ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: चौथे चरण में 64% मतदान, छिटपुट हिंसा और 76 फीसदी वोटिंग संग पश्चिम बंगाल अव्वल

Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting Hindi News: इसी बीच, केंद्रीय मंत्री और आसनसोल से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो के खिलाफ ईसी ने एफआईआर दर्ज करने के आदेश दे दिए।

Author Updated: Apr 29, 2019 9:53:48 pm
राजस्थान के जयपुर स्थित दूदू तहसील में सोमवार को पोलिंग बूथ के बाहर आधार और वोटर आईडी कार्ड लेकर वोट डालने के लिए बारी का इंतजार करतीं महिलाएं। (फोटोः पीटीआई)

Lok Sabha Election 2019: आम चुनाव के लिए सोमवार को चौथे चरण के मतदान में 64 फीसदी मतदान हुआ। नौ राज्यों की 72 सीटों में सबसे अधिक वोटिंग 76 फीसदी के साथ बंगाल में हुई। हालांकि, उस दौरान वहां छिटपुट हिंसा की घटनाएं भी हुईं, पर बड़े स्तर पर उससे चुनावी प्रक्रिया पर असर नहीं पड़ा।

केंद्रीय मंत्री और आसनसोल से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो के खिलाफ ईसी ने इसी बीच एफआईआर दर्ज करने के आदेश दे दिए। आरोप है कि उन्होंने पोलिंग बूथ पर उनकी अफसर और एक कर्मचारी से बहस हो गई थी, जबकि सुप्रियो ने दावा किया टीएमसी कार्यकर्ताओं ने कुछ पोलिंग बूथों पर कब्जा कर लिया था।

उधर, केंद्रीय मंत्री और आम चुनाव में बिहार के बेगूसराय से बीजेपी प्रत्याशी गिरिराज सिंह को चुनाव आयोग ने सोमवार को एक नोटिस जारी कर दिया है। यह नोटिस उन्हें 24 अप्रैल को जीडी कॉलेज में दिए गए एक बयान पर भेजा गया है।

दरअसल, केंद्रीय मंत्री ने उस दौरान कथित तौर पर कहा था- जो वंदे मातरम नहीं करेंगे, वे इस देश को पूज नहीं सकते। मेरे पिता और बाबा गंगा किनारे ही स्वर्ग सिधारे। उन्हें कब्र की जरूरत नहीं पड़े। लेकिन इन लोगों को तीन बाजुओं के बराबर की जगह चाहिए होती है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तब देश आपको माफ नहीं करेगा।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Live Blog

Highlights

    21:50 (IST)29 Apr 2019
    सपा ने EC से की कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न की शिकायत

    कन्नौज लोकसभा क्षेत्र में जिला प्रशासन और पुलिस उन लोगों पर विशेष रूप से नजर रख रही है, जिनके मतदान के दौरान गडबडी फैलाने का संदेह है। सपा ने हालांकि अपने कार्यकर्ताओं के उत्पीडन की शिकायत चुनाव आयोग से की है। इस मामले में मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू से जब शाम को पत्रकारों ने पूछा तो उन्होंने कहा कि''''इस मामले में गृह विभाग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी है ।''''

    सपा प्रत्याशी डिम्पल यादव के प्रतिनिधि गुड्डू सक्सेना ने हालांकि सोमवार को दावा किया कि सपा के कुछ नेताओं को नजरबंद किया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की । कुमार ने कहा, ''''जिन लोगों पर शक है कि उनकी ओर से चुनाव में गडबडी हो सकती है, पुलिस—प्रशासन उन पर नजर रख रहा है ।'''' सपा नेता धर्मेन्द्र यादव और राजेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने लखनउ में चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि उनके कार्यकर्ताओं का उत्पीडन किया जा रहा है।

    21:36 (IST)29 Apr 2019
    बीजेपी चीफ की कल राजस्थान में तीन चुनावी सभाएं

    बीजेपी चीफ अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को राजस्थान में तीन चुनावी सभाओं को संबोंधित करेंगे। लोकसभा चुनाव के प्रदेश प्रवास कार्यक्रम संयोंजक ओंकार सिंह लखावत ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को 11 बजे दौसा में, 12 बजकर 40 मिनट पर अलवर में और दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर भरतपुर में चुनावी सभाओं को संबोंधित करेगे।

    21:23 (IST)29 Apr 2019
    कांग्रेसी उर्मिला ने डाला वोट

    मुंबई उत्तर से कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर ने भी सोमवार को वोट डाला। बांद्र स्थित पेटिट म्यूनिसिपल स्कूल स्थित बूथ पर वोट डालने के बाद अंगुली पर स्याही का निशान दिखातीं बॉलीवुड अदाकारा। (एक्सप्रेस फोटोः प्रशांत नादकर)

    21:14 (IST)29 Apr 2019
    चुनाव के दौरान गोली चलाने के लिए केंद्रीय बलों पर नाराज हैं ममता

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीरभूम जिले में एक मतदान केंद्र के ‘‘अंदर’’ कथित तौर पर गोलियां चलाने के लिए सोमवार को केंद्रीय बलों की आलोचना की और भाजपा पर आरोप लगाए कि वह चुनावों में सुरक्षा बलों का दुरूपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था राज्य सरकार का विषय है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बलों का काम मतदान केंद्रों के अंदर घुसना नहीं है और उन्हें मतदान केंद्रों के बाहर निगरानी रखनी चाहिए।एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि बीरभूम लोकसभा क्षेत्र के दुबराजपुर इलाके में मतदाताओं का केंद्रीय बलों के साथ उस वक्त कथित तौर पर संघर्ष हो गया जब उन्हें मोबाइल फोन के साथ मतदान केंद्रों के अंदर जाने से रोक दिया गया। अधिकारी ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर हवा में गोलीबारी की जिसके बाद मतदान केंद्रों पर चुनाव रोक दिया गया।

    21:04 (IST)29 Apr 2019
    कांग्रेस कैंडिडेट की कार पर हमला, चालक चोटिल

    राजस्थान के जालौर जिले के हीरपुर पोंिलग स्टेशन के पास सोमवार को कांग्रेस प्रत्याशी रतन देवासी की कार पर अज्ञात लोगों ने पत्थरबाजी कर हमला किया। पत्थरबाजी में उनका चालक चोटिल हो गया। जालौर पुलिस अधीक्षक केशर सिंह शेखावत ने बताया कि रानीवाडा थाना क्षेत्र के हिरपुर पोंिलग स्टेशन पर पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी रतन देवासी की कार पर भाजपा प्रत्याशी समर्थक कलबी समुदाय के तीन चार युवकों ने पत्थरबाजी की जिससे उनके चालक को हल्की चोट लगी है। उन्होंने बताया कि पत्थरबाजी के बाद कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थक भी वहां पहुंच गये और दोनों समुदाय के लोगो की बीच कहासुनी हो गयी। उन्होंने बताया कि इलाके में शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये 100 पुलिस र्किमयों को तैनात किया गया है और स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में एवं शांतिपूर्ण है।

    20:57 (IST)29 Apr 2019
    सनी देओल पर है 50 करोड़ का कर्ज

    बॉलीवुड एक्टर और आम चुनाव में गुरदासपुर से बीजेपी उम्मीदवार सनी देओल पर 50 करोड़ से अधिक का कर्ज है, जबकि उनका असली नाम कुछ और है। ये बातें उनके चुनावी हलफनामे में सामने आई हैं। पढ़ें पूरी खबर। 

    20:47 (IST)29 Apr 2019
    चौथे चरण में 64% वोटिंग

    आम चुनाव के चौथे चरण के मतदान में सोमवार को लगभग 64 प्रतिशत वोटिंग हुई। यूपी के 13 सीटों पर 57.58 फीसदी लोगों ने मतदान किया, जबकि प.बंगाल की आठ सीटों पर 76.44% लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

    20:02 (IST)29 Apr 2019
    लोकतंत्र के महापर्व में इन सेलेब्स ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा

    20:00 (IST)29 Apr 2019
    केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ दर्ज हो एफआईआर- चुनाव आयोग

    केंद्रीय मंत्री और आसनसोल सीट से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो को चुनावी माहौल के बीच झटका लगा है। सोमवार (29 अप्रैल, 2019) को चुनाव आयोग ने सुप्रियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। कुछ टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री के खिलाफ इस कार्रवाई के आदेश असनसोल में चुनावी झड़प को लेकर दिए गए हैं।

    समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आरोप है कि बूथ संख्या 199 पर वह जबरन घुसे और उस दौरान उन्होंने एक पोलिंग एजेंट और एक अफसर को धमकाया भी था। वहीं, आम चुनाव के लिए चौथे चरण के मतदान में सोमवार शाम पांच बजे तक लगभग 50.6 फीसदी मतदान हो गया। यह वोटिंग नौ राज्यों की कुल 72 सीटों पर हुई।

    19:03 (IST)29 Apr 2019
    बंगाल में हिंसा पर बोलीं TMC की मुनमुन सेन- थोड़ा तो होगा ही, हर जगह होता है

    आसनसोल से टीएमसी कैंडिडेट मुनमुन सेन ने कहा है कि वह अभी तक पार्टी के शीर्ष नेताओं से नहीं मिली हैं। वे लोग जब साथ बैठेंगे, तब उन्हें पता लगेगा कि आखिर कहां और किस वजह से हिंसा हुई। थोड़ा तो होगा ही...हर जगह होता है। उन्होंने आगे दावा किया कि हिंसा पहले के मुकाबले काफी कम हुई है।

    18:21 (IST)29 Apr 2019
    कहां कितना हुआ मतदानः शाम 5 बजे तक के आंकड़े

    Bihar - 53.67J&K - 9.79Madhya Pradesh - 65.86Maharashtra - 51.06Odisha - 64.05 Rajasthan - 62.86Uttar Pradesh - 53.12West Bengal - 76.47Jharkhand - 63.40

    18:10 (IST)29 Apr 2019
    दीदी के वार पर PM ने यूं दिया जवाब- पवित्र धरती का 'रसगुल्ला' मेरे लिए होगा 'प्रसाद'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प.बंगाल सीएम और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी के रसगुल्ले वाले बयान पर पलटवार किया है। सोमवार को श्रीरामपुर में एक रैली के दौरान उन्होंने कहा- दीदी ने कहा था कि वह मुझे मिट्टी, कंकड़-पत्थरों से बना हुआ रसगुल्ला देना चाहती हैं। पर बंगाल की मिट्टी में रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद, जेसी बोस, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महान नेताओं की सुगंध आती है। अगर मोदी को इसी पवित्र धरती का बना रसगुल्ला मिलेगा, तब वह मेरे लिए प्रसाद होगा।

    18:09 (IST)29 Apr 2019
    अंबानी परिवार ने भी डाला वोट

    मुंबई में सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार ने भी वोट डाला। पेद्दार रोड स्थित विला थेरेसा हाई स्कूल पोलिंग बूथ पर उनकी पत्नी, बेटी व बेटे ने भी मतदान किया।

    17:50 (IST)29 Apr 2019
    चुनाव 2019: सनी देओल को लेकर क्या बोले पिता धर्मेंद्र, सुनिए
    17:35 (IST)29 Apr 2019
    बीजेडी ने EC से की BJP की शिकायत, कहा- भाजपाई गुंडों ने...

    ओडिशा में बीजू जनता दल ने मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र लिखकर बीजेपी की शिकायत की है। पार्टी ने बीजेपी पर मतदान के बीच बूथ पर कब्जा करने का आरोप लगाया है। पत्र में कहा गया है, "बीजेपी के गुंडों ने जजपुर संसदीय सीट में बारी विधानसभा क्षेत्र के तहत 12 बूथों को मतदान के दौरान आज कब्जा लिया था।"

    17:31 (IST)29 Apr 2019
    शाम 5 बजे तक कितना फीसदी हुआ मतदान? देखिए

    17:26 (IST)29 Apr 2019
    दोपहर 3 बजे तक इतना हुआ मतदान, जानें आंकड़े

    आम चुनाव के चौथे चरण के मतदान में दोपहर तीन बजे तक 49.53 प्रतिशत वोटिंग हुई। बिहार में 44.23, जम्मू-कश्मीर में 8.42, झारखंड में 56.37, मध्य प्रदेश में 55.22, महाराष्ट्र में 41.15, ओडिशा में 51.54, राजस्थान में 54.16, उत्तर प्रदेश में 44.16 और प.बंगाल में 66.01 प्रतिशत मतदान हुआ।

    17:19 (IST)29 Apr 2019
    काशीः सपा ने ऐन मौके पर बदला कैंडिडेट, पीएम के खिलाफ शालिनी यादव के बजाय इन्हें दिया टिकट

    सपा ने काशी सीट पर ऐन वक्त पर प्रत्याशी बदल दिया है। पार्टी ने शालिनी यादव की जगह पर सोमवार को बीएसएफ कॉन्सटेबल तेज बहादुर यादव को टिकट दे दिया। ध्यान दिला दें कि यह वही जवान हैं, जिन्होंने पिछले साल सैनिकों को मिलने वाले खाने की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठाए थे। उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसके बाद उन्हें सेवा से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। इससे पहले, वाराणसी से शालिनी ने नामांकन दाखिल किया था।

    17:09 (IST)29 Apr 2019
    मुंबईः SRK ने भी डाला वोट

    16:56 (IST)29 Apr 2019
    आतिशी ने गंभीर पर लगाया आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, EC को लिखी चिट्ठी

    पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना ने सोमवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर चुनाव आचार संहिता को तोड़ने के लिए क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है।

    ‘आप’ की उम्मीदवार ने आरोप लगाया है कि गंभीर ऐसे पर्चे बांट रहे हैं जिनपर मुद्रक का नाम आदि की जानकारी नहीं है। आतिशी ने बिना इजाजत रोड शो निकालने के लिए रविवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पूर्व क्रिकेटर और भाजपा उम्मीदवार पर 72 घंटे तक प्रचार करने की रोक लगाने की मांग की थी।

    ‘आप’ उम्मीदवार ने सोमवार को फिर से चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि गंभीर ऐसे पर्चे बांट रहे हैं जिनपर मुद्रक का नाम आदि का विवरण नहीं है और यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। गंभीर पर राजेंद्र नगर और करोल बाग विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों में नाम दर्ज कराने का आरोप लगाते हुए आतिशी उनके खिलाफ अदालत का रुख कर चुकी हैं।

    16:41 (IST)29 Apr 2019
    कानपुरः पोलिंग बूथ के बाहर पुलिस से अभद्रता, बीजेपी नेता पर केस

    उत्तर प्रदेश के कानपुर में थाना ग्वालटोली के अंतर्गत मतदान के दौरान पोलिंग स्टेशन के बाहर भाजपा कार्यकर्ता व पूर्व प्रत्याशी सुरेश अवस्थी ने जमकर हंगामा काटा। मौके पर मौजूद से पुलिस वालों से भी जमकर अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए बवाल किया। जानकारी पर बीच-बचाव करने पहुंचीं मेयर प्रमिला पांडे पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच हो रही झड़प हो रोकने का प्रयास किया, तब जाकर कहीं मामला शांत हो पाया।

    हालांकि, निर्वाचन अधिकारियों को घटना के वीडियो का संज्ञान लेते हुए भाजपा के पूर्व प्रत्याशी सुरेश अवस्थी और कुछ अज्ञात कार्यकर्ताओं के ऊपर मुकदमा पंजीकृत कर दिया। जानकारी के अनुसार, ग्वालटोली के मतदान केन्द्र प्राथमिक विद्यालय परमट में पोलिंग एजेंट के अंदर जाने और वोटर लिस्ट लेकर टिक करने को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया। भाजपा नेता सुरेश अवस्थी भी पहुंच गए और विवाद शुरू हो गया था।

    16:38 (IST)29 Apr 2019
    अरविंद केजरीवाल की पत्नी के खिलाफ शिकायत, लगा ये आरोप

    बिहार में कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार को पटना साहिब सीट से नामांकन भर दिया। वहीं, दिल्ली में बीजेपी नेता हरीश खुराना ने तीस हजारी कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दी है। आरोप है कि सुनीता के पास दो वोटर आईडी कार्ड हैं, जिसमें एक- साहिबाबाद (गाजियाबाद) का है, जबकि दूसरा सिविल लाइन्स (चांदनी चौक) का है।

    15:29 (IST)29 Apr 2019
    सपा ने चुनाव आयोग से की कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न की शिकायत

    कन्नौज लोकसभा क्षेत्र में जिला प्रशासन और पुलिस की उन लोगों पर विशेष नजर है, जिन पर मतदान के दौरान गडबडी फैलाने का संदेह है। सपा ने हालांकि अपने कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न की शिकायत चुनाव आयोग से की है। सपा प्रत्याशी डिम्पल यादव के प्रतिनिधि गुड्डू सक्सेना ने सोमवार को दावा किया कि सपा के कुछ नेताओं को नजरबंद किया गया है।

    अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने इसकी पुष्टि नहीं की । कुमार ने कहा, ''''जिन लोगों पर शक है कि उनकी ओर से चुनाव में गडबडी हो सकती है, पुलिस—प्रशासन उन पर नजर रख रहा है ।'''' उन्होंने यह भी कहा कि यह किसी पार्टी विशेष की बात नहीं है बल्कि ऐसे सभी लोगों पर निगाह रखी जा रही है, जिनकी ओर से गडबडी की आशंका है।

    15:05 (IST)29 Apr 2019
    JK: पोलिंग बूथ के पास कई जगह पथराव

    जम्मू -कश्मीर के कुलगाम जिले में सोमवार को पथराव की कई घटनाएं हुईं, जहां अनंतनाग लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए मतदान जारी है। समाचार एजेंसी 'पीटीआई-भाषा' को एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘कुलगाम जिले के विभिन्न हिस्सों से मतदान केंद्रों के पास पथराव की छिटपुट घटनाओं की खबर मिली है लेकिन सुरक्षाबलों द्वारा समय रहते की गई कार्रवाई के चलते स्थिति नियंत्रण में है।"

    उन्होंने आगे कहा कि पथराव की घटना में किसी के भी हताहत होने की अब तक कोई खबर नहीं है। अनंतनाग लोकसभा सीट पर सुरक्षा कारणों से चुनाव तीन चरणों में हो रहा है। यह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र चार जिलों-अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा तक फैला है तथा इसमें 16 विधानसभा क्षेत्र आते हैं।

    14:50 (IST)29 Apr 2019
    '...तो छोड़ दूंगा राजनीति', बोले सिद्धू

    क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है, "अगर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से आम चुनाव हार गए, तब मैं राजनीति छोड़ दूंगा।" रविवार (28 अप्रैल, 2019) को उन्होंने यह भी कहा कि लोगों...पढ़ें पूरी खबर।

    14:31 (IST)29 Apr 2019
    मनीष तिवारी ने भरा पर्चा, स्मृति ईरानी ने पति संग डाला वोट

    पंजाब में सोमवार को कांग्रेसी नेता मनीष तिवारी ने आनंदपुर साहिब सीट से नामांकन दाखिल किया। उस दौरान सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मौजूद रहे। वहीं, अमेठी से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी और उनके पति जुबानी ईरानी ने वर्सोवा स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया।

    14:16 (IST)29 Apr 2019
    UP में दोपहर 1 बजे तक 34.40% वोटिंग

    यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक, प्रदेश में दोपहर एक बजे तक औसतन 34.40 फीसदी मतदान हो गया। दोपहर एक बजे तक सबसे अधिक 39.06 फीसदी मतदान खीरी में हुआ, जबकि सबसे कम 32 . 34 प्रतिशत मतदान कन्नौज लोकसभा क्षेत्र में हुआ। बता दें कि जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है, वे हैं शाहजहांपुर :अनुसूचित जाति:, खीरी, हरदोई :अनुसूचित जाति:, मिश्रिख :अनुसूचित जाति:, उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा :अनुसूचित जाति:, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन :अनुसूचित जाति:, झांसी और हमीरपुर हैं।

    14:12 (IST)29 Apr 2019
    तेंदुलकर परिवार ने भी किया मतदान

    मुंबई में सोमवार को सचिन तेंदुलकर और उनके परिवार ने भी मतदान किया। बांद्रा स्थित बूथ संख्या 203 पर पत्नी अंजलि, बेटी सारा और बेटे अर्जुन के साथ क्रिकेट के भगवान ने वोट डाला। बता दें कि यह सारा और अर्जुन का पहला वोट था।

    14:03 (IST)29 Apr 2019
    वोटिंग में ये सेलेब्स भी नहीं रहे पीछे

    आम चुनाव के चौथे चरण के तहत बॉलीवुड कलाकारों में सलमान खान, करीना कपूर खान, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, हेमा मालिनी, बेटी ईशा देओल और अहाना देओल ने भी वोट डाला।

    13:52 (IST)29 Apr 2019
    VIDEO: उमा से मिलीं साध्वी प्रज्ञा, लगीं फूट-फूट कर रोने; देखें आगे क्या हुआ

    13:33 (IST)29 Apr 2019
    12 बजे तक कितने फीसदी हुई वोटिंग? देखें

    13:31 (IST)29 Apr 2019
    बड़े सितारों ने भी डाला वोट, जानें इस सेलेब्स में कौन-कौन

    देश भर में कई बड़े सेलिब्रिटीज ने सुबह-सुबह ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इनमें आमिर खान, उनकी पत्नी किरण, एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित, सोनाली बेंद्रे, अनुपम खेर, रवि किशन के अलावा कई दूसरी हस्तियां शामिल हैं। रवि किशन से लेकर परेश रावल तक सुबह-सुबह ही पोलिंग बूथ पर नजर आए और मतदान किया।

    11 अप्रैल और 19 मई के बीच सात चरणों में लोकसभा की 542 सीटों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। धनबल के इस्तेमाल के मामले सामने आने के बाद तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गए हैं। लोकसभा चुनावों के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

    13:30 (IST)29 Apr 2019
    केंद्रीय मंत्री पर वोटर्स को उकसाने, चुनाव अधिकारियों से भिड़ने का आरोप

    पश्चिम बंगाल के आसानसोल में हिंसा की खबरों के बीच बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो पर बड़ा आरोप लगा है। एक अंग्रेजी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रियो ने न केवल वोटरों को उकसाया, बल्कि चुनाव अधिकारियों से भी भिड़ गए। चुनाव आयोग के मुताबिक, वह जबरन एक पोलिंग बूथ में घुस गए। उस वक्त उनके साथ एक सुरक्षाकर्मी भी मौजूद थे। जब उन्हें रोका गया तो उन्होंने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। उधर, बंगाल के बीरभूम से बीजेपी प्रत्याशी को दूध कुमार मंडल पर बूथ के अंदर फोन इस्तेमाल करने का आरोप लगा है। चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

    12:24 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:यूपी में 4 बजे तक 21. 15 फीसदी मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत सोमवार को सुबह शुरुआती चार घंटे में 21 . 15 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया । राज्य में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है, वे हैं ... शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई , मिश्रिख, उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर। चौथे चरण का मतदान इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि भाजपा सभी 13 सीटों पर विजय का लक्ष्य लेकर चल रही है । इनमें कन्नौज सीट भी शामिल है । कन्नौज एकमात्र ऐसी सीट थी जो 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा के खाते में गयी थी । सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव यहां से जीती थीं ।भाजपा ने चार सीटों ... शाहजहांपुर, हरदोई, मिश्रिख और हरदोई पर नये चेहरे उतारे हैं। सपा—बसपा गठबंधन की बात करें तो बसपा के छह और सपा के सात प्रत्याशी मैदान में हैं । कांग्रेस ने 12 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं । कन्नौज में उसने किसी को उम्मीदवार नहीं बनाया है ।

    11:19 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE: मोदी और शाह के खिलाफ याचिका पर होगी सुनवाई

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE: उच्चतम न्यायालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाने वाली कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव की याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। सुनवाई मंगलवार को होगी।

    10:59 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: महाराष्ट्र में पहले 2 घंटे में 6.82 प्रतिशत वोट

