scorecardresearch

यूपी चुनावः मजबूरी में सपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे शिवपाल यादव? बताया षड्यंत्र

पहले उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह चाबी था लेकिन कुछ महीनों पहले उसे जब्त कर लिया गया था।

शिवपाल यादव के सपा के सिंबल पर ही चुनाव लड़ने की अटकलें हैं। (फोटो: ट्विटर/ yadavakhilesh)

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के मुखिया शिवपाल यादव ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया है। अपनी पार्टी बनाने के बावजूद वे सपा के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने मज़बूरी में यह फैसला अपना चुनाव चिन्ह जब्त होने के बाद लिया है। 

हालांकि उन्होंने कहा कि षड्यंत्र के तहत उनका चुनाव चिह्न जब्त कर लिया गया है। इसलिए वे सपा के सिंबल पर ही चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि पहले उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह चाबी था लेकिन कुछ महीनों पहले उसे जब्त कर लिया गया था। इसलिए बीतें दिनों भी उनके सपा के सिंबल से ही चुनाव लड़ने की ख़बरें सामने आई थी।

शिवपाल यादव ने यह भी कहा है कि अखिलेश यादव को सीएम बनाने के लिए जहां भी जरूरत होगी वहां वे प्रचार करेंगे। अभी तक शिवपाल यादव के जसवंत नगर से ही चुनाव लड़ने की अटकलें हैं लेकिन अभी तक कुछ तय नहीं हुआ है। पहले माना जा रहा था कि उनके बेटे आदित्य जसवंतनगर से चुनाव लड़ सकते हैं और वे किसी दूसरी सीट से किस्मत आजमा सकते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है।

बता दें कि 1996 से ही शिवपाल यादव जसवंतनगर से विधानसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं। वे लगातार पांच बार से सपा के टिकट पर विधायक हैं। हालांकि पिछले चुनाव के बाद उन्होंने अपनी पार्टी बना ली थी। लेकिन कुछ महीनों पहले वे दोबारा से अखिलेश यादव के साथ आ गए। शुरू में उनकी पार्टी को छह सीटें मिलने की बात कही जा रही थी लेकिन अब उससे भी कम सीट मिलने की अटकलें हैं। शिवपाल यादव ने जिन सीटों पर अपनी दावेदारी पेश की थी उनमें गुन्नौर, भोजपुर, जसराना, मुबारकपुर और गाजीपुर सदर सीट शामिल थी।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा। जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा। चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3 मार्च और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च का होगा। 10 मार्च को मतगणना होगी।

पढें Elections 2022 (Elections News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.