ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: राहुल गांधी की उम्मीदवारी को चुनाव आयोग ने वैध करार दिया, जानें क्या था पूरा विवाद

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): अमेठी से निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुवलाल ने राहुल गांधी के हलफनामे को चुनौती दी थी। उन्होंने राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाया था। अमेठी के निर्वाचन अधिकारी ने आपत्ति को खारिज करते हुए राहुल के नॉमिनेशन को वैध करार दे दिया।

राहुल गांधी, फोटो सोर्स- ट्विटर (@INCIndia)

Lok Sabha Election 2019: उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उम्मीदवारी को निर्वाचन आयोग ने वैध करार दिया है। अमेठी के रिटर्निंग अफसर ने सोमवार (22 अप्रैल) को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से नामांकन दाखिल किया है। अमेठी से निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुवलाल ने राहुल गांधी के हलफनामे को चुनौती दी थी। उन्होंने राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाया था।

निर्दलीय प्रत्याशी ने किया था यह दावा : अमेठी से निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुवलाल ने राहुल गांधी की नागरिकता और शैक्षणिक योग्यता को लेकर सवाल उठाया था। साथ ही, उनकी उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की थी। ध्रुवलाल का दावा था कि राहुल गांधी ने ब्रिटिश नागरिकता ली थी। ऐसे में उनका नामांकन रद्द किया जाए। निर्वाचन आयोग ने इस मामले में राहुल गांधी से सफाई मांगी थी।

बीजेपी ने मांगी थी सफाई : इस शिकायत की जानकारी मिलने के बाद बीजेपी ने भी राहुल गांधी से सफाई मांगी थी। निर्दलीय प्रत्याशी के वकील रवि प्रकाश ने ब्रिटेन में पंजीकृत एक कंपनी के कागजात के आधार पर दावा किया कि एक ब्रिटिश कंपनी ने अधिकारियों के समक्ष अपने प्रतिवेदन में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया। राहुल गांधी ने 2004 में कहा था कि उन्होंने इस कंपनी में निवेश किया था। इसके अलावा वकील ने राहुल गांधी की डिग्री पर भी सवाल उठाया था।

जांच में सही पाए गए कागजात : अमेठी के निर्वाचन अधिकारी राम मनोहर मिश्रा ने बताया कि राहुल गांधी के वकील ने जवाब दायर करने के लिये वक्त मांगा था। इसके लिए उन्हें सोमवार सुबह 10:30 बजे तक का वक्त दिया गया था। वकील ने तय समय में राहुल गांधी की डिग्री पेश की, जिसके बाद कागजात वैध पाए गए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सिद्धू ने उड़ाया पीएम का मजाक, कहा- मच्छर को कपड़े पहनाना और मोदी से सच बुलवाना असंभव
2 Lok Sabha Election 2019: दिल्ली: बीजेपी ने जारी की दूसरी सूची, गौतम गंभीर यहां से लड़ेंगे चुनाव, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को उतारा
3 Loksabha election 2019: अब अमित शाह ने कहा “मोदी की एयरफोर्स”, पहले योगी आदित्यनाथ ने कहा था “मोदीजी की सेना”
ये पढ़ा क्या?
X