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:महाराष्ट्र की 17 लोकसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान के पहले दो घंटों में 6.82 प्रतिशत वोट पड़े। इन संसदीय क्षेत्रों में करीब 3.11 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं। भाजपा सांसद पूनम महाजन, कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला मातोंडकर, उद्योगपति अनिल अंबानी और अभिनेत्री रेखा ने सोमवार सुबह-सुबह वोट डाला। राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े, उत्तर-मुंबई सीट से भाजपा प्रत्याशी मनोज कोटक और मुंबई-सेंट्रल से कांग्रेस प्रत्याशी एकनाथ गायकवाड़ ने भी सुबह-सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य की जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक (उत्तर महाराष्ट्र), मुंबई क्षेत्र की पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व और मुंबई दक्षिण मध्य सीटें, पुणे जिले के मावल और शिरूर तथा अहमदनगर जिले की शिर्डी सीटें शामिल हैं।

    10:24 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: राजस्थान में दो घंटे में 13.5 प्रतिशत मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह शुरू हुए मतदान में पहले दो घंटे में केवल 13.5 प्रतिशत मतदाता ही पहुंचे। राज्य की 25 में से 13 सीटों के लिए मतदान हो रहा है जिनमें टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर , जालौर , उदयपुर , बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा तथा झालावाड़ बारां है। निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। सुबह नौ बजे तक 13.51 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तेज गर्मी पड़ रही है और उम्मीद की जा रही थी कि सुबह सुबह मतदान अधिक रहेगा। निर्वाचन विभाग ने मतदान केंद्रों पर पानी व छाया के पर्याप्त बंदोबस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दे रखे हैं। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। पहले चरण में जिन प्रमुख प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होना है उनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह, पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी तथा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह और पीपी चौधरी शामिल है।

    10:17 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: मतदान जारी, जान लीजिए ये आंकड़े

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान जारी है। इस चरण के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं- 9 राज्यों के 72 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं।-12.79 करोड़ से अधिक मतदाता 961 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने वाले हैं।-मतदान के सुचारू रूप से संचालन के लिए 1.40 लाख से अधिक मतदान केंद्र बनाए गये हैं।-जम्मू-कश्मीर का अनंतनाग संसदीय क्षेत्र, देश में एकमात्र ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है, जहां तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। -अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में चार जिले-अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा आते हैं। -चौथे चरण में, अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के केवल कुलगाम जिले में मतदान हो रहा है।

    09:40 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE:बंगाल के आसनसोल में वोटिंग के दौरान झड़प,बाबुल सुप्रियो ने ममता पर लगाए आरोप

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: पश्चिम बंगाल के आसनसोल में वोटिंग के दौरान टीएमसी कार्यकर्ताओं और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई। इस दौरान बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियों की कार का शीशा भी टूट गया। बाबुल सुप्रियो का कहना है कि यह सब ममता बनर्जी की साजिश है। टीएमसी कार्यकर्ता वोटिंग नहीं करने दे रहे हैं।

    08:39 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: ये हैं यूपी के सियासी हालात

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: उत्तर प्रदेश में जिन 13 सीटों पर मतदान होना है, उनमें ज्यादातर पर भाजपा और सपा-बसपा गठबंधन के बीच सीधी टक्कर है। कन्नौज सीट सपा के लिए प्रतिष्ठा का विषय है, क्योंकि अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव इस सीट से पार्टी की उम्मीदवार है। साल 2014 में भाजपा ने इन 13 सीटों में से 12 पर जीत दर्ज की थी। कम से कम तीन सीटों - उन्नाव, फर्रुखाबाद और कानपुर - पर कांग्रेस की अच्छी मौजूदगी है। अनु टंडन उन्नाव, सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद और श्रीप्रकाश जायसवाल कानपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

    08:33 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE: वोट डालने पहुंचे कन्हैया कुमार-विरोधियों पर साधा निशाना

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: बेगूसराय से सीपीआई के टिकट पर चुनाव लड़ रहे कन्हैया कुमार भी मतदान के लिए पोलिंग बूथ पर नजर आए। तनवीर हसन और गिरिराज सिंह के खिलाफ मैदान में उतरे कन्हैया ने कहा कि, बेगूसराय का नाम बदनाम करने वाली ताकतों को बेगूसराय में मुंह की खानी पड़ेगी। बता दें कि बेगूसराय समेत  बिहार की आज पांच सीटों पर मतदान है।

    08:23 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE: फिल्मी सितारों ने किया मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: धीरे- धीरे वोटर्स अपने घरों से बाहर आ रहे हैं और मतदान कर रहे हैं। इस मामले में फिल्मी सितारे भी पीछे नहीं हैं। गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी रवि किशन ने मुंबई के गोरेगांव पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला।तो वहीं, बीजेपी नेता और बॉलीवुड स्टार परेश रावल ने अपनी पत्नी स्वरूप संपत के साथ विले पर्ले में जमन बाई स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे।

    07:51 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:किसने कहां डाला वोट

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लखीसराय के बरहिया, कारोबारी मुकेश अंबानी ने मुंबई, राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया ने झालवार, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई जबकि फिल्म स्टार रेखा ने मुंबई के बांद्रा में वोट डाला।

    07:47 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: यह है महाराष्ट्र और राजस्थान का हाल

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:चौथे चरण में महाराष्ट्र की जिन 17 सीटों पर मतदान है, वे सभी सीटें 2014 में भाजपा ने जीती थी। राजस्थान में सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, जयपुर के पूर्व राज परिवार की सदस्य दीया कुमारी और दो केंद्रीय मंत्री सहित 115 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। जोधपुर सीट पर वैभव का मुकाबला केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से है। राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी। लेकिन अब कांग्रेस वापसी की पुरजोर कोशिश कर रही है।

    07:38 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: और कहां-कहां मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश एवं ओड़िशा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान होगा। राजस्थान और मध्य प्रदेश की कुल 54 सीटों पर मतदान की शुरुआत चौथे चरण से होगी।

    07:33 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: झारखंड और कश्मीर में भी चुनाव

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:झारखंड की जिन तीन सीटों पर मतदान है, उन पर 45.26 लाख से ज्यादा वोटर 59 उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे। केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत लोहरदगा (एसटी) सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के हिस्से कुलगाम जिले में मतदान होगा। अनंतनाग सीट चार जिलों - अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा - में फैली हुई है, जिसमें कुल 16 विधानसभा क्षेत्र हैं। सुरक्षा कारणों से अनंतनाग सीट पर तीन चरण में मतदान कराए जा रहे हैं।

    07:16 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: कमलनाथ और उनके बेटे की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE  प्रदेश की छह सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर होने के आसार हैं। छिंदवाड़ा सीट से नौ बार लोकसभा सांसद रह चुके मुख्यमंत्री कमलनाथ विधानसभा उप-चुनाव जबकि उनके बेटे नकुल नाथ लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

    07:08 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News: बेगुसराय पर टिकीं सबकी नजरें

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting LIVE News:बिहार में जिन पांच लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, वे सभी सीटें अभी भाजपा और उनकी सहयोगी पार्टियों के पास हैं। लेकिन इस बार भाजपा और उनकी सहयोगी पार्टियों को राजद-कांग्रेस गठबंधन से अच्छी चुनौती मिलती दिख रही है। खासकर बेगूसराय सीट पर लोगों की नजरें हैं, जहां भाकपा के कन्हैया कुमार और भाजपा नेता गिरिराज सिंह के बीच मुकाबला बताया जा रहा है। हालांकि, राजद उम्मीदवार तनवीर हसन ने पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दी थी और इस बार भी उनके अच्छे प्रदर्शन की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

    07:06 (IST)29 Apr 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting: बंगाल की 8 सीटों पर मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 4 Voting: पश्चिम बंगाल के चार जिलों में फैली आठ लोकसभा सीटों पर मतदान हैं। इन सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है। ओड़िशा की जिन छह सीटों पर मतदान होगा, उन पर 2014 में बीजद ने जीत दर्ज की थी। लेकिन इस बार भाजपा बीजद के जनाधार में सेंध लगाने की पूरी कोशिश कर रही है। राज्य की 41 विधानसभा सीटों पर भी मतदान है। ओड़िशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के भी चुनाव हो रहे हैं। राज्य में कुल 147 विधानसभा सीटें हैं।

    Next Stories
    1 नई लड़ाई लड़ रही हैं रूपाली विश्वास
    2 सियासी जमीन संग भरोसेमंद की तलाश बड़ी चुनौती
    3 कोचिंग नगरी में कर्जमाफी, बेरोजगारी व राष्ट्रवाद मुद्दे
    ये पढ़ा क्या?
    X