scorecardresearch

यूपी चुनावः जेल से चुनाव लड़ेंगे आजम, सपा ने पिता के साथ पुत्र को भी दिया टिकट, उधर, बीजेपी और सपा-रालोद ने जारी की नई लिस्टें

समाजवादी पार्टी ने सीतापुर जेल में बंद आजम खान (Azam Khan) को रामपुर सीट से और उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम को स्वार टांडा से उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में आजम खान जेल से ही चुनाव लड़ेंगे।

UP, Azam khan, Rampur, Abdul, Akhilesh yadav, Mulayam singh, Muslim
अब्दुल्लाह आजम (बाएं) और आजम खान (दाएं) (फाइल)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में समाजवादी पार्टी ने रामपुर शहर से आजम खान को टिकट दिया है। रामपुर से सांसद आजम खान इस वक्त जेल में बंद हैं। कुछ दिनों पहले ही आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम सीतापुर जेल से जमानत पर रिहा होकर बाहर आए हैं। पार्टी ने आजम खान के साथ अब्दुल्लाह आजम को भी टिकट दिया है। इस बीच, सपा-आरएलडी गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी ने आज दो-दो सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया है।

समाजवादी पार्टी ने सीतापुर जेल में बंद आजम खान को रामपुर शहर सीट से और उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम को स्वार टांडा से उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में आजम खान जेल से ही चुनाव लड़ेंगे। फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनवाने और पेश करने के आरोप में अब्दुल्लाह खान पर केस दर्ज हुआ था। इसके बाद से ही वे जेल में बंद थे। फिलहाल वह जमानत पर रिहा हो गए हैं।

इसके अलावा, समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन ने मंगलवार को दो सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। गठबंधन के तहत आरएलडी ने गुलाम मोहम्मद को सिवालखास विधानसभा सीट से और मनीषा अहलावत को मेरठ कैंट से टिकट दिया है। इसके पहले, आरएलडी ने 29 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इसमें सपा के 10 नेताओं का भी शामिल था।

वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दो सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं। पार्टी ने बरेली जिले की बहेड़ी से दो बार के विधायक और राजस्व मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को टिकट दिया है। जबकि जिले की भोजीपुरा सीट से विधायक बहोरन लाल मौर्य को पार्टी से फिर से टिकट दिया है। इस प्रकार भाजपा अबतक कुल 109 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है।

इसके पहले, भाजपा ने सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के साथ कुल 107 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था। सीएम योगी गोरखपुर शहर से जबकि सिराथू सीट से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में 10 फरवरी, दूसरे चरण में 14 फरवरी, तीसरे चरण में 20 फरवरी, चौथे चरण में 23 फरवरी, पांचवें चरण में 27 फरवरी, छठे चरण में 3 मार्च और सातवें और आखिरी चरण में 7 मार्च को मतदान होगा। 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे।

पढें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Upassemblyelections2022 News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट