ताज़ा खबर
 

करीब सात मिनट चली प्रियंका गांधी की पहली स्पीच, 10 प्वाइंट्स में पढ़ें बड़ी बातें

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गुजरात में करीब 7 मिनट का भाषण दिया। इस भाषण में उन्होंने बिना नाम लिए भाजपा और पीएम नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला किया। ऐसे में 10 प्वाइंट्स में जानें प्रियंका का भाषण।

प्रियंका गांधी, फोटो सोर्स- ट्विटर (INCIndia)

Lok Sabha Election 2019:  पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान संभाल रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज (12 मार्च) पहली बार आज गुजरात में रैली को संबोधित किया। करीब 7 मिनट की स्पीच में प्रियंका ने बिना नाम लिए न सिर्फ पीएम मोदी सहित भाजपा पर वार किया बल्कि महात्मा गांधी, प्रेम और अहिंसा की भी बात की। ऐसे में 10 प्वाइंट्स में समझते हैं प्रियंका की स्पीच

1. मोदी सरकार पर हमलाः प्रियंका ने कहा- हमारी संस्थाएं नष्ट की जा रही हैं, जहां भी देखिये नफरत फैलायी जा रही है। उन्होंने नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर उन पर निशाना साधते हुए कहा, ‘आपके सामने जो बड़ी बड़ी बातें करते हैं उनसे पूछिए कि दो करोड़ रोजगार का क्या हुआ? 15 लाख रुपये का क्या हुआ? महिलाओं की सुरक्षा का क्या हुआ है?”

2. मन में सोचा की भाषण न देना पड़े: प्रियंका ने कहा- मुझे मालूम था कि आज बैठक है, लेकिन मन में सोचा था कि भाषण नहीं देना पड़े। मैं भाषण नहीं दे रही, बल्कि अपने दिल की बात कर रही हूं। पहली बार गुजरात आई हूं और पहली बार उस साबरमती आश्रम गई जहां से महात्मा गांधी ने आजादी के लिए संघर्ष की शुरुआत की थी। वहां बैठकर लगा कि आंखों से आंसू आ जाएंगे। उन लोगों की याद आई जिन्होंने देश के लिए अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया।

3. आपका वोट एक हथियार: वोट की ताकत बताते हुए प्रियंका ने कहा- आपका वोट एक हथियार है। लेकिन एक ऐसा हथियार है जिससे किसी को चोट नहीं पहुचानी है, किसी का नुकसान नहीं करना है। यह हथियार आपको ताकत देता है। फिजूल के मुद्दे नहीं उठने चाहिए।

4. नफरत की हवाओं को प्रेम में बदलेंगे: प्रियंका ने कहा- आपकी जागरुकता ही आपको बनाएगी। आपकी देशभक्ति इसी में प्रकट होनी चाहिए। आवाज यहीं से उठने चाहिए। आप उन्हें बताइए कि इस देश की फितरत क्या है? इस देश की फितरत है कि नफरत की हवाओं को प्रेम एवं करुणा में बदलेगी।

5. सही निर्णय की है जरूरत: 2019 लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए प्रियंका ने कहा- आने वाले दिनों में सही निर्णय लीजिए। सही सवाल करिए। यह देश आपने बनाया है। यह (चुनाव) आजादी की लड़ाई से कम नहीं है। हम मिलकर काम करें और एकजुट होकर आगे बढ़ें।

6. फिजूल के मुद्दे उठाए जाएंगे: प्रियंका ने कहा- आने वाले दो महीनों में फिजूल के मुद्दे उठाए जाएंगे, ऐसे में आपकी जागरूक ही आपको बचाएगी क्योंकि इस चुनाव के जरिए आप अपना भविष्य चुनने जा रहे हैं।

7. क्या है असल चुनावी मुद्दे: चुनावी मुद्दों का जिक्र करते हुए प्रियंका ने कहा- आप आगे कैसे बढ़ेंगे ? नौजवानों को रोजगार कैसे मिलेगा? महिलाएं अपने को सुरक्षित कैसे महसूस करेंगी? किसानों के लिए क्या किया जाएगा? ये चुनावी मुद्दे हैं, आपकी जागरूकता ही इन्हें आगे ला सकती है।

8. आज के हालात देख दुख होता है: प्रियंका ने कहा- यह देश प्रेम, सद्भाव और आपसी प्यार के आधार पर बना है। आज जो कुछ देश में हो रहा है उससे दुख होता है।

9. ये देश आपका है: प्रियंका ने जनता को संबोधित करते हुए कहा- ये आपका देश है, आपने बनाया है, किसानों ने बनाया है, बहनों ने बनाया है, नौजवानों ने इसे बनाया है। देश की हिफाजत सिर्फ आप लोग कर सकते हैं। अपनी जिम्मेदारी को समझिए।

10. सही मुद्दे उठाइए: प्रियंका ने कहा- आपकी राष्ट्रभक्ति यही है कि आप सही मुद्दे चुनिए। जहां से महात्मा गांधी ने अहिंसा की आवाज उठाई थी मुझे लगता है कि वहीं से आवाज उठाई जानी चाहिए। इस देश की फितरत है कि जर्रे-जर्रे से सच्चाई निकाली जाएगी।

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। वो सिर्फ कांग्रेस को जीत दिलाने के इरादे से दम भरकर प्रचार करेंगे। गौरतलब है कि राहुल गांधी ने प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App