scorecardresearch

गायकों-खिलाड़ियों पर खेला दांव

पंजाब में राजनीतिक दल कलाकारों, खिलाड़ियों को राजनीति में उतारते रहे हैं।

अजित पाल सिंह, सिद्धू मूसेवाला, अनमोल गगन मान, बलकार सिद्धू1 फाइल फोटो।

पंजाब में राजनीतिक दल कलाकारों, खिलाड़ियों को राजनीति में उतारते रहे हैं। भगवंत मान, नवजोत सिंह सिद्धू, सनी देओल, विनोद खन्ना, परगट सिंह तो इसके कुछ उदाहरण हैं लेकिन इस बार कुछ गायकों को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने मौका दिया है। यहां तक कि पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 1975 की विश्व विजेता हाकी टीम के कप्तान अजितपाल सिंह को आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट दे दी।

इससे पहले कांग्रेस ने सिद्धू मूसेवाला के नाम से प्रसिद्ध लोकप्रिय पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू को मानसा सीट से मैदान में उतारा है। शुभदीप को पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू का करीबी माना जाता है। वहीं, आम आदमी पार्टी ने गायकों अनमोल गगन मान को खरड़ तथा बलकार सिद्धू को रामपुरा फूल से उम्मीदवार बनाया है। मूसेवाला के लाखों प्रशंसक हैं। उन्होंने मतदाताओं से कहा, आप लोग नेता चुनने के लिए मतदान करते रहे हैं, लेकिन इस बार अपने बेटे के लिए मतदान करें।

गायिका अनमोल गगन मान ने बतौर आप उम्मीदवार घर-घर जाकर प्रचार अभियान शुरू किया है। आप प्रत्याशी बलकार सिद्धू ने रामपुरा फूल में सभा करते हुए मतदाताओं से पंजाब को फिर से समृद्ध बनाने के लिए आप को सत्ता में लाने की अपील की। कांग्रेस ने मोगा विधानसभा क्षेत्र से भिनेता सोनू सूद की बहन मालविका को मैदान में उतारकर सूद की लोकप्रियता भुनाने की भी कोशिश की है। ऐसा पहली बार नहीं है कि पार्टियों ने तदाताओं को लुभाने के लिए मशहूर हस्तियों की लोकप्रियता का इस्तेमाल करने की कोशिश की है। अतीत में भी ऐसा किया गया है।

पंजाबीगायक मोहम्मद सादिक फरीदकोट निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस सांसद हैं। गुरदासपुर से भाजपा के सांसद सनी देओल एक लोकप्रिय अभिनेता हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व पहले दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना करते थे। इसके अलावा, संगरूर से आप के सांसद और विधानसभा चुनावों में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे भगवंत मान एक दशक पहले राजनीति में कदम रखने से पहले एक प्रसिद्ध हास्य अभिनेता और व्यंग्यकार थे। कांग्रेस के नवजोत सिंह सिद्धू क्रिकेट से राजनीति में आए हैं।

पढें पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 (Punjabassemblyelections2022 News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट