ताज़ा खबर
 

Sumawali East (Madhya Pradesh) By-Election Result 2020 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां  

Sumawali East (Madhya Prdesh) By-Election Result 2020 Live: मध्य प्रदेश में 28 सीट पर उप चुनाव हुए। तीन नवंबर, 2020 को वोटिंग हुई थी। यहां आप Sumawali East उप चुनाव नतीजों से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं। बाकी सभी सीटों के नतीजों से जुड़े अपडेट और व‍िस्‍तृत जानकारी भी जनसत्‍ता.कॉम पर है।  

MP By Polls, Bhopal, MPMP में 28 सीटों के लिए By Polls के लिए वोटिंग तीन नवंबर को हुई थी। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

Sumawali East (Madhya Pradesh) By-Election Result 2020 Live: कोरोना काल में दुनिया के सबसे बड़े चुनाव (बिहार विधानसभा चुनाव- भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार) के साथ 11 राज्यों की कुल 56 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव भी हुए। ये उप-चुनाव सियासी तौर पर न सिर्फ BJP बल्कि विपक्षी दलों के लिए भी अहम रहे। दरअसल, देश भर में 63 सीटें फिलहाल खाली थीं, जिनमें से 54 को तीन नवंबर को हुए उपचुनाव के जर‍िए भरा गया।

मध्य प्रदेश में कुल 28 सीट पर उप चुनाव हुए। दरअसल, 22 सिटिंग MLA कांग्रेस छोड़कर मार्च में BJP में आ गए थे। 15 महीने पुरानी सीएम कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार इसके बाद गिर गई थी। बाद में तीन और INC विधायकों ने सिंधिया और उनके समर्थकों की राह अपनाई और भाजपा ज्वॉइन कर ली, जबकि विधायकों के निधन के चलते तीन और सीटें खाली हो गई थीं। ऐसे में सूबे में 28 सीट पर उपचुनाव की स्थिति बन आई।यह उप चुनाव कई मायनों में रोचक भी रहा। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस बार सियासी बयानबाजी का स्तर भी खूब गिरा। किसी को भूखा नंगा बताया गया, तो किसी ने मंत्री के लिए आइटम शब्द का इस्तेमाल किया। म.प्र की राजनीतिक जंग के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के नरेंद्र सिंह तोमर, कांग्रेस से BJP में आ चुके ज्योतिरादित्य सिंधिया व पूर्व सीएम और कांग्रेसी कमलनाथ अहम चेहरे रहे। प्रचार के दौरान नेताओं की जुबान भी फ‍िसल और ज्‍यो‍त‍िराद‍ित्‍य स‍िंध‍िया चुनाव सभा में ईवीएम में ‘पंजा’ न‍िशान के आगे का बटन दबाने की अपील कर गए।

बता दें कि 2018 के विस चुनाव में कांग्रेस 114 सीटें जीती थी। यह आंकड़ा 230 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत से दो अंक कम था। वहीं, भाजपा के खाते में 109 सीटें आई थीं, पर कांग्रेस सरकार बनाने में सफल रही थी। उसे चार निर्दलीय, दो BSP और एक SP के विधायक का समर्थन मिला था। हालांकि, बाद में सिंधिया की बगावत के बाद 25 (22+3) विधायक पार्टी से टूट गए थे और संख्या गिर कर 88 रह गई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mungaoli (Madhya Pradesh) By-Election Result 2020 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां  
2 Pohari (Madhya Pradesh) By-Election Result 2020 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां  
3 Bada Malhera (Madhya Pradesh) By-Election Result 2020 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां  
ये पढ़ा क्या?
X