scorecardresearch

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: नरेंद्र मोदी ने कहा था- कांग्रेस बदल जाएगी पीपीपी में, कर्नाटक चुनाव में सच हुआ दावा!

Karnataka Chunav Election Results 2018, Karnataka Vidhan Sabha Chunav Results 2018 (कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018):पांच मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गडग की रैली में कहा था-कर्नाटक के लोग कांग्रेस को क्षेत्रीय पार्टी में बदल देंगे और यह पीपीपी पार्टी हो जाएगी यानी पंजाब, पुडुचेरी और परिवार की पार्टी हो जाएगी।

Karnataka Assembly Election Results 2018: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कर्नाटक चुनाव बाद कांग्रेस घटकर पीपीपी हो जाएगी।

Karnataka Election Results 2018: कर्नाटक में तमाम अटकलों को खारिज करते हुए बीजेपी बहुमत के करीब पहुंचती दिख रही है। सत्ताधारी कांग्रेस की करारी हार नजर आ रही।रुझान बताते हैं कि बीजेपी अकेले दम पर राज्य में सरकार बना सकती है। जबकि त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में जनता दल सेक्युलर के किंगमेकर की भूमिका में होने की बात कही जा रही थी। मगर नतीजों ने एक्जिट पोल के सभी दावों को झुठला दिया। बीजेपी और कांग्रेस की सीटों के बीच बड़ा फासला दिख रहा है। दोपहर 12 बजे तक आए रुझान के मुताबिक बीजेपी बहुमत के करीब यानी 111 सीटों पर आगे चल रही है। बहुमत के लिए किसी दल को 112 सीट चाहिए। जबकि कांग्रेस सिर्फ 70 और जेडीएस महज 39 सीटों पर आगे चल रही है।

कांग्रेस के हाथ से दक्षिण भारत के इस बड़े सूबे की सत्ता फिसलना लगभग तय हो चुका है। इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कांग्रेस के पीपीपी में बदलने का दावा सच साबित होता दिख रहा है, जो उन्होंने गडक की चुनावी रैली में कहा था।पांच मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गडग की रैली में कहा था-कर्नाटक के लोग कांग्रेस को क्षेत्रीय पार्टी में बदल देंगे और यह पीपीपी पार्टी हो जाएगी यानी पंजाब, पुडुचेरी और परिवार की पार्टी हो जाएगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दावा कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ सच साबित हुआ। सत्ताधारी कांग्रेस के पंजे से एक और बड़ा सूबा फिसल गया। सियासी क्षितिज पर अब कांग्रेस के पास सिर्फ एकमात्र पंजाब ही बड़ा राज्य है, बाकि पुडुचेरी और मिजोरम जैसे छोटे राज्यों में ही सत्ता बची है।

कर्नाटक की चुनावी रैली में कांग्रेस को लेकर मोदी ने दिया था पीपीपी वाला बयान।

बता दें कि 2014 में नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने से पहले 14 राज्यों में कांग्रेस और सिर्फ आठ में बीजेपी या गठबंधन की सरकार थी। मगर चार साल में बीजेपी आठ से 21 राज्यों की सत्ता में काबिज हुई। कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों पर शनिवार(12 मई) को 72.13 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज राजेश्वरी सीट पर मतदान स्थगित कर 28 मई को कर दिया गया, जबकि जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था।

कहां-कहां बीजेपी की सरकारः हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, गोवा, मणिपुर, अरुणांचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर(एनडीए) महाराष्ट्र(एनडीए) बिहार(एनडीए), सिक्किम(एनडीए), नागालैंड(एनडीए), मेघालय(एनडीए)

यहां क्षेत्रीय दलों की सरकारः केरल में लेफ्ट, ओडिशा में बीजू जनता दल, तमिलनाडु में एआईएडीएमके, आंध्र प्रदेश में टीडीपी, दिल्ली में आम आदमी पार्टी, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है।

 

Karnataka election results 2018 LIVE: कर्नाटक में भी कांग्रेस की हार, तीसरी बार सीएम बनेंगे बीएस 

Follow Jansatta Coverage on Karnataka Assembly Election Results 2018. For live coverage, live expert analysis and real-time interactive map, log on to Jansatta.com

पढें Elections 2022 (Elections News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.