scorecardresearch

UP Election: नामांकन खारिज हो गया तो AAP कैंडिडेट जोगिंदर सिंह केरोसीन डालकर खुद को आग लगाने लगे

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में पहले चरण के लिए 10 फरवरी को मतदान होगा। इसके तहत मीरापुर विधानसभा और 57 अन्य सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

AAP, Joginder Singh
प्रतीकात्मक तस्वीर(फोटो सोर्स: PTI)।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर मुजफ्फरनगर में आम आदमी पार्टी के एक प्रत्याशी जोगिंदर सिंह ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। दरअसल जोगिंदर सिंह का नामांकन खारिज हो गया है। इससे निराश होकर उन्होंने कलेक्ट्रेट में खुद के ऊपर केरोसीन डाल लिया और आत्मदाह करने की कोशिश की। फिलहाल वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने ऐसा करने से उन्हें रोक लिया।

बता दें कि जोगिंदर सिंह सेना के पूर्व मेजर सूबेदार हैं। उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुनकर राजनीति में प्रवेश किया है। 58 वर्षीय आप नेता ने 20 जनवरी को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। जहां मीरापुर के रिटर्निंग ऑफिसर जयेंद्र कुमार ने 26 नामांकन पत्रों में से केवल एक ही नामांकन पत्र खारिज किया था।

ऐसा जानबूझकर किया गया: जोगिंदर सिंह का कहना है कि यह जानबूझकर किया गया है। मेरे नामांकन में जो गलती थी उसे सुधारने का समय भी नहीं दिया गया था। मैंने इसको लेकर बार-बार गुहार लगाई लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर ने मेरी एक नहीं सुनी। उन्होंने आरोप लगाया कि स्थानीय प्रशासन सत्ताधारी दल के दबाव में काम कर रहा है और इस तरह की तानाशाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दोबारा दोहराई गलती: इस मामले में जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि पहले हलफनामे में आप प्रत्याशी की गलती थी। उन्हें इसकी जानकारी दी गई और सही जानकारी देने को कहा गया। लेकिन अपने दूसरे पेपर में भी उन्होंने और गलतियां दोहराईं, जिसके चलते उनके दस्तावेज़ अमान्य घोषित किया गया। गौरतलब है कि यूपी में सात चरणों विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसमें पहले चरण के लिए 10 फरवरी को मीरापुर और 57 अन्य सीटों पर मतदान होगा।

भाजपा की रणनीति: बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं सूबे की सत्ताधारी पार्टी भाजपा अपने प्रत्याशियों की सूची पर अंतिम मुहर लगा रही है। माना जा रहा है कि इस बार भाजपा अपने मौजूदा 80 विधायकों का टिकट काट सकती है। इसके अलावा लगभग एक दर्जन सीटें ऐसी होंगी जिसपर प्रत्याशी का बदलाव किया जाएगा।

पढें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Upassemblyelections2022 News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट
सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई