Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019: राजस्थान में कांग्रेस का सूपड़ा साफ! सभी 25 सीटों पर भाजपा आगे

Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019, Constituency-wise Result, Party Wise Result: भाजपा का गढ़ मानी जाने वाली बीकानेर सीट पर 2004 में भाजपा के टिकट पर बालीवुड अभिनेता धर्मेन्द्र ने जीत दर्ज की थी। वहीं 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में मेघवाल ने जीत दर्ज की थी।

Lok Sabha elections 2019
Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019: राजस्थान में जीत की खुशी मनाती भाजपा समर्थक। (PTI Photo)

Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019: एक्जिट पोल को सही साबित करते हुए भाजपा की अगुवाई में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने आम चुनावों में शानदार जीत हासिल की है। राजस्थान में भाजपा राज्य की सभी 25 सीटों पर बड़ी बढ़त बनाए हुए हैं। चुनाव आयोग की ओर से अब तक प्राप्त रुझानों के मुताबिक भीलवाड़ा सीट से भाजपा के सुभाष चन्द्र बहेड़िया ने छह लाख से अधिक मत से बढ़त बनायी हुई है। वहीं कम-से-कम दो सीट पर पार्टी प्रत्याशी पांच लाख से अधिक मत से आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर कम-से-कम चार सीटों पर भाजपा प्रत्याशी चार लाख मत से आगे हैं। बीकानेर लोकसभा सीट से केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और जालौर लोकसभा सीट से भाजपा के वर्तमान सांसद देवजी पटेल लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने की ओर अग्रसर हैं।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

भाजपा का गढ़ मानी जाने वाली बीकानेर सीट पर 2004 में भाजपा के टिकट पर बालीवुड अभिनेता धर्मेन्द्र ने जीत दर्ज की थी। वहीं 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में मेघवाल ने जीत दर्ज की थी। जालौर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के वर्तमान सांसद देवजी पटेल ने 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। 2004 में इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार बी सुशीला ने चुनाव जीता था। पटेल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार रतन देवासी से 2.25 लाख मतों के अंतर से आगे चल रहे है। नरेन्द्र मोदी सरकार के मंत्रिमंडल के सदस्यों में जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से राज्यवर्धन सिंह राठौड, पाली लोकसभा सीट से पी पी चौधरी और जोधपुर लोकसभा सीट से गजेन्द्र सिंह शेखावत अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से लगभग दो लाख से अधिक मतों के अंतर से आगे चल रह रहे हैं।

झालावाड़-बांरा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह 4.29 लाख मतों से आगे चल रहे है। दुष्यंत सिंह की यह लगातार चौथी जीत होगी। अगर राजग गठबंधन और भाजपा रूझानों के अनुसार जीत दर्ज करते हैं तो यह अपने आप में रिकार्ड होगा क्योंकि राज्य में किसी भी पार्टी या गठबंधन ने लगातार दो चुनाव में इस तरह की जीत दर्ज नहीं की है। 2014 के चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 25 सीटें जीती थीं। इस बार भाजपा ने नागौर लोकसभा सीट गठबंधन के तहत राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को दी। इस सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल आगे चल रहे हैं। राज्य में आमतौर पर उसी पार्टी को लोकसभा चुनाव में बढ़ मिलती रही है जिसकी राज्य में सरकार हो लेकिन इस बार यह ”परंपरा” टूटती नजर आ रही है।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

पढें Elections 2021 समाचार (Elections News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X