ताज़ा खबर
 

संपत्ति के मामले में अपने मंत्रियों के सामने नहीं टिकते नीतीश कुमार, 5 साल में तिगुना अमीर हो गए ये नेता

नीतीश के मंत्रिमंडल के नेताओं की संपत्ति में पिछले 5 साल में 290 फीसदी तक का इजाफा हो गया है। सबसे ज्यादा सहकारिता मंत्री राणा रणधीर की संपत्ति में 290 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। बीते पांच साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास पशुधन बढ़ा है लेकिन कैश में कमी आ गई है।

Nitish Kumarनीतीश के मंत्रियों की संपत्ति में तिगुना तक वृद्धि

बिहार सरकार में ऐसे कई मंत्री हैं जो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर हैं। सबसे अमीर मंत्रियों में नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा, महेश्वर हजारी और नीरज कुमार शामिल हैं। उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की भी संपत्ति नीतीश कुमार से ज्यादा है। खास बात यह है कि नीतीश के मंत्रिमंडल के नेताओं की संपत्ति में पिछले 5 साल में 290 फीसदी तक का इजाफा हो गया है। सबसे ज्यादा सहकारिता मंत्री राणा रणधीर की संपत्ति में 290 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

इसके बाद दूसरे नंबर पर खनन एवं भूविज्ञान मंत्री बृज किशोर बिंद हैं। इनकी चल और अचल संपत्ति में 264 फीसदी का इजाफा हो गया। मंत्री महेश्वर हजारी की संपत्ति में 235 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई। सबसे अमीर मंत्री सुरेश कुमार शर्मा हैं जिनकी कुल संपत्ति 9.32 करोड़ है। हालांकि पिछले 5 सालों में इनकी संपत्ति 16 प्रतिशत घट गई है। इसके अलावा बीमा भारती की संपत्ति में भी 22 फीसदी की कमी आई है। अगर सबसे कम अमीर की बात करें तो लक्ष्मेश्वर राय का नाम आता है जिनकी कुल संपत्ति 80.93 लाख रुपये है।

इस वजह से बढ़ गई संपत्ति
बैंक बैलेंस के मामले में मंत्रियों के खजाने में चाहे कमी हो लेकिन उनकी पत्नियां ज्यादा अमीर हैं। उनके पास सोना चांदी भी है। जिन मंत्रियों की संपत्ति बढ़ी है उनके पीछ मुख्य कारण संपत्ति की कीमत बढ़ जाना है। जिनके पास जमीन या घर है उसकी कीमत में बीते पांच सालों में इजाफा हो गया है।

नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा के पास 2015 में कुल 11.11 करोड़ की संपत्ति थी जो कि घटकर 9.32 करोड़ हो गई। राणा रणधीर जिनकी संपत्ति में सबसे ज्यादा 290 फीसदी का इजाफा हुआ है, उनकी 2015 में कुल 93.85 लाख की संपत्ति थी जो कि 2020 में बढ़कर 3.65 करोड़ हो गई है। सबसे कम संपत्ति वाले मंत्री लक्ष्मेश्वर राय के पास 2015 में 28, 28,814 रुपये की संपत्ति थी जो कि अब बढ़कर लगभग 90 लाख हो गई है।

रूरल वर्क्स डिपार्टमेंट के मंत्री शैलेश कुमार के पास सबसे ज्यादा सोना है। 2015 में इनकी कुल संपत्ति 1.61 करोड़ की संपत्ति में थी जो कि बढ़कर 4.66 करोड़ हो गई है। इनका बैंक बैलेंस 80 लाख रुपये बढ़ गई है। इनके पास सोना लगभग दोगुना हो गया है। इनकी अचल संपत्ति की कीमत में इजाफा हुआ है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास इतनी संपत्ति
बीते पांच साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास पशुधन बढ़ा है लेकिन कैश में कमी आ गई है। उनके पास एक साल पहले 8 गाएं और 6 बछड़े हैं। अभी 10 गाएं और सात बछड़े हो गए हैं। उनके पास कुल नकदी 42,500 रुपये थी जो कि घटकर 38,039 हो गई है। उनके बैंक में एक साल पहले 42 हजार रुपये थे जो कि घटकर 40 हजार हो गए हैं। उनके पास 16.28 लाख की चल संपत्ति और दिल्ली में 40 लाख का एक फ्लैट है। उनकी सारी संपत्ति बेटे निशांत के नाम पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार चुनाव: नीतीश कुमार को गुस्सा क्यों आता है? चौथी बार सरकार बनने की राह में हैं तीन रोड़े
2 बिहार चुनाव: प्रचार के दौरान समर्थक बन कर खड़े शूटरों ने की प्रत्याशी की गोली मार कर हत्या, भीड़ ने एक हमलावर की पीट-पीटकर जान ली
3 बिहार चुनाव ओपिनियन पोलः नीतीश सबसे आगे, तेजस्वी दूसरे नंबर पर, कितना चमकेंगे चिराग?
ये पढ़ा क्या?
X