ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश चुनाव: एक परिवार ने पेश की मिसाल, दाह-संस्कार से पहले किया मतदान

इतना ही नहीं रामप्रकाश के दाह-संस्कार के लिए उसके घर पहुंचे लोगों से उसके परिवार ने विनती की कि पहले वे सभी वोट डालने जाएं और फिर अंतिम संस्कार की विधियों में शामिल हों।

देर रात रामप्रकाश की मृत्यु के बाद परिवार के 9 लोग ही बच गए जिन्हें सुबह में वोट डालना था।

देश में लोगों को लोकतंत्र पर कितना विश्वास इसका अंदाजा तो इसी बात से लगाया जा चुका है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों में कई ऐसे लोग दिखाई दिए जो कि अपनी शादी के दिन पहले मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचे थे। उत्तर प्रदेश में जहां खुशी मनाने से पहले लोगों ने वोट दिया वहीं एक परिवार ऐसा भी था जिसने अपने परिवार के एक सदस्य का अंतिम संस्कार करने से पहले वोट देने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचे थे। प्रदेश में 27 फरवरी को हुए पांचवें चरण के चुनाव से एक रात पहले बहराइच के रहने वाले रामप्रकाश की हार्ट अटैक आने से मृत्यु हो गई थी।

रामप्रकाश को मिलाकर घर में 10 लोग हैं और सभी वोट डालते हैं। देर रात रामप्रकाश की मृत्यु के बाद परिवार के 9 लोग ही बच गए जिन्हें सुबह में वोट डालना था। रामप्रकाश की मृत्यु के बाद पूरे घर में मातम पसरा हुआ था लेकिन दुख के बावजूद अपने मतदान का अधिकार समझते हुए पूरा परिवार वोट डालने पहुंच गया। इतना ही नहीं रामप्रकाश के दाह-संस्कार के लिए उसके घर पहुंचे लोगों से उसके परिवार ने विनती की कि पहले वे सभी वोट डालने जाएं और फिर अंतिम संस्कार की विधियों में शामिल हों। वोट डालकर वापस आने के बाद परिवार ने रामप्रकाश का दाह-संस्कार किया। इस परिवार ने पूरे देश में एक नई मिसाल पेश की है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में नेपाल से लगे तराई और पूर्वी अंचल के 11 जिलों की 51 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार (27 फरवरी) को 57.36 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने यहां बताया था कि पांचवें चरण में बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर जिले की 51 विधानसभा सीटों के लिये शांतिपूर्ण तरीके से 57.36 प्रतिशत वोट पड़े। इसके साथ ही 607 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो गया। प्रदेश विधानसभा के अब तक गुजरे पांच चरणों में यह सबसे कम वोट प्रतिशत है। इसके पूर्व, पहले चरण में 64 प्रतिशत, दूसरे दौर में 65 प्रतिशत, तीसरे तथा चौथे दौर में 61-61 प्रतिशत औसत मतदान हुआ था।

देखिए वीडियो - उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने रायबरेली में किए पीएम मोदी पर हमले

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App