ताज़ा खबर
 

Rajasthan Chunav 2018 Updates: राजस्‍थान में पिछले चुनाव के मुकाबले कम हुई वोटिंग, 73.62% मतदाताओं ने डाले वोट

Rajasthan Election Chunav 2018 Voting Updates: मतदान के दौरान टि्वटर पर राजस्थान-तेलंगाना के कई लोगों ने #SelfieWithInk हैशटेग के साथ फोटो पोस्ट किए। इन तस्वीरों में लोग अपनी अंगुली पर स्याही का निशान दिखा रहे थे।

Rajasthan Election 2018 LIVE: राज्य में शाम पांच बजे तक वोटिंग चलेगी।

Rajasthan Vidhan Sabha Election 2018 Updates: राजस्थान में विधानसभा की 199 सीटों के लिए शुक्रवार (7 दिसंबर) को हुए मतदान में लगभग 73.62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर प्रदेश में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। मतदान का अंतिम आंकड़ा देर रात तक ही आ पाएगा, क्योंकि डाक मतों और सर्विसमैन के मतों को अभी इसमें जोड़ा जाना बाकी है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि नियमों के अनुसार पांच बजे तक मतदान केंद्र में मतदाताओं की कतार में लगने वाले लोग मतदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डाक मतों व सर्विस मतों को इसमें जोड़ा जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि शाम सात बजे तक 72.59% मतदान हो चुका था। उन्होंने बताया कि राज्य की पोकरण विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 87.07 प्रतिशत और सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 59.97 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव अधिकारी ने वर्ष 2013 के पिछले चुनाव की तुलना में मतदान प्रतिशत कम रहने पर निराशा जताई। पिछले विधानसभा चुनाव में कुल मिलाकर 75.23% मतदान हुआ था। कुमार ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के अभियान तथा अन्य गतिविधियों के चलते मतदान अधिक रहने की उम्मीद थी।

विशिष्ट पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एनआरके. रेड्डी ने बताया कि दो-तीन छोटी घटनाओं को छोड़कर राज्य भर में मतदान शांतिपूर्ण रहा। इन घटनाओं के कारण मतदान की प्रक्रिया बाधित नहीं हुई । उन्होंने बताया कि बीकानेर के कोलायत तथा सीकर में दो गुटों में झड़प हुई। वहीं अलवर के शाहजहांपुर के एक गांव में कुछ लोगों ने मतदान केंद्र में घुसने की कोशिश की। वहां अर्धसैनिक बलों को हालात पर काबू पाने के लिए हवा में गोली चलानी पड़ी। इस घटना के कारण मतदान बाधित हुआ। बीकानेर के कोलायत में एक मतदान केंद्र के बाहर दो गुट आपस में उलझ गए। एक वाहन फूंक दिया गया। सीकर में भी ऐसी झड़प हुई, लेकिन मतदान पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। कुमार ने बताया कि कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को बदलना पड़ा। हालांकि, यह संख्या बहुत मामूली रही।

MP Election Exit Poll 2018 LIVE

Rajasthan Election Exit Poll 2018 LIVE

Live Blog

Rajasthan Election 2018 LIVE: Follow LIVE Updates in English 

16:47 (IST) 07 Dec 2018
जनता बोली- रोजगार और शांति के लिए डालने आए वोट

राजस्‍थान में बड़ी तादाद में लोग मतदान करने पोलिंग बूथ तक पहुंचे। 96 वर्ष की रमा देवी ने बताया कि देश में शांति और समृद्धि होना जरूरी है। NEET की तैयारी करने वाले उत्‍कर्ष अग्निहोत्री ने बताया कि उनके लिए बेहतर शिक्षा और रोजगार मुख्‍य मुद्दा है।

16:26 (IST) 07 Dec 2018
लोग बढ़-चढ़ कर डाल रहे वोट

राजस्‍थान में मतदाता बढ़-चढ़ कर वोटिंग प्रक्रिया में हिस्‍सा ले रहे हैं। राजस्‍थान के मुख्‍य चुनाव अधिकारी ने बताया कि दोपहर बाद 3 बजे तक 59.66 फीसद मतदाता वोट डाल चुके थे।

15:52 (IST) 07 Dec 2018
धौलपुर में बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई

मतदान के दौरान दोपहर को सीकर में दो पक्षों में झड़प हो गई। नगर परिषद के नजदीक हुए इस झगड़े में दो लोग जख्मी हुए। आनन-फानन में उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जबकि धौलपुर में आम के पुरा स्थित पोलिंग बूथ पर बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच हाईथापाई की खबर है।

15:22 (IST) 07 Dec 2018
कहीं झुर्रियों वाले चेहरे से तो किसी जगह घूंघट के पीछे मुस्कुराया लोकतंत्र

लोकतंत्र का पर्व कहे जाने वाले चुनाव के महत्वपूर्ण पड़ाव मतदान के दिन राजस्थान के मतदाताओं ने खूब जोश दिखाया। स्मार्ट सिटी बनते जयपुर से लेकर ऐतिहासिक शहर जोधपुर और राज्य के दूरदराज के गांव चक और ढाणियों में इस उत्सव के रंग दिखे। जहां युवाओं में सेल्फी और सोशल मीडिया का क्रेज रहा तो बड़े बुजुर्गों ने लोकतंत्र और देश दुनिया की बातें करते हुए मतदान किया।

15:20 (IST) 07 Dec 2018
फतेहपुर-शेखावटी में भिड़े 2 गुट, लाठीचार्ज

राजस्थान के फतेहपुर शेखावटी में मतदान के दौरान दो गुट बुरी तरह भिड़ गए। ऐसे में हालात संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। फिलहाल मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं, तेलंगाना में 119 सीटों पर हो रहे मतदान में दोपहर एक बजे तक 49.15 फीसदी वोटिंग हुई।

14:44 (IST) 07 Dec 2018
उधर मतदान, इधर CM ममता पर शाह का वार

राजस्थान-तेलंगाना में जारी मतदान के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने शुक्रवार दोपहर एक बजे नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने इसमें पार्टी की रथयात्रा रोकने को लेकर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार पर हमला बोला। शाह ने कहा, "ममता बीजेपी से डरी हुईं हैं। यही वजह है कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया का गला घोंटने में जुटी हैं। उनकी पार्टी ने हत्यारों और गुनहगारों को पनाह दी है।"

13:48 (IST) 07 Dec 2018
वोटिंग को बूथों पर पहंचे आम से लेकर खास

राजस्थान में आज मतदान के लिए आम से लेकर खास लोग पहुंच रहे हैं। फिर चाहे वे केंद्रीय मंत्री हों या राजशाही परिवार के सदस्य। जोधपुर में करीब दोपहर 12 बजे शारदापुरा विस क्षेत्र में बूथ संख्या 194 पर  गज सिंह और उनकी पत्नी वोट डालने पहुंचे। वहीं, झालावाड़ जिले में 97 वर्षीय नागेंद्र सिंह चौहान व 85 वर्षीय पत्नी युवराज कुंवर भी मतदान करने केंद्र पहुंचे।

13:12 (IST) 07 Dec 2018
दिव्यांग भी नहीं रहे पीछे

12:52 (IST) 07 Dec 2018
11 बजे तक इतना हुआ मतदान

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर वोटिंग जारी है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से लेकर कई मंत्री अलग-अलग बूथों पर वोट डालने के लिए कतार में लगे रहे। वहीं, युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों में भी मतदान को लेकर उत्साह देखते बन रहा था। 80 से लेकर 105 साल के बुजुर्ग जैसे-तैसे सही, पर वोट डालने आए।  सुबह 11 बजे तक 21.89 फीसदी मतदान हुआ।

12:35 (IST) 07 Dec 2018
न मिली व्हीलचेयर तो ऐसे लाया गया वोटिंग को

जयपुर के किशनपुरा में 105 वर्षीय बुजुर्ग शाजहा वोट डालने पहुंचीं। हालांकि, ढलती उम्र और कमजोर शरीर के कारण वह ठीक से चल नहीं सकतीं। मगर घर वालों के बलबूते उन्हें मतदान केंद्र लाया गया। न्यूज एजेंसी एएनआई को उनके परिजन ने बताया, "पोलिंग बूथ पर व्हील चेयर की कोई व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में हमें बूथ के भीतर उन्हें (बुजुर्ग महिला) गोद में लेकर जाना पड़ा, ताकि वह वोट डाल सकें।"

12:22 (IST) 07 Dec 2018
वोट देने पहुंचे केंद्रीय मंत्री, लंबी लाइन में यूं करना पड़ा बारी का इंतजार

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी शुक्रवार को मतदान करने पहुंचे। सुबह करीब साढ़े 11 बजे वह बीकानेर के पोलिंग बूथ नंबर 172 पर लंबी कतार में नजर आए। मतदान केंद्र पर अच्छी खासी भीड़ के बीच में इंतजार के बाद वोट डालने की उनकी बारी आई।

11:58 (IST) 07 Dec 2018
EVM में गड़बड़: बीकानेर में बदली गई मशीन, जालौर में बवाल

बीकानेर के  किसामीदेसर में ईवीएम में साढ़े दस बजे के आसपास तकनीकी खराबी आ गई, जिसके चलते कुछ देर वोटिंग थम गई। पोलिंग बूथ अधिकारियों ने सूचना पर मशीन को बदला, जबकि जालौर के अहोर में बूथ संख्या 253 और 254 पर ईवीएम में गड़बड़ी आ गई थी, जिसे लेकर मतदाताओं ने बवाल काटा।

11:51 (IST) 07 Dec 2018
जानें, तेलंगाना का भी हाल

राजस्थान के साथ तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए भी आज मतदान हो रहा है। पर यहां वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हो गई थी। साढ़े नौ बजे तक 10.15 फीसदी मतदान हुआ। युवा, महिलाएं व बूढ़ों से लेकर सिने स्टार्स तक वोट डालने को लेकर लंबी कतारों में खड़े नजर आए। हालांकि, कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी होने की खबरें आईं। पर कुल मिलाकर कहें तो यहां अभी तक शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है।

11:20 (IST) 07 Dec 2018
मोटा बताने पर CM बोलीं- मेरा ही नहीं, शरद यादव ने हर नारी का किया अपमान

वोट डालने के बाद सीएम वसुंधरा राजे ने शरद यादव के आपत्तिजनक बयान को लेकर मीडिया से कहा- आगे से ऐसा न हो, लिहाजा चुनाव आयोग को इस प्रकार की भाषा पर संज्ञान लेकर कार्रवाई करनी चाहिए। मेरा इससे अपमान हुआ है और मुझे लगता है कि उससे हर नारी का अपमान हुआ है। बता दें कि यादव ने कहा था, "वसुंधरा को आराम दो, वह थक चुकी हैं। मोटी हो चुकी हैं।"

10:53 (IST) 07 Dec 2018
'हर वोट की है अहमियत', बोले राज्यवर्धन सिंह राठौर

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने वोट डालने के बाद कहा, "प्रत्येक वोट गिना जाता है और मायने रखता है। हमें आज इस बात को ध्यान में रखकर वोट डालना होगा कि आखिर इस देश को कौन आगे ले जा रहा है।" वहीं, जोधपुर में बूथ संख्या 106 पर कांग्रेसी नेता व पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी वोट डालने पहुंचे।

10:29 (IST) 07 Dec 2018
राजस्थान में कांग्रेस का CM चेहरा कौन? सचिन पायलट ने दिया जवाब

कांग्रेसी नेता सचिन पायलट ने राजमें मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर कहा है कि चुनाव में बहुमत मिलने के बाद ही पार्टी इस मसले पर चर्चा करेगी। वहीं, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सुबह करीब साढ़े आठ बजे मतदान के लिए पहुंचीं। उन्होंने झालावाड़ जिले में बूथ संख्या 31ए पर वोट डाला। 

10:15 (IST) 07 Dec 2018
पहले मंदिर फिर मतदान को पहुंचे मंत्री कटारिया

सूबे के गृह मंत्री गुलाब चंद्र कटारिया मतदान के दिन सुबह सबसे पहले शिव मंदिर पहुंचे। उदयपुर के मंदिर में उन्होंने शिवलिंग पर जल चढ़ाया और फिर पूजा अर्चना की, जिसके बाद ही वह वोट डालने पोलिंग बूथ पहुंचे। वहीं, जोधपुर जिले की सरदारपुरा विस सीट में बूथ संख्या 103 पर एक 80 वर्षीय बुजुर्ग वोट डालने गईं।

09:55 (IST) 07 Dec 2018
वोटिंग के जज्बे को सलाम

राजस्थान के कई जिलों में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ जुट गई थी। युवा हों या बुजुर्ग हर कोई लंबी-लंबी कतारों में वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। जोधपुर जिले की सरदारपुरा विधानसभा सीट वाले इलाके में बूथ संख्या 104 पर 90 वर्ष के बुजुर्ग व्हील चेयर के जरिए वोट डालने पहुंचे। बूथ तक उन्हें गोद में उठाकर ले जाया गया था।  वहीं, जालोर के अहोर में बूथ संख्या 253 और 254 पर ईवीएम में अचानक गड़बड़ी आने के कारण वोटिंग दोबारा शुरू कराई गई।

09:39 (IST) 07 Dec 2018
EVM संग पहली बार राज्य में हो रहा वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल

राजस्थान में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर आज (सात दिसंबर) मतदान जारी है। विभिन्न जिलों के पोलिंग बूथों पर वोटिंग आठ बजे शुरू हुई थी। चुनाव के मद्देनजर भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इस राज्य में सुरक्षा चाक-चौबंद है। राज्य में 20 लाख से अधिक मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। मतदान के लिए दो लाख से ज्यादा ईवीएम-वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। ईवीएम के साथ-साथ पूरे राज्य में वीवीपैट मशीनों का उपयोग पहली बार हो रहा है।

09:18 (IST) 07 Dec 2018
दिव्यांगों के लिए की गई खास व्यवस्था

राज्य के चार लाख से ज्यादा दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधा की गयी है। उनको मतदान के लिए घर से लाने की व्यवस्था की गयी है। 259 मतदान केंद्रों का जिम्मा महिलाओं के हवाले होगा जहां मतदान दलकर्मी, सुरक्षाकर्मी इत्यादि सभी महिलाएं होंगी। इस बीच विभाग को सी-विजिल एप से अब तक 3,784 से अधिक शिकायतें मिलीं जिनमें से 3,098 शिकायतें सही पाई गई है।

08:53 (IST) 07 Dec 2018
डेढ़ लाख जवान किए गए मुस्तैद

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने यहां संवाददाताओं को बताया कि राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी हैं। मतदान निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से करवाने का जिम्मा 1,44,941 जवानों पर होगा, जिनमें केंद्रीय सुरक्षा बलों की 640 कंपनियां शामिल हैं। राज्य में कुल 387 नाके और चैक पोस्ट लगाए गए हैं।

08:31 (IST) 07 Dec 2018
विस सीट 200 पर 199 पर हो रहा चुनाव, जानें क्यों

राजस्थान में विधानसभा की कुल सीटों की संख्या 200 है। लेकिन एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है। कुमार ने बताया कि अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का 29 नवम्बर को निधन हो गया है। वहां का चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

08:12 (IST) 07 Dec 2018
कितने उम्मीदवार मैदान में?

राज्य के 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 2,274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इंडियन नेशनल कांग्रेस से 194, भारतीय जनता पार्टी से 199 उम्मीदवार, बहुजन समाज पार्टी से 189, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से 01, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से 16 एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी से 28 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि 817 गैर मान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशी एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

07:47 (IST) 07 Dec 2018
4,74,37,761 मतदाता तय करेंगे राजस्थान का भविष्य

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 4,74,37,761 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 2,47,22,365 पुरुष तथा 2,27,15,396 महिला मतदाता है। इनमें से पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं की संख्या 20,20,156 हैं।

07:35 (IST) 07 Dec 2018
मतदान से पहले की गई मॉक पोलिंग

राजस्थान में वोटिंग आठ बजे शुरू होगी। झालावाड़ में पिंक पोलिंग बूथ बनाया गया है, जबकि जोधपुर के मतदान केंद्र पर चुनाव अधिकारी सभी तैयारियां पूरी कर चुके हैं। वोटिंग से पहले बूथ संख्या 106 पर मॉक पोलिंग भी कर के देखी गई, ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।