scorecardresearch

पंजाब चुनाव की तारीख आगे बढ़ी, 20 फरवरी को होगा मतदान, जानिए क्यों लिया गया फैसला

14 फरवरी को पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने थे। लेकिन सत्ताधारी कांग्रेस समेत अन्य दलों ने रविदास जयंती का हवाला देते हुए चुनाव कुछ दिन टालने की मांग की थी।

Punjab-polls
मतदान के लिए कतार में खड़े लोग (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस- राणा सिमरनजीत)

निर्वाचन आयोग ने पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख में बदलाव किया है। पंजाब की सभी 117 सीटों पर अब 20 फरवरी को मतदान होंगे। इसके पहले, 14 फरवरी को पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने थे। लेकिन सत्ताधारी कांग्रेस समेत अन्य दलों ने रविदास जयंती का हवाला देते हुए चुनाव कुछ दिन टालने की मांग की थी।

चुनाव की तारीख में बदलाव के बाद अधिसूचना 25 जनवरी को जारी होगी। वहीं, नामांकन पत्र 1 फरवरी तक भरे जाएंगे और नामांकन वापस लेने की तारीख 4 फरवरी है। चुनाव आयोग ने इस मामले पर कांग्रेस, बीजेपी और पंजाब लोक कांग्रेस के साथ सोमवार को एक अहम बैठक की थी।

सभी कांग्रेस-भाजपा समेत प्रमुख दलों की तरफ से चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मतदान को रविदास जयंती (16 फरवरी) की वजह से एक हफ्ते टालने की गुजारिश की गई थी। आम आदमी पार्टी के पंजाब यूनिट के प्रमुख भगवंत मान ने भी मतदान को आगे बढ़ाने की अपील की थी। भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा था, ”16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जी का गुरुपर्व है..लाखों की संख्या में लोग नतमस्तक होने के लिए बनारस जाते हैं..इसको ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग अगर पंजाब के चुनाव को एक सप्ताह आगे कर दे तो लाखों लोगों की भावनाओं की क़दर होगी…।”

रविदास जयंती का हवाला देते हुए पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी। उन्होंने चुनाव की तारीख कम से कम 6 दिन आगे बढ़ाने की मांग की थी। पंजाब के सीएम ने शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर कहा था कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। इसके लिए लाखों श्रद्धालु बनारस जाएंगे और इस वजह से वे सभी अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित रह जाएंगे।

सीएम चन्नी ने अनुरोध करते हुए कहा था कि यह देखते हुए मतदान की तारीख को आगे बढ़ाया जाए कि वे बनारस जा सकें और वापस लौटकर आने पर विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

पढें पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 (Punjabassemblyelections2022 News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट