ताज़ा खबर
 

यूपी चुनाव: समाजवादी पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, 77 नामों का किया एलान

समाजवादी पार्टी इससे पहले 210 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव। (पीटीआई फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की औपचारिक घोषणा के बाद अपनी उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 77 नामों को शामिल किया गया है। इससे पहले समाजवादी पार्टी 210 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है। पहली लिस्ट में 191 और दूसरी लिस्ट में 17 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया था। पहली बार जारी की गई लिस्ट में समाजवादी पार्टी ने आठ ऐसी सीटों से भी अपने उम्मीदवार खड़े किए थे, जहां कांग्रेस का कब्जा है। हालांकि, समाजवादी पार्टी ने कहा था कि अगर कांग्रेस के साथ गठबंधन होता है तो कांग्रेस की कब्जे वाली सीटों से वह अपने उम्मीदवारों का नाम वापस ले लेगी।

सपा ने गत शुक्रवार को अपने 210 उम्मीदवारों की सूची जारी करके कांग्रेस को कड़ा संदेश भी दिया था। उस वक्त लग रहा था कि अब यह गठबंधन नहीं बनेगा। हालांकि सपा की तरफ से गठबंधन की सम्भावना खत्म होने की बात भी नहीं कही गयी थी। लेकिन सभी कयासों को दरकिनार करते हुए रविवार को गठबंधन की घोषणा कर दी गई। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच सीधी बातचीत होने के बाद इस गठबंधन को मूर्तरूप देने का फैसला किया गया।

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन का एलान सपा के प्रान्तीय अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और उनके कांग्रेसी समकक्ष राज बब्बर ने लखनऊ में एक प्रेस कांफ्रेंस में किया। पटेल ने बताया कि साम्प्रदायिक शक्तियों तथा भाजपा को समूल उखाड़ने के संकल्प के साथ बनाया गया यह गठबंधन प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगा। इनमें से 298 पर सपा तथा 105 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरेंगे।

गठबंधन को लेकर कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले। कई बार खबरें आईं कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन टूट गया है। शनिवार को अखिलेश यादव से कांग्रेस के रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मुलाकात की थी। इस मुलाकात में कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी से 120 सीटों की मांग की थी, जबकि समाजवादी पार्टी केवल 100 सीटें देने को तैयार थी। इसके बाद सपा के नेता नरेश अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि गठबंधन करीब-करीब टूट ही गया है, क्योंकि कांग्रेस 120 सीटों की मांग पर अड़ी हुई है।

वीडियो - यूपी चुनाव: सपा ने जारी की 191 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App