ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी को बधाइयों का तांता, इन देशों को राष्ट्राध्यक्षों ने दी पहले जीत की बधाई

लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रचंड जीत की ओर बढ़ने के बीच इजराइल, श्रीलंका और नेपाल जैसे देशों के प्रधानमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी और उनके साथ करीबी सहयोग बनाकर काम करने की इच्छा जतायी ।

Author Updated: May 23, 2019 5:50 PM
मोदी विदेशी प्रधानमंत्रियों ने दी फिर से सरकार बनाने की बधाई

लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली प्रचंड बढ़त के बाद इजराइल, श्रीलंका और नेपाल के प्रधानमंत्रियों और रूस व चीन के रार्ष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मोदी को बधाई देने वाले पहले राष्ट्र प्रमुख थे। बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट में कहा, ‘‘ मेरे दोस्त नरेन्द्र मोदी आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम साथ मिलकर भारत और इजराइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे । बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त।’’ नेतन्याहू ने हिब्रू के साथ-साथ ंिहदी और अंग्रेजी में ट्वीट किया।

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत पर गर्मजोशीपूर्ण बधाई देता हूं । ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सभी की सफलता की कामना करता हूं । मैं आपके :प्रधानमंत्री मोदी: साथ करीबी रिश्ता बनाकर काम करने को आशान्वित हूं । ’’ श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा, ‘‘ जीत पर शुभकामनाएं लोगों ने आपके नेतृत्व पर दोबारा भरोसा जताया है।’’ श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे ने कहा, ‘‘ नरेन्द्र मोदी को शानदार जीत पर बधाई ।

मैं आपके साथ करीबी बनाकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं । ’’ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मोदी को बधाई दी। पुतिन ने अपने बधाई संदेश में कहा, ‘‘ मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर आप दोनों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती को मजबूत करेंगे और सर्वांगीण विकास विशेषकर रणनीतिक साझेदारी को दृढ करेंगे।’’ चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए द्वपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में शी ने मोदी को उनके नेतृत्व में राजग की जीत के लिए बधाई दी है।

उन्होंने कहा, पत्र में शी ने भारत और चीन के संबंधों के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों देशों के बीच विकासपरक संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार ” प्रचंड मोदी लहर” पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है। निर्वाचन आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को मिली जानकारी के अनुसार भाजपा ने 14 सीटों पर जीत दर्ज की वहीं 288 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 49 सीटों पर आगे है। आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Himachal Pradesh Lok Sabha Election Results 2019: हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर बीजेपी की जीत लगभग तय
2 Chhattisgarh Lok Sabha Election Results 2019: छत्तीसगढ़ में भाजपा की दमदार वापसी
3 हेमा मालिनी और रवि किशन को छोड़ यूपी में सभी फिल्मी हस्तियों का चुनावी प्रदर्शन फ्लॉप