ताज़ा खबर
 

अमेठी के इस गांव में संजय गांधी के जमाने में ही बनी थी सड़क, लोगों ने किया वोट का बायकॉट

अमेठी-दुर्गपुर हाईवे पर स्थित परसौली अमेठी शहर से महज 3 किलोमीटर दूर है, लेकिन फिर भी यहां कई वर्षों से कोई सड़क नहीं है।

कांग्रेस पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी। (File photo)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में एक गांव एेसा भी है, जिसने उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों में वोट ही नहीं डाला। सोमवार को यहां वोट डाले गए थे। दशकों से रोड नहीं बनने से खफा परसौली गांव के निवासियों ने इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया। परसौली में 649 मतदाता हैं, जिसमें 339 पुरुष और 310 महिलाएं हैं। इन सभी ने पांचवे चरण के चुनाव का बहिष्कार किया। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मतदाता बूथ नंबर 120 में एक भी वोट नहीं डाला गया। गांववालों को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं उनके प्रतिनिधियों ने नक्शे से उनके गांव को ही तो नहीं हटा दिया। अमेठी-दुर्गपुर हाईवे पर स्थित परसौली अमेठी शहर से महज 3 किलोमीटर दूर है, लेकिन फिर भी यहां कई वर्षों से कोई सड़क नहीं है।

इस इलाके का दो बड़े नेता प्रतिनिधित्व करते हैं। पहले राहुल गांधी, जो सांसद हैं और दूसरे विधायक गायत्री प्रजापति, जिनका अखिलेश यादव सरकार में खासा रुतबा है। परसौली में रहने वाले और भारतीय रेलवे से रिटायर्ड स्टेशन मास्टर केएन शर्मा कहते हैं कि हाई वे से गांव को जोड़ने वाली सड़क उस वक्त बनाई गई थी, जब कांग्रेस नेता संजय गांधी अमेठी से सांसद थे। इसके बाद यहां सड़क बनाने का प्रयास नहीं किया गया, क्योंकि सड़क बची ही नहीं। राहुल गांधी के चाचा संजय गांधी की मौत 37 साल पहले 1980 में हुई थी।

बीजेपी भी राहुल गांधी पर अमेठी की उपेक्षा करने का आरोप लगाती रही है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बीजेपी सरकार पर यह कहकर आरोप लगाया है कि केंद्र की स्कीमों का फायदा अमेठी और रायबरेली को नहीं मिल पा रहा है। साल 2014 के लोकसभा चुनावों में यूपी की 80 सीटों में सिर्फ अमेठी और रायबरेली में ही कांग्रेस जीती थी। अखिलेश यादव की पार्टी ने 5 तो बीजेपी ने 72 सीटें जीती थीं। बीजेपी ने इस बार अमेठी से गरिमा सिंह को बतौर उम्मीदवार उतारा है। गरिमा संजय सिंह की पूर्व पत्नी हैं, जिन्हें स्थानीय लोग अमेठी का राजा भी कहते हैं। जबकि समाजवादी पार्टी ने अपने मौजूदा विधायक गायत्री प्रजापति को ही उतारा है, जिनके खिलाफ पिछले हफ्ते रेप की एफआईआर दर्ज की गई थी। सिर्फ इसी इलाके के नहीं बल्कि कई और मतदाताओं ने भी अपने इलाके में अच्छे स्कूल या कॉलेज न होने के आरोप लगाए हैं।

उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने रायबरेली में किए पीएम मोदी पर हमले, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App