ताज़ा खबर
 

विधानसभा चुनावों को लेकर हुए 70 लाख tweets, मोदी के बाद राहुल की हुई सबसे ज्यादा चर्चा

ट्विटर पर राजस्थान में वसुंधरा राजे की सबसे ज्यादा चर्चा हुई। तेलंगाना में केसीआर, शिवराज सिंह चौहान (मध्य प्रदेश) और छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह सबसे चर्चित रहे।

Author Updated: December 13, 2018 3:12 PM
ट्विटर द्वारा जारी आंकड़े फोटो सोर्स- ट्विटर

देश में पांच राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनाव परिणाम आ चुके हैं। इस दौरान सोशल मीडिया पर भी इसकी खासी चर्चा रही। ट्विटर ने एक आंकड़ा जारी किया है जिसमे बताया गया कि 1 अक्टूबर 11 से दिसंबर के बीच दर्ज नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि हैशटैग #IndiaElections2018 के साथ 70 लाख से अधिक ट्वीट्स दर्ज किए गए हैं, जिसमें election campaigns, voting phases और final counting शामिल है।

ट्विटर ने एक बयान में कहा, भारतीय नागरिकों को #assemblyelection2018 के माध्यम से छत्तीसगढ़, मिजोरम, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना के बारे जानकारी दी। इसमें ब्रेकिंग न्यूज से लेकर पर्दे के पीछे तक की बातें, राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों जैसे सभी ट्रेंडिंग चुनावी विषय शामिल रहे।’ भाषा के मुताबिक, ट्विटर ने कहा कि राजनेताओं, विभिन्न दलों ने चुनावी अभियान में ट्विटर का इस्तेमाल करके लोगों से संपर्क साधा। ट्विटर ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा हुयी। पीएम मोदी शीर्ष पर रहे। राजस्थान में वसुंधरा राजे की सबसे ज्यादा चर्चा हुई। तेलंगाना में केसीआर, शिवराज सिंह चौहान (मध्य प्रदेश) और छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह सबसे चर्चित रहे। इसके अलावा ट्विटर पर चर्चित नेताओं में बीजेपी के अमित शाह और योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव शामिल भी हैं।

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले सेमीफइनल माने जाने वाले इन विधानसभा चुनावों में ट्विटर के ये नए आंकड़े बताते हैं कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था, धर्म और जाति, साथ ही साथ ईवीएम और ईवीएम के साथ छेड़छाड़ के मुद्दे चुनाव के दौरान शीर्ष पांच में रहे। वंशवाद की राजनीति और भ्रष्टाचार भी चुनावी चर्चा में शामिल रहे। इसके अलावा, राजनीतिक दलों की घोषणाएं, चुनावी वादे, और प्रमुख सामाजिक मुद्दे आदि विषय ट्विटर पर लोकप्रिय रहें।

ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा 28 नवंबर को बीजेपी के ‘राजस्थान में 50 लाख नौकरियों का वादा’ नाम से हैशटैग पर हुई इसके बाद 7 दिसंबर को क्षेत्रीय नेताओं द्वारा वंशवाद की राजनीति नामक शीर्षक पर हुई। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के हाथों भाजपा की हार के बावजूद भी विधानसभा चुनाव के दौरान ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे चर्चित शख्सियत रहे।

चुनाव आंकड़ों के बारे में ट्विटर इंडिया की महिमा कौल ने कहा, “ट्विटर वह जगह है जहां राजनीतिक बातचीत होती है और जहां आप सार्वजनिक वार्तालाप के सभी पक्ष देख सकते हैं। विधानसभा चुनाव से संबंधित 70 लाख से अधिक ट्वीट्स के साथ, ये अब तक के सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए विधानसभा चुनावो में से एक थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वायरल वीडियो में कांग्रेस‍ियों पर आरोप- जीत के जश्‍न में लहराए पाक‍िस्‍तानी झंडे, पुल‍िस ने कहा वीड‍ियो फर्जी
2 राजस्थान में कांग्रेसी MLA ने कहा- जहां से जीते हैं वहां विकास करेंगे, जहां से नहीं जीते वहां विकास नहीं करेंगे
3 Rajasthan Elections: कांग्रेस के कुल 14 मुस्लिम प्रत्याशी थे मैदान में, 7 को मिली जीत