गणेश शंकर पांडे, सपा से बगावत कर पार्टी में शामिल हुए अंबिका चौधरी और नारद राय तथा माफिया मुख्तार अंसारी पर दांव लगाया है।

प्रदेश मंत्रिमंडल में शामिल मंत्री ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी कुशीनगर सीट, राधे श्याम सिंह हाटा, राम गोविंद चौधरी बांसडीह और दुर्गा यादव आजमगढ़ सीट पर अपनी किस्मत आजमाने में लगे हैं। बसपा प्रमुख मायावती के बेहद करीबी रहे स्वामी प्रसाद मौर्य भाजपा टिकट पर पडरौना, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही पथरदेवा और पिछला चुनाव राष्टÑवादी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर जीते फतेह बहादुर सिंह पनियरा जबकि पूर्व विधान परिषद चेयरमैन गणेश शंकर पांडे बसपा के टिकट पर पनियरा सीट पर, अखिलेश यादव सरकार में ताकत वर मंत्री रहे अंबिका चौधरी फेफना सीट पर और मुख्तार अंसारी मऊ सीट से किस्मत आजमाने में जुटे हैं।

 

 

दिल्ली हाई कोर्ट ने अरुण जेटली के बैंक खातों की जानकारी वाली केजरीवाल की याचिका को किया खारिज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App