ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: अजित सिंह के पास 16.61 करोड़ रुपये की संपत्ति

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): राष्ट्रीय दल के नेता अजित सिंह मुजफ्फरनगर से चुनाव मैदान में है। इस सीट पर उनका मुकाबला भाजपा के संजीव बालियान से होगा। चुनावी हलफनामे में अजित सिंह ने अपनी 16.61 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है।

आरएलडी नेता अजित सिंह सिंह के खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

ok Sabha Election 2019: राष्ट्रीय लोक दल के नेता ने मुजफ्फरनगर संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन भर दिया। नामांकन पत्र भरने के दौरान दिए गए हलफनामे में अजित सिंह ने अपने पास 16.61 करोड़ रुपये की संपत्ति होने की घोषणा की।

अजित सिंह इस निर्वाचन क्षेत्र के 22 उम्मीदवारों में सबसे अमीर हैं। उन्होंने 1,51,88,936 रुपए की चल और 15,09,36,666 रुपए की अचल संपत्ति घोषित की है। अजित सिंह सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के पश्चिमी उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं।

हलफनामे के अनुसार उनके पास कोई वाहन नहीं है और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला भी लंबित नहीं है। इस सीट पर 11 अप्रैल के मतदान होगा। अजित सिंह का इस सीट पर केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद संजीव बालियान से मुकाबला होगा।

भाजपा ने एक बार फिर बालियान के यहां से मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने इस सीट पर कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है। दूसरी शिवपाल सिंह यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर ओमबीर सिंह को उतारा है।

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने साल 2013 में इस सीट पर 59 फीसदी मत हासिल करते हुए जीत हासिल की थी। वहीं बीएसपी के कादिर राणा को 22.78 फीसदी मत मिले थे। कांग्रेस को यहां चौथे स्थान ही संतोष करना पड़ा था।

साल 2014 के आंकड़ों के अनुसार भाजपा को सपा और बीएसपी से अधिक वोट मिले थे। मुजफ्फरनगर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की प्रमुख सीटों में से एक है। सभी राजनीतिक दलों ने यहां जाति, धर्म के गणित के आधार पर टिकटों का बंटवारा किया है। मालूम हो पश्चिम उत्तर प्रदेश की आठ सीटें साल 2014 में भाजपा ने जीती थी।

गन्ना बेल्ट में पलायन रहा है अहम मुद्दाः पश्चिम उत्तर प्रदेश में इस क्षेत्र को गन्ना बेल्ट कहा जाता है। इस क्षेत्र में पलायन, गोसंरक्षण व लव जिहाद जैसे मुद्दे बहुत महत्वपूर्ण हैं। वहीं, रोजगार, किसानों की तरक्की का मुद्दा भी काफी अहम भूमिका निभाएगा। माना जा रहा है कि 2019 का यह चुनाव जाट राजनीति की दिशा भी तय करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Elections 2019: ऊधमपुर लोकसभा सीट पर जितेन्द्र सिंह और डोगरा महाराजा के पोते आमने सामने
2 Lok Sabha Election 2019: भाजपा पर राहुल का वार, कहा- उन्होंने नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स दिया, हमने ‘न्याय’ दिया
3 Elections 2019: छत्तीसगढ़ में दुर्ग, कोरबा लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा
ये पढ़ा क्या?
X