ताज़ा खबर
 
title-bar

Lok Sabha Election 2019: महाराष्ट्र में दिव्यांगों के मतदान लिए बनाया गया पोलिंग बूथ, प्रबंधन के लिए की गई दिव्यांग कर्मचारियों की नियुक्ति

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): महाराष्ट्र के बुलढाणा में दिव्यांग लोगों के लिए मतदान केंद्र बनाए गए। इस मतदान केंद्र को बनाने का मकसद दिव्यांगों को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करना था।

महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने दिव्यांगों के लिए बनाया मतदान केंद्र फोटो सोर्स- ANI

Lok Sabha Election 2019: महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में चुनाव आयोग ने दिव्यांगों की सुविधा के लिए अलग से मतदान केंद्र (संख्या 193) बनाया । इस मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दो चरणों की चुनावी प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए दिव्यांग कर्मचारियों की नियुक्ति भी की गई। एएनआई से बातचीत के दौरान प्रेसिडिंग अफसर ने बताया कि दिव्यांग कर्मचारियों को मतदान केंद्र पर तैनात करने का मकसद ज्यादा से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं को बाहर निकलकर मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करना था। गौरतलब है कि दिव्यांग मतदाताओं का कोई राष्ट्रीय स्तर का डेटाबेस नहीं होने से उनकी अभी की निर्धारित आबादी का पता नहीं लगाया जा सकता है।

National Hindi News, 18 April 2019 LIVE Updates: दिन भर की खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें

क्या कहती है सर्वे की रिपोर्टः साल 2018 में तमिलनाडु के आरके नगर में ईसीआई (इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया) द्वारा किए गए एक्सेस ऑडिट सर्वे के मुताबिक यह बात सामने आई है कि अधिकतर दिव्यांग मतदाताओं की चिंता का विषय मतदान केंद्रों पर रैंप का न होना, उपयुक्त वाहनों का न होना, टॉयलेट की असुविधा और टेबल है जो ईवीएम तक पहुंचने में दिक्कत पैदा करती है। यही नहीं सर्वे में दिव्यांग मतदाताओं की समस्याओं के प्रति मतदान केंद्र पर उपस्थित मतदाताओं का असंवेदनशील होना भी चिंता का विषय बताया गया है। सर्वे में दिव्यांगों के प्रति मतदान कर्मचारियों में सहानुभूति की कमी पाई गई।

साल 2018 से मिली चुनावी ड्यूटीः दिव्यांगों को चुनावी ड्यूटी में लगाने का काम चुनाव आयोग ने मार्च 2018 में शुरू किया था। इसके बाद ऐसा सेटअप तैयार किया गया, जिसमें दिव्यांग आसानी से काम कर सकें। अब लोकसभा चुनाव के दौरान इन्हें अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है। कर्नाटक की स्थानीय रिपोर्टों के मुताबिक कर्नाटक विधानसभा के लिए 180 दिव्यांग अफसरों को तैनात किया गया जो मई 2018 में बढ़कर 222 सीटों पर पहुंच गई।

शाम 5 बजे तक 57.09 फीसदी वोटिंग: बता दें कि दूसरे चरण के मतदान के तहत महाराष्ट्र की दस सीटों पर वोटिंग हुई। इसमें बुलढाणा में शाम पांच बजे तक 57.09 फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड की गई। बता दें कि इस सीट से इस बार 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App