scorecardresearch

India Today CVoter Survey: आज होते हैं लोकसभा चुनाव तो BJP को मिलेंगी कितनी सीटें, कैसी है पीएम मोदी की लोकप्रियता, जानें

उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्‍तराखंड और मणिपुर विधानसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी बड़ा फैक्‍टर हैं, इन राज्‍यों के लोगों की नजर में कैसा है पीएम मोदी का कामकाज? सर्वे में पंजाब से एकदम अलग राय सामने आई है।

Uttar Pradesh, Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो सोर्स – सोशल मीडिया)

उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्‍तराखंड और मणिपुर विधानसभा 2022 का ऐलान हो चुका है। किस राज्‍य में किसकी सरकार आएगी इसे लेकर अलग-अलग एजेंसियां अपने-अपने हिसाब से सर्वे कर रही हैं। इस बीच इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन भी अपना सर्वे लाया है, जिसे इंडिया टुडे और सी वोटर ने मिलकर किया है। इस सर्वे में बताया गया है कि अगर लोकसभा चुनाव अभी करा दिए जाएं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? क्‍या बीजेपी को बहुमत मिलेगा, क्‍या पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता आज भी बरकरार है, जिन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, उनमें पीएम मोदी की लोकप्रियता कैसी है? आइए जानते हैं सर्वे में सामने आए आंकड़े:

आज लोकसभा चुनाव हो जाएं तो किसे मिलेंगी, कितनी सीटें

देश में अगर आज लोकसभा चुनाव करा दिए जाएं तो कुल 543 सीटों में से बीजेपी के नेतृत्‍व वाले NDA के खाते में 296 सीटें आएंगी। कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले UPA को 126 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि अन्‍य के हिस्‍से में 120 सीटें जाती दिख रही हैं। पार्टी के हिसाब से देखें तो बीजेपी अब भी देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है। आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी को अपने दम पर 271 सीटें मिल सकती हैं। 2019 लोकसभा चुनाव से तुलना करें तो उसे करीब 32 सीटों का नुकसान हो रहा है। इसी प्रकार से कांग्रेस को अभी चुनाव होने पर करीब 62 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्‍य को 210 सीटें मिलने का अनुमान है।

पीएम पद की रेस में नरेंद्र मोदी अब भी सबसे आगे

सर्वे में प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद के तौर पर अब भी नरेंद्र मोदी सबसे आगे नजर आ रहे हैं। 53 प्रतिशत लोग उन्‍हें इस पद के लिए पहली पसंद मानते हैं। वहीं, 7 प्रतिशत ने राहुल गांधी को पीएम पद की पहली पसंद माना, 6 प्रतिशत ने योगी आदित्‍यनाथ को प्रधानमंत्री पद के लिए चुना, जबकि 4 प्रतिशत लोगों ने अमित शाह को अपनी पसंद बताया।

यूपी में एनडीए को मिल सकती हैं 67 सीट

अब बात करते हैं यूपी की, जहां पर जल्‍द ही वोटिंग होने जा रही है। अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो यूपी में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले NDA को 67 लोकसभा सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। इसी प्रकार से सपा को 10, बसपा को 2 और कांग्रेस को 1 सीट पर जीत मिलने की संभावना जताई गई है।

यूपी में पीएम मोदी की रेटिंग टॉप पर, पंजाब में दिखी नाराजगी

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में पीएम मोदी बड़ा फैक्‍टर हैं। इस राज्‍य के लोगों से जब पूछा गया कि पीएम मोदी का कामकाज उनकी नजर में कैसा है तो 75 प्रतिशत ने उनके परफॉर्मेंस को गुड कहा। 16 प्रतिशत ने खराब, जबकि 9 प्रतिशत ने पीएम मोदी के कामकाज को औसत करार दिया। पंजाब की बात करें तो पांचों चुनावी राज्‍यों में यह इकलौता ऐसा प्रदेश है, जहां पीएम मोदी के कामकाज को खराब कहने वालों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा रही। सर्वे में पंजाब के लोगों से जब पीएम मोदी के कामकाज पर रेटिंग मांगी गई तो 37 प्रतिशत ने इसे गुड करार दिया, जबकि 44 प्रतिशत ने खराब कहा, 16 प्रतिशत ने उनके काम को औसत बताया।

उत्‍तराखंड, गोवा, मणिपुर ने पीएम मोदी के काम को खूब सराहा

उत्‍तरांखड की बात करें तो यहां भी यूपी की तरह पीएम मोदी के कामकाज को अच्‍छा बताने वालों की संख्‍या काफी अच्‍छी रही। सर्वे में 59 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के काम को गुड कहा, 20 प्रतिशत ने खराब, जबकि 16 प्रतिशत ने उनके काम को औसत बताया। गोवा की बात करें तो यहां 67 प्रतिशत ने पीएम मोदी के काम को गुड कहा, 20 प्रतिशत ने खराब, जबकि 13 प्रतिशत ने पीएम मोदी के काम को औसत कहा। मणिपुर में भी पीएम मोदी को गुड कहने वालों की संख्‍या बेहद अच्‍छी रही। यहां 73 प्रतिशत ने पीएम मोदी को गुड दिया, 18 प्रतिशत ने उनके काम को खराब कहा, जबकि 8 प्रतिशत ने उनके काम को औसत बताया।

मुख्‍यमंत्रियों की तुलना में प्रधानमंत्री के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड बेहतर

सर्वे में पांचों चुनावी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के कामकाज को लेकर भी रेटिंग मांगी गई, लेकिन किसी राज्‍य के सीएम के कामकाज को 50 प्रतिशत से ज्‍यादा लोगों ने पसंद किया। मुख्‍यमंत्रियों से तुलना करें तो पीएम मोदी इकलौते ऐसे रहे जिनके काम को अलग अलग राज्‍यों में पसंद करने वालों का आंकड़ा 50 प्रतिशत के पार चला गया। सर्वे के अनुसार सबसे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के कामकाज पर 49% ने संतुष्टि जाहिर की। पंजाब की बात करें तो करीब 33% लोग ही सीएम चन्नी के कामकाज से खुश नजर आए। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के कामकाज से 41% लोग संतुष्ट नजर आए। गोवा के सीएम प्रमोद सावंत के कामकाज से 27% लोग संतुष्ट हैं, जबकि मणिपुर के सीएम एन बिरेन सिंह के कामकाज से करीब 39% लोग संतुष्ट हैं।

पढें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Upassemblyelections2022 News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट