scorecardresearch

UP Election Times Now Navbharat Survey: अवध, रुहेलखंड में BJP आगे, पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी में कड़ी टक्‍कर दे रही SP, जानें सीटों का आंकलन

UP Election Opinion Poll: Times Now Navbharat Survey के आंकड़ों की मानें तो सपा और बीजेपी के बीच सबसे कड़ी टक्‍कर पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल में देखने को मिल रही है। अवध, रुहेलखंड और सेंट्रल यूपी में बीजेपी विरोधियों से मीलों आगे नजर आ रही है।

Uttar Pradesh, Yogi Adityanath
सपा प्रमुख अखिलेश यादव व उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो – पीटीआई)

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की जंग बेहद रोचक मोड़ पर आ पहुंची है। सपा, बसपा, बीजेपी, कांग्रेस सभी पहले चरण के तहत पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में होने वाले मतदान से पहले पूरी मेहनत के साथ प्रचार में जुटे हैं। गृह मंत्री अमित शाह, सीएम योगी आदित्‍यनाथ से लेकर अखिलेश यादव, जयंत चौधरी तक सभी वेस्‍टर्न यूपी की शतरंज की बिसात पर अपनी-अपनी चाल चल रहे हैं। लेकिन लड़ाई सात चरणों की है- पश्चिमी यूपी के अलावा पूर्वांचल, अवध, रुहेलखंड, बुंदेलखंड और सेंट्रल यूपी की लड़ाई भी बड़ी दिलचस्‍प होने वाली है। टाइम्‍स नाउ नवभारत चैनल ने शुक्रवार को अपने वोटर मीटर कार्यक्रम में ताजा ओपिनियन पोल दिखाया है, जिसमें यूपी के सभी रीजन में लड़ाई एकदम अलग मोड़ पर जाती दिख रही है।

पश्चिमी यूपी में बीजेपी और सपा के बीच कड़ी टक्‍कर

सबसे पहले पश्चिमी यूपी की ही बात करते हैं। यहां की कुल 97 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 48 से 50 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि सपा गठबंधन को यहां 40-42 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। इसी प्रकार से कांग्रेस को 3 से 4, बीएसपी को 2 से 3 और अन्‍य को 1 से 2 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

सेंट्रल यूपी में बीजेपी सबसे आगे

Times Now Navbharat Opinion Poll की मानें तो सेंट्रल यूपी में बीजेपी सबसे आगे नजर आ रही है। यहां की कुल 35 सीटों में से बीजेपी को 20 से 21 पर जीत मिलती नजर आ रही है, जबकि सपा को 12 से 13 सीटें मिलने का अनुमान है। सेंट्रल यूपी में कांग्रेस को 1 से 2 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्‍य को यहां एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान लगाया गया है।

अवध में बीजेपी को बड़ा फायदा, सबसे ज्‍यादा यहीं पर मजबूत लग रही पार्टी

अब बात करते हैं अवध की। अयोध्‍या में राम मंदिर बन रहा है। एक समय सीएम योगी आदित्‍यनाथ को यहां से चुनाव लड़ाने की चर्चा गर्म थी, लेकिन ऐसा लग रहा है कि पार्टी अवध में खुद को मजबूत मानकर चल रही थी, इसलिए उन्‍हें गोरखपुर से ही चुनाव लड़ाया गया। यूपी चुनाव को लेकर हुए इस ताजा सर्वे में भी यह बात निकलकर सामने आ रही है। Times Now Navbharat Opinion Poll के मुताबिक, अवध की 98 सीटों में बीजेपी गठबंधन को 56 से 64 पर जीत मिल सकती है। सपा गठबंधन को इस रीजन में 33 से 34 सीटें मिलने का अनुमान है। इसी प्रकार से बीएसपी को 2 से 3 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 1 से 2, जबकि अन्‍य को यहां 0 से 1 सीट पर जीत मिलने की संभावना है। सीटों के लिहाज से देखें तो अवध में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

रुहेलखंड में सपा से दोगुनी सीटें जीत सकती है बीजेपी

सर्वे में रुहेलखंड की स्थिति को देखें तो यहां की कुल 52 सीटों में बीजेपी को 30 से 32 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। यहां सपा गठबंधन को 16 से 17 सीटें मिल सकती हैं। बसपा को यहां 1 से 2, कांग्रेस को 2 से 3 और अन्‍य को यहां एक भी सीट मिलने की संभावना नहीं नजर आ रही है।बुंदेलखंड की 19 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 11 से 12, सपा गठबंधन को 6 से 7, बसपा को 0 से 1, कांग्रेस को 0 से 1 और अन्‍य को 0 सीट मिलने का अनुमान है।

पूर्वांचल में सपा-बीजेपी में कांटे की टक्‍कर

अब बात करते हैं पूर्वांचल की तो यहां की कुल 102 सीटों में बीजेपी गठबंधन 48 से 52 पर जीत हासिल करता दिखाई देता है। इसी प्रकार से सपा गठबंधन को 40 से 45 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को यहां 2 से 3 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्‍य को 1 से 2 सीटें मिलने का अनुमान है।

पूर्ण बहुमत की ओर जाती दिख रहा बीजेपी गठबंधन

यूपी विधानसभा चुनाव 2021 की ओवरऑल सीटों की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को प्रदेश में 213 से 231 सीटें मिलने का अनुमान है। मतलब सीएम योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में पार्टी सत्‍ता में वापसी करती नजर आ रही है। वहीं, सपा गठबंधन की बात करें तो उसे 147 से 158 सीटों पर जीत मिलती नजर आ रही है। बसपा को 10 से 16, कांग्रेस को 9 से 15 और अन्‍य 2 स 5 के बीच सीटें मिल सकती हैं।

पढें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Upassemblyelections2022 News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट