scorecardresearch

‘आप’ का चेहरा अभियान घोटाला : नवजोत सिद्धू

कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए मुख्यमंत्री पद के चेहरे का चयन करने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के सर्वेक्षण को सोमवार को एक ‘घोटाला’ और ‘एक कपटपूर्ण कृत्य’ करार दिया।

Navjot Singh Siddhu, Gajendra Chauhan, Bollywood actors Gajendra Singh Chauhan, Congress Leader,
नवजोत सिंह सिद्धू (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए मुख्यमंत्री पद के चेहरे का चयन करने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के सर्वेक्षण को सोमवार को एक ‘घोटाला’ और ‘एक कपटपूर्ण कृत्य’ करार दिया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने इसके खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।

सिद्धू ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा निर्वाचन आयोग से ‘फर्जी अभियान’ चलाने के लिए आप के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने का अनुरोध किया। आप ने पिछले सप्ताह अपनी पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान को अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया था। केजरीवाल ने दावा किया था कि उन्हें ‘जनता चुनेगी अपना सीएम’ अभियान के तहत 13 से 17 जनवरी तक 21.59 लाख से अधिक प्रतिक्रियाएं मिली थीं और 93.3 प्रतिशत लोगों ने भगवंत मान का नाम दिया था। केजरीवाल ने कहा था कि सिद्धू को 3.6 फीसद वोट मिले।

सिद्धू ने कहा कि इतने सारे काल एक निजी नंबर पर कुछ दिनों में प्राप्त नहीं हो सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘अगर हम इस आंकड़े को गणितीय गणनाओं के हिसाब से देखने की कोशिश करते हैं, तो इसका कोई मतलब नहीं है। आमतौर पर, इस तरह की काल में कम से कम 15 सेकंड लगते हैं, फिर एक दिन में केवल 5,760 काल प्राप्त की जा सकती हैं और चार दिनों में 23,040 काल ही प्राप्त हो सकेंगी।’

उन्होंने कहा कि फर्जी खबरों को फैलाना और दुष्प्रचार पैदा करने का यह तरीका आदर्श आचार संहिता का पूर्ण उल्लंघन है और भारत के निर्वाचन आयोग को इस पर कड़ा संज्ञान लेना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है कि केजरीवाल किस तरह से पंजाब के लोगों को अपनी ‘गंदी चालों’ से ‘बेवकूफ’ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप का यह अभियान लोगों को बेवकूफ बनाने की चाल के अलावा और कुछ नहीं है।

पढें पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 (Punjabassemblyelections2022 News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.