ताज़ा खबर
 

लालू यादव की पार्टी में फूट, झारखंड प्रदेश अध्यक्ष ने बनाई नई पार्टी ‘राजद लोकतांत्रिक’

रविवार (23 जून) को झारखंड विधान सभा सभागार में राजद के नेता और कार्यकर्ता राज्यभर से जुटे, जिसमें कई जिला अध्यक्ष भी शामिल थे। इन नेताओं ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर नई पार्टी बनाने का ऐलान किया। प्रस्ताव के मुताबिक गौतम सागर राणा को नव गठित पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है।

Author रांची | June 23, 2019 10:31 PM
नवगठित पार्टी राष्ट्रीय जनता दल लोकतांत्रिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौतम सागर राणा। (फोटो-ANI)

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की झारखंड इकाई में बड़ी टूट हुई है। प्रदेश अध्यक्ष गौतम सागर राणा ने अलग पार्टी बना ली है। यह तब हुआ है, जब खुद राजद अध्यक्ष पिछले डेढ़ साल से रांची (जेल) में ही मौजूद हैं। राजद के नए धड़े ने अपनी पार्टी का नाम राष्ट्रीय जनता दल लोकतांत्रिक रखा है। रविवार (23 जून) को झारखंड विधान सभा सभागार में राजद के नेता और कार्यकर्ता राज्यभर से जुटे, जिसमें कई जिला अध्यक्ष भी शामिल थे। इन नेताओं ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर नई पार्टी बनाने का ऐलान किया। प्रस्ताव के मुताबिक गौतम सागर राणा को नव गठित पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है।

मीडिया से बात करते हुए राणा ने कहा कि उनकी नवगठित पार्टी ही असली राजद है। लेकिन वो लालटेन छाप पर दावा नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि उनका चुनाव चिह्न अलग होगा। इस बारे में बहुत जल्द चुनाव आयोग से संपर्क किया जाएगा। बता दें कि इस साल के अंत तक झारखंड में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं। राणा ने कहा कि लालू की राजद में अब लोकतंत्र नहीं रह गया है बल्कि उनकी पार्टी परिवार की पार्टी बनकर रह गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि राजद अध्यक्ष की अब लोकतंत्र में आस्था नहीं रही।


राणा ने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह में नवगठित पार्टी की कार्यसमिति की बैठक होगी, जिसमें विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। राणा का दावा है कि राजद के 24 में से 18 जिलाध्यक्ष उनके साथ हैं। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही प्रदेश युवा राजद अध्यक्ष अभय कुमार सिंह को राणा की जगह प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था। इससे गौतम सागर राणा नाराज चल रहे थे। राणा गुट का आरोप है कि अभय सिंह पहले भी पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल रहे हैं, बावजूद इसके उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। राणा ने पार्टी सुप्रीमो के फैसले पर सवाल उठाया था। बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले अन्नपूर्णा देवी ने भी लालू यादव को झटका देते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था। वो अब सांसद बन गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App