ताज़ा खबर
 

IRCTC: चुनावी ड्यूटी में पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवान खाएंगे रेलवे का खाना, सरकार चुकाएगी पैसा

Lok Sabha Election 2019: जवानों की इस आवाजाही को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने भारतीय रेलवे को मेन्यू दिया है जिसमें उनके लिए, डिनर , नाश्ता और लंच शामिल है। रेलवे इन जवानों के लिए 260 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है।

इलेक्श की तैनाती के लिए जा रहे जवानों को रेलवे ट्रेन में बेहतरीन खाना उपलब्ध कराएगा।

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 2019 में ड्यूटी करने जा रहे पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों के लिए रेलवे खाना मुहैया कराएगा। केंद्र ने पहली बार उन जवानों के लिए खाका तैयार किया है जो ट्रेन के जरिए इलेक्श ड्यूटी के लिए जाएंगे। 11 अप्रैल से 19 मई तक करीब 2.7 लाख सुरक्षाकर्मी चुनावी ड्यूटी में होंगे। जवानों की इस आवाजाही को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने भारतीय रेलवे को मेन्यू दिया है जिसमें उनके लिए, डिनर , नाश्ता और लंच शामिल है। रेलवे इन जवानों के लिए 260 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। हर एक ट्रेन में लगभग 1000 सुरक्षाकर्मी होंगे। मंत्रालय ने सुरक्षा बल के जवानों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। ऐसा पहले हो चुका है जब जवानों की तरफ से शिकायत आई है कि उन्हें उनकी तैनाती के स्थान पर ले जाते समय सही खाने का इंतेजाम नहीं था।

टेलीग्राफ की  खबर के मुताबिक भारतीय रेलवे की कैंटरिंग सर्विस देने वाली IRCTC को कम समय में खाना तैयार रखने को कहा गया है। खाने में डिनर का पैक 105 रुपए होगा जबकि नाश्ते का पैक 70 रुपए का होगा। सरकार इस खर्चे का जिम्मा उठाएगी। लंच और डिनर में चार रोटी या पराठा, चावल पुलाव या लेमन राइस या जीरा राइस 200 ग्राम और 200 ग्राम डाल, मिक्स सब्जी, पानीर राजमा, छोले लस्सी, बटरस्कॉच मिल्क होगा।

वहीं, नाश्ते में 6 पूरियां 200 ग्राम सब्जी, दो उबले अंडे या फिर समोसा कचौरी और इसके अलावा भी कई सारी चीजों के साथ माउथ फ्रैशनर, और सैनेटाइजर दिया जाएगा। इसके अलावा इमरजेंसी मील या फिर शाम के लिए टेट्रा पैक जूस/ समोसा/लस्सी, ब्रेड पकौड़ा, कचौड़ी, चना सत्तू, बिस्किट, दो केले/संतरे, उपमा , पोहा , बिरयानी आदी चीजें मिलेंगी। खाने के अलावा सभी को एक बोतल पानी भी दिया जाएगा। रेलवे कैटिरंग यूनिट ने इसके लिए रिफ्रेसमेंट रूम, सेल किचन, जन आहार, आईआरसीटीसी बेस किचन, फूड प्लाजा और फास्ट फूड यूनिट को नामांकित किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